जहां बात हमारी बॉडी इमेज की आती है तो कई लोगों को ये अच्छा लगता है कि वो एकदम परफेक्ट रहें। ऐसे में कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि उनका चेहरा और हाथ-पैर तो ठीक-ठाक दिखते हैं, लेकिन बालों और नाखूनों का टूटना जारी रहता है। एक तरह से देखा जाए तो झड़ते और पतले होते बाल और टूटते नाखून न ही देखने में अच्छे लगते हैं और न ही ये सेहत के लिए अच्छे होते हैं। दरअसल, आपकी इंटरनल हेल्थ का आईना स्किन और बालों से दिखता है और शरीर में कोई खराबी हो रही हो तो नाखून और बालों पर सबसे पहले असर दिखता है। 

बालों और नाखूनों के साथ अगर ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब आपके शरीर में किसी न किसी चीज़ की कमी बनी हुई है। कई बार ऐसी स्थिति में तन की दुर्गंध का बढ़ जाना भी एक लक्षण होता है। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली जी ने ये भी बताया है कि आखिर ऐसा किन कारणों से होता है। 

प्रोटीन की कमी के कारण ऐसा होता है-

अंजली जी के अनुसार बालों का झड़ना और नाखूनों का टूटना प्रोटीन की कमी के कारण हो सकता है। हर इंसान को दिन भर में अपने वजन के हिसाब से प्रोटीन लेना चाहिए। जितने किलो वजन है उतने ग्राम प्रोटीन दिन में लेना जरूरी है। 

hair and nail issues

इसे जरूर पढ़ें- 10 हफ्तों में डाइट से कैसे बढ़ाएं विटामिन-डी, एक्सपर्ट से जानें

Recommended Video

कैसे पता करें शरीर में हो रही है प्रोटीन की कमी?

अंजली जी के अनुसार प्रोटीन की कमी शरीर में हो रही है तो ये चीज़ें दिखती हैं-

  • आपके बाल अचानक से बढ़ना बंद हो जाएं और वो लंबे न हों तो समझिए प्रोटीन की कमी है। 
  • आपके नाखून अचानक टूटने लगें और बढ़ना बंद हो जाएं और उन्हें काटने की जरूरत महसूस न हो तो समझें प्रोटीन की कमी है। 
  • अगर आपको हमेशा भूख लगती है और खाना खाने के थोड़ी देर बाद भी ऐसा महसूस होता है कि कुछ खा लिया जाए तो शरीर आपको ये संकेत दे रहा है कि प्रोटीन की कमी है। 
  • अगर आपकी इम्यूनिटी अचानक खराब होने लगी है, शरीर में जगह-जगह दर्द होने लगा है तो आपको प्रोटीन की कमी हो सकती है।  

ऐसी स्थिति में इंतज़ार न करें और डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप करवाएं।  

hair fall and nail crip

प्रोटीन स्किन के ग्लो के लिए जरूरी होता है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन है तो ये आपकी स्किन में भी दिखेगा। आपके शरीर में अगर प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में है तो शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी। इसलिए इसे लगातार लेना सही होता है।   

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

ब्रेकफास्ट और लंच में प्रोटीन लेना है जरूरी- 

अंजली जी के मुताबिक अगर आप नाश्ते में उपमा, पोहा, इडली जैसी चीज़ें खा रहे हैं तो यकीनन थोड़ा प्रोटीन जा रहा है शरीर में, लेकिन ये पर्याप्त नहीं है। इसकी जगह अंडे, दूध-दही, भुर्जी, पनीर जैसी चीज़ों को अपने नाश्ते में शामिल करना चाहिए। उबला हुआ चना आदि खाना चाहिए।  

इसी तरह से लंच में प्रोटीन से भरपूर खाना जैसे मछली, चिकन आदि खाएं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो दाल, सोयाबीन, पनीर आदि डाइट में शामिल करें।  

diet and protien for hair

इसे जरूर पढ़ें- उपवास के समय दिनभर शरीर में रहेगी ताकत, व्रत के लिए बेस्ट हैं ये 5 चीज़ें 

कई लोगों को लगता है कि दाल-चावल अगर घी के साथ खा लिया जाए तो ये प्रोटीन को बढ़ा देगा, लेकिन ऐसा नहीं है। ये प्रोटीन की जरूरत को पूरा नहीं करेगा और आपको आपकी डाइट प्रोटीन के हिसाब से ही मैनेज करनी चाहिए।  

अगर आपको लग रहा है कि शरीर में किसी चीज़ की कमी हो रही है और प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स आदि कम होने के संकेत जैसे बालों का झड़ना, नाखूनों का टूटना, स्किन में चकत्ते पड़ना, आंखों के नीचे डार्क सर्कल आना आदि हो रहे हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।