मेकअप एक आर्ट है, जिसे सीखना आसान नहीं है। इंस्टाग्राम में आपने तमाम इंफ्लूएंसर्स देखे होंगे, जो मेकअप के उस्ताद हैं। अगर आपको भी इसमें दिलचस्पी है, तो सबसे पहले आपको मेकअप ब्रश के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। किस मेकअप प्रोडक्ट के लिए कौन सा ब्रश जरूरी है, यह पता होना चाहिए, तभी आप सही तरह से मेकअप कर सकती हैं। तो आइए मेकअप में हाथ आजमाने से पहले जानें अलग-अलग मेकअप ब्रश के बारे में।

फाउंडेशन ब्रश

foundation brush

फाउंडेशन ब्रश, फाउंडेसेन लगाने का ब्रश है। आपके चेहरे पर फाउंडेशन ठीक तरीके से लग सके यही इस ब्रश का प्राइमरी काम है। गलत ब्रश चुनने से आपका मेकअप केकी दिख सकता है। एक अच्छी क्वालिटी का ब्रश इस्तेमाल करने से चेहरे पर काफी असर पड़ता है। इससे आपके चेहरे पर फाउंडेशन अच्छी तरह से ब्लेंड होता है और फुल कवरेज करता है।

कंसीलर ब्रश

concealer brush

चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे अनइवन स्किन एक जैसी दिखती है। इसके लिए भी एक अलग ब्रश होता है, जिसे कंसीलर ब्रश कहते हैं। प्रोडक्ट चेहरे पर नैचुरल दिखे इसके लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे इस्तेमाल करते वक्त एक चीज का ध्यान देना चाहिए और वह यह कि प्रोडक्ट को इससे कभी ब्लेंड न करें, इसकी बजाय प्रोडक्ट को चेहरे पर पैट करके अप्लाई करें।

पाउडर ब्रश

powder brush

चेहरे पर बेस लगाने के बाद, जरूरी है मेकअप को सेट करना। मेकअप सेटिंग के लिए आप लूज पाउडर का इस्तेमाल करती हैं, जिसे आप पाउडर ब्रश से अप्लाई करती हैं। यह ब्रश प्लफी होते हैं और डोम्ड शेप में बना होता है, जो प्रोडक्ट को पूरे चेहरे पर इवनली लगता है। पाउडर ब्रश को इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि इसे बहुत लाइटली प्रेस करना चाहिए। एक्सेस प्रोडक्ट को चेहरे से ब्रश की मदद से हटा देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :डीप स्किन टोन पर आईशैडो लगेगा बेहद ब्यूटीफुल, अगर लगाएंगी कुछ इस तरह

कॉन्टूर ब्रश

contour brush

मेकअप बेस लगाने से चेहरा प्लेन दिखता है, इसलिए कॉन्टूरिंग चेहरे को शेप देने के लिए जरूरी है। इसके लिए आपको अच्छे ब्रश की जरूरत होती है। वैसे तो लोग आम ब्रश से कॉन्टूरिंग कर लेते हैं, मगर चेहरे को नैचुरल स्कल्पटेड लुक देने के लिए जरूरी है विशेष रूप से कॉन्टूरिंग ब्रश इस्तेमाल करना। यह ब्लश ब्रश जैसा ही होता है, लेकिन इसके एंगल्ड और डेन्स ब्रिसल्स होते हैं जिससे एक सटीक कॉन्टूरिंग एप्लिकेशन चेहरे पर लगती है। कई सारे लोग अपने चेहरे के टेंपल्स, नोज, जॉलाइन को शार्प शेप देने के लिए कॉन्टूरिंग अप्लाई करते हैं।

इसे भी पढ़ें :ब्राउन आईलाइनर को मेकअप के दौरान कई तरीके से कर सकती हैं इस्तेमाल, जानिए

हाईलाइट फैन ब्रश

highlighter fan brush

हाईलाइट ब्रश बाकी ब्रश से एकदम अलग दिखते हैं। यह फैन की तरह दिखते हैं और इसके पतले ब्रिसल्स होते हैं। इसकी मदद से आप अपनी चीक बोन्स को हाईलाइट कर सकती हैं। चीक को पूरी तरह से हाईलाइट करने की बजाय इससे आप अपर चीक बोन्स को अच्छी तरह से हाईलाइट कर सकती हैं। आप इससे अपनी नोज ब्रिज और क्यूपिड बो भी हाईलाइट कर सकती हैं।

Recommended Video

ब्लश ब्रश

blush brush

पिंक चीक्स आजकल बड़ा ट्रेंड में हैं। ब्लश लगाने से चेहरे पर एक अलग और खूबसूरत ग्लो दिखता है। मेकअप प्रोडक्ट्स लगाने के तमाम ब्रश की तरह ब्लश लगाने के लिए भी ब्रश होता है। हालांकि कई अन्य ब्रश से ही लोग ब्लश लगाते हैं। एंगल्ड ब्रश की तरह यह एंगल्ड नहीं होते, हां यह ज्यादा राउंड शेप में होते हैं और अच्छी पिगमेंटेशन के लिए यह बेहतर होते हैं। इसके ब्रिसल्स इस तरह से डिजाइन किए जाते हैं ताकि ये लाइन्स पर बिना हार्श हुए अच्छे से ब्लेंड हो सकें।

आईशैडो ब्रश

eyeshadow brush

एक सुंदर आई लुक के लिए जरूरी है आप अच्छी तरह आईशैडो को ब्लेंड करें। इसके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रश बाकी ब्रश से छोटे होते हैं। इन्हें इस तरह बनाया जाता है कि यह आपकी आंखों की क्रीज पर अच्छी तरह काम कर सकें। लिड ब्रश का इस्तेमाल आपकी आंखों की लिड्स पर शैडो लगाने के लिए किया जाता है। यह फाउंडेशन ब्रश की तरह होता है मगर छोटा। क्रीज ब्रश से आप अपनी क्रीज पर शैडो लगा सकती हैं। यह ब्रश डेन्स, एंगल्ड और पॉइंटेड होते हैं। स्मोकी आई के लिए ये ज्यादा इस्तेमाल होते हैं। आईशैडो ब्लेडिंग ब्रश का इस्तेमाल आईशैडो को बिना इधर उधर हुए अच्छी तरह से ब्लेंड करने के लिए होता है।

इसी तरह कई अन्य ब्रशेज होते हैं, जिनका इस्तेमाल मेकअप प्रोडक्ट्स की एप्लिकेशन के लिए किया जाता है। अगर आपको Makeup Brush के बारे में अन्य जानकारी चाहिए, तो जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik images