हमारा शरीर हमें कई तरह के संकेत देता है और ये बताता है कि आखिर हमें कब बीमारी हो रही है, कब मूड स्विंग्स हो रहे हैं, किस वक्त हमें क्या चाहिए, लेकिन क्या शरीर बस इतने ही संकेत देता है? बॉडी रीडिंग्स की कला अब लगातार प्रचलित हो रही है तो लोग सिर्फ पामेस्ट्री पर ही नहीं बल्कि कई अन्य अंगों पर भी फोकस कर रहे हैं। फेस रीडिंग, हैंड रीडिंग, फुट रीडिंग, फोरहेड रीडिंग आदि कई फील्ड अब लोकप्रिय हो रही हैं। 

कई लोग इस बात से अंजान होते हैं कि हमारा शरीर भी एक तरह के मैग्नेटिक फील्ड का हिस्सा होता है और अधिकतर लोग ये समझते हैं कि सिर्फ आपका चेहरा आपकी पर्सनालिटी का आईना होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आपके शरीर का हर अंग पर्सनालिटी के बारे में कुछ न कुछ कहता है। 

हाथ, पैर, नाखून आदि का शेप साइज और उनका लुक हमारी कार्मिक यात्रा के बारे में बहुत कुछ कहता है। पर क्या किसी के नाखून देखकर ये पता लगाया जा सकता है कि उसकी पर्सनालिटी कैसी है? इस विषय के बारे में हमने फुट रीडर, स्पिरिचुअल हीलर, क्रिस्टल हीलर और IREMIA की फाउंडर प्रीति चड्ढा से बात की। उन्होंने हमें बताया कि किस तरह से उनकी रीडिंग्स के दौरान बहुत अलग-अलग तरह के नाखून उन्हें देखने मिलते हैं। 

nails and personal affects

इसे जरूर पढ़ें- पैर देखकर बताएं किसी की भी पर्सनालिटी, एक्सपर्ट से जानें टिप्स 

किस तरह के नाखून वालों की होती है कैसी पर्सनालिटी?

प्रीति जी ने अपने एक्सपीरियंस से हमें बताया कि कैसे किसी के नाखून देखकर पता किया जा सकता है कि उसकी पर्सनालिटी कैसी है-

साफ और सफेद नाखून-

ऐसे लोग जिनके नाखून साफ होते हैं और वो सफेद दिखने लगते हैं यानि उनका नेचुरल रंग उड़ जाता है वो अधिकतर बहुत ज्यादा ऑर्गेनाइज्ड होते हैं, वहीं उनकी पर्सनालिटी में थोड़ा नकचढ़ापन भी होता है। ऐसे लोग अधिकतर अपने नाखूनों को साफ और छोटा रखते हैं जिनमें कभी आपको किसी तरह के नेल इन्फेक्शन और फंगस आदि का लक्षण नहीं दिखेगा।  

personality according to nails

टूटे हुए और गंदे नाखून- 

जिस तरह से साफ और सफेद नाखून वालों की पर्सनालिटी होती है उससे ठीक विपरीत ऐसे लोगों की पर्सनालिटी होती है। ये हमेशा अव्यवस्थित रहते हैं और इन्हें खुद को बैलेंस करने की जरूरत होती है। हालांकि, ऐसे लोग अपनी पर्सनालिटी में कई बार शालीनता दिखाते हैं और दिल के साफ होते हैं।  

nail personal

इनग्रोन नेल्स वाले नाखून- 

ऐसे लोग जिनके नाखून टूटे हुए से लगते हैं या फिर इनग्रोन नेल होता है और साथ ही साथ इनका रंग ब्लू दिखता है इन्हें कोई गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे नाखून स्वास्थ्य और मानसिक समस्याओं की ओर इशारा करते हैं।  

nail personality for humans

चबाए हुए और साइड में खून निकलने वाले नाखून- 

ऐसे लोग अपनी पर्सनालिटी में बहुत ज्यादा एंग्जाइटी वाले होते हैं। ऐसे लोग जिन्हें बार-बार नाखून चबाने की आदत होती है वो जल्दी घबरा जाते हैं और ओवर थिंकर होते हैं।  

चौकोर, तिकोने, गोल नाखून- 

इस तरह के नाखूनों को लेकर प्रीति जी का कहना है कि ये तो आपकी पर्सनालिटी बताती है कि आप इसमें से कौन सा शेप अपने नाखूनों में रख सकते हैं। पर अधिकतर नाखूनों के शेप का विभाजन उन्हीं तरह से होता है जैसा पहले बताया गया है। हर शेप का असर पर्नालिटी और जिंदगी की बातों पर अलग तरीके से होगा। हां, ये जरूर कहा जा सकता है कि अगर आप एक्सट्रीम नेल्स रखते हैं जैसे बहुत पैने या फिर नाखूनों के नेचुरल शेप में बहुत ज्यादा बदलाव करवाते हैं तो वो कंट्रोल करने वाली पर्सनालिटी वाले होते हैं।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- शंख की सफाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, पूजा में नहीं पड़ेगी कोई विघ्न  

किस तरह रखने चाहिए नाखून?  

प्रीति जी का कहना है कि बतौर फुट रीडर वो ये सलाह देती हैं कि लोगों को अपने नाखून साफ और कटे हुए रखने चाहिए ताकि आपका कार्मिक चक्र सुधर सके-आपको नाखून छोटे रखने चाहिए।

  • नेल पेंट के बहुत गहरे रंगों से दूर रहना चाहिए।
  • खासतौर पर अगर आप जिंदगी में किसी बड़े उतार-चढ़ाव से गुजर रहे हों तो आपको डार्क रंग से दूर रहना चाहिए।
  • हाथ-पैरों को साबुन के साथ-साथ नमक के पानी से धोएं ताकि आपकी निगेटिव एनर्जी दूर हो सके। 
  • ज्यादा पानी पिएं ताकि हेल्दी रहने में मदद मिल सके।  

प्रीति जी के मुताबिक साफ, बिना बदबू वाले पैर समृद्धि को बुलाते हैं और इसलिए इनका ख्याल रखना चाहिए। ये साइकोलॉजी के हिसाब से भी बेहतर माना जाता है जहां हेल्दी पैर अच्छी लाइफस्टाइल की ओर इशारा करती है और साथ ही साथ ये साइंटिफिक तरीका भी है जहां आप अपने पैरों और नाखूनों का ख्याल रखते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। गंदे नाखूनों से बीमारी बढ़ने का खतरा हो सकता है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।