• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें क्यों आपके नाखून पड़ जाते हैं काले और बदलता है उनका रंग

अगर आपके नाखूनों का रंग बार-बार काला हो जाता है, तो ये किसी बीमारी का लक्षण हो सकता है। 
author-profile
Next
Article
reasons why nails turn black

नाखून हमारे शरीर का वो हिस्सा हैं जिस पर हममें से कुछ लोग तो बहुत ध्यान देते हैं और हममे से कुछ इनके बारे में सोचते ही नहीं हैं। आप उनमें से हो सकते हैं जिन्हें नाखून गैर जरूरी लगते हैं, लेकिन सही मायनों में ये शरीर का आईना कहे जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर किडनी या लिवर की कोई बीमारी शुरू होती है तो नाखूनों का रंग बदल जाता है। अगर शरीर में किसी तरह के विटामिन और मिनरल की कमी महसूस होती है तो नाखून पतले हो जाते हैं और बार-बार टूटते हैं। 

नाखूनों की खास बात ये है कि आने वाली बीमारी का संकेत इनसे मिलने लगता है, लेकिन कई बार आपके नाखून पीले दिखते हैं, कई बार काले और कई बार इनमें नीला सा रंग दिखता है, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? लिवर की बीमारी होती है तो ये पीले दिखते हैं, किडनी में ज्यादा सफेद लेकिन अगर सिर्फ काले की बात करें तो नाखूनों के काले पड़ने के कई कारण हो सकते हैं। 

तो चलिए आज खासतौर पर नाखूनों की बात करते हैं और ये जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर इनसे क्या फर्क पड़ता है। 

इसे जरूर पढ़ें- नाखूनों का शेप बता सकता है पर्सनालिटी का राज़, जानें कैसे

क्यों नीले या काले हो जाते हैं नाखून?

नाखूनों के नीले होने का कोई एक कारण भी हो सकता है और इसके कई कारण हो सकते हैं। इनके बारे में एक-एक करके बात करते हैं। 

किसी चोट के कारण: 

नाखूनों के नीले या काले होने का सबसे आम कारण है किसी तरह की चोट का लगना। दरअसल, स्किन में बाकी किसी भी जगह चोट लगती है तो वो खून बहने से ठीक हो जाती है, लेकिन नाखूनों में चोट लगने पर खून वहीं जमा हो जाता है। यही कारण है कि नाखूनों के अंदर खून जमने से ये काले पड़ने लगते हैं। 

color changing of nails

इस तरह की चोट काफी परेशानी भरी रहती है। 

किसी बीमारी की वजह से:

नाखूनों के रंग में बदलाव कई कारणों से होता है। इसमें से एक है बीमारी। जैसा कि हमने पहले बताया कि किडनी और लिवर की बीमारी के कारण नाखूनों का रंग बदलने लगता है। ऐसे ही कैंसर, किसी दवा के रिएक्शन, दिल की बीमारी, हाई ब्लड शुगर आदि के साथ भी होता है। 

इनग्रोन नाखूनों की वजह से:

गलत तरीके से नाखूनों की ट्रिमिंग करने के कारण, किसी तरह का इन्फेक्शन, जरूरत से ज्यादा टाइट जूते पहनना आदि इनग्रोन नाखूनों का कारण बन जाते हैं। ऐसे में नाखून या तो पहले से मौजूद नाखून के नीचे उगता है या फिर आस-पास की स्किन पर उगने लगता है। ये सूजन, कलर में बदलाव, इन्फेक्शन, दर्द आदि का कारण बनता है।  

किसी कारण से नाखून स्किन से अलग हो गया हो: 

ऐसा भी किसी चोट या एक्सीडेंट के कारण हो सकता है और नाखून अपनी जगह से अगर अलग हो जाए तो वो आसानी से नहीं उगते। ऐसे में फिर उन्हें उगाने के लिए काफी समय इंतज़ार करना होता है। ये उखड़ा हुआ नाखून काला पड़ने लगता है।  

nail and black reasons

किसी तरह के एलर्जिक रिएक्शन के कारण: 

नाखून का काला पड़ना किसी फंगल नेल इन्फेक्शन का किसी तरह की स्किन एलर्जी के कारण भी हो सकता है। फुट फंगस बढ़ने और गलत तरीके का पेडिक्योर करवाने से भी नाखून नीले पड़ सकते हैं।  

स्किन ग्रोथ के कारण: 

किसी तरह की स्किन ग्रोथ जैसे नाखूनों के पास कोई मस्सा हो रहा है, कोई सिस्ट हो रही है, किसी तरह का मस्सा हो रहा है या फिर सोराइसिस और एक्जिमा जैसी कोई समस्या हो रही है।  

black nails

इसे जरूर पढ़ें- अगर ज्यादा झड़ रहे हैं बाल या टूट रहे हैं नाखून तो ये हो सकती है समस्या 

खराब फिटिंग के जूते पहनने के कारण: 

अगर आप बहुत ज्यादा टाइट फिटिंग के जूते पहनने की कोशिश करते हैं तो ये बहुत ज्यादा परेशानी वाली स्थिति होगी। ये नाखूनों में लगातार प्रेशर बनाकर रखता है और इससे नाखून का रंग बदलने लगता है और पैरों में तकलीफ भी होने लगती है।  

Recommended Video

अगर नाखूनों का रंग बदल रहा है तो क्या करें?  

अब बात करते हैं उन टिप्स की जो नाखूनों को काला होने से बचा सकती हैं- 

  • बहुत ज्यादा टाइट जूते पहनने से बचें। 
  • अगर आप हील्स पहनती हैं तो आप बीच-बीच में इन्हें उतारती रहें। लगातार कई दिनों तक स्टेलाटोज जैसे प्वाइंट वाले जूते न पहनें। 
  • अगर आपको काफी परेशानी हो रही है और ऐसा लगता है कि नाखूनों में कोई समस्या है तो डॉक्टर से बात करें। 
  • अगर बिना चोट के भी नाखून काले हो रहे हैं तो स्किन इन्फेक्शन के बारे में जरूर बात करें। 
  • किसी भी अनहाइजीनिक जगह से मेनिक्योर या पेडिक्योर करवाने की कोशिश न करें। 
  • अगर कोई चोट लगी है तो डॉक्टर से जरूर बात करें। कई बार नाखूनों की चोट काफी परेशान कर सकती है। 
  • अगर आपको लगता है कि नाखून काफी सख्त हो गया है या उसके आस-पास की स्किन काफी सख्त हो गई है तो कोशिश करें कि आप डॉक्टर से संपर्क कर लें। हो सकता है कि आपके पैर के आस-पास कोई सिस्ट बन रही हो।
  • नाखून चबाने की आदत से दूर रहें ये आदत आपको परेशान कर सकती है।  

नाखूनों को लेकर ये सारी समस्याएं हो सकती हैं। पर आपको इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।