नाखून चबाना आमतौर पर बचपन में ही शुरू होता है और यह प्रक्रिया वयस्क होने से लेकर वृद्धावस्था तक चलती है। कई बार किसी चीज या काम के लिए एकाग्रता बनाना, कभी चिंता की वजह से, तो कभी स्ट्रेस को कम करने के लिए लोग नाखून चबाने लगते हैं। वजह चाहे जो भी हो नाखून चबाना किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए हानिकारक होता है। बार-बार दांतों से नाखून काटने से आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा में दर्द हो सकता है और यह उस टिश्यू को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे नाखून बढ़ते हैं, जिसके परिणामस्वरूप नाखून असामान्य दिखने लगते हैं। 

नाखून चबाने के आदत कई अन्य कारकों से भी हानिकारक हो सकती है। जैसे- नाखूनों से हाथों की गंदगी मुंह के माध्यम से पेट तक जाती है और कई प्रकार के संक्रमणों को जन्म देती है। जब बात आती है नाखून चबाने की आदत को कम करने की, तो त्वचा विशेषज्ञ कई तरह के उपायों की सलाह देते हैं जिनसे इस आदत को कम करने के साथ कई बीमारियों का खतरा भी कम किया जा सके। आइए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर विप्लव कांबले से जानें किस तरह से नाखून चबाने की आदत को कम किया जा सकता है। 

लोग नाखून क्यों चबाते हैं

why nail biting

लोग अलग-अलग कारणों से नाखून चबाते हैं कई लोग अपनी बोरियत को कम करने के लिए नाखून चबाते हैं, कुछ लोग ध्यान केंद्रित करने के लिए, कुछ लोग स्वयं को व्यस्त रखने के लिए, तो कुछ लोग नाखूनों को छोटा आकार देने के लिए इन्हें चबाने लगते हैं। यही नहीं आप बोर हो रहे हैं, या किसी बात से नाखून चबाने से चिंता से कुछ देर के लिए राहत भी मिल सकती है। कुछ मामलों में, एडीएचडी, डिप्रेसिव डिसऑर्डर, OCD और एंग्जायटी डिसऑर्डर जैसी दिमागी परेशानियों के कारण भी लोग नाखून चबाने लगते हैं। आइए जानें इस समस्या को कम करने के उपायों के बारे में। 

इसे जरूर पढ़ें:ज्यादा प्रदूषण की वजह से होती है सांस लेने में परेशानी तो क्या करें?

नाखून चबाने को कम करने के उपाय 

आप अपने नाखून चबाना रोकने के लिए कुछ आसान घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। हालांकि कुछ मामलों में ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि इससे छुटकारा पाने के लिए आपको डॉक्टरी परामर्श की आवश्यकता भी पड़ सकती है। लेकिन फिर भी आपको पहले घरेलू तरीकों को आजमाने की जरूरत है। 

नाखूनों को छोटा रखें

short nails

अपने नाखूनों को चबाने से खुद को रोकने का एक आसान तरीका उन्हें छोटा रखना है। इस पद्धति के पीछे एक सरल विचार है। जब आपके नाखून छोटे होते हैं तब आपके पास चबाने के लिए कुछ भी नहीं होता है, तो आप अपने नाखूनों को चबाने के लिए खुद को मजबूर महसूस नहीं करेंगे। बेशक, आपको अपने ट्रिमिंग रूटीन में सबसे ऊपर इस प्रक्रिया को रखना होगा क्योंकि नाखून बहुत जल्दी बढ़ने लगते हैं। (ऐसे करें नाखूनों की देखभाल )

मैनीक्योर करवाएं

मैनीक्योर की प्रक्रिया में नाखूनों को खूबसूरत बनाया जाता है। जब आपके नाखून दिखने में खूबसूरत होते हैं तब इन्हें दांतों से चबाने से बचाया जा सकता है। समय-समय पर मैनीक्योर करवाना आपके नाखूनों को खूबसूरत बनाने के साथ इन्हें दांतों से चबाने से रोकने का अच्छा तरीका भी है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: मैनीक्योर और पेडीक्योर के बाद ऐसे करें नाखूनों की देखभाल

नाखूनों में खराब स्वाद का नेल पेंट लगाएं 

nail paint nail biting

आप जब भी नाखूनों में नेलपेंट लगाती हैं ध्यान रखें कि किसी खराब स्वाद का नेल पेंट अप्लाई करें। ऐसा करने से जब आप नाखून चबाती हैं तब इनका खराब स्वाद आपको नाखून चबाने से रोकने में मदद करेगा। आप नाखूनों में नीम के कड़वे तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जिससे इन्हें चबाने की आदत को कम किया जा सके।  

नाखून चबाने की वजह को पहचानें 

यदि आप अपने नाखूनों को दांतों से चबाने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले यह देखना चाहिए कि दिन में आप आमतौर पर व्यवहार में इस प्रक्रिया को कहां शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, आप नोटिस कर सकते हैं कि जब जब आप ईमेल पर स्क्रॉल करते हैं, काम करते हैं या टीवी देखते हैं तो आप अक्सर नाखून चबाना शुरू कर देते हैं। क्या बोरियत, चिंता आदि को कम करने की वजह से आप नाखून चबाते हैं। आप इसके कारणों का सही पता लगाएं और इस आदत को कम करने की कोशिश करें। 

Recommended Video

नाखूनों को ऊपर से ढक लें

यदि मैनीक्योर आपको नाखून चबाने से रोकने के लिए काफी नहीं है तो इन्हें ऊपर से ढकना भी एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आप अपने नाखूनों में कोई नेल एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें या फिर इन्हें किसी टेप या बैंडेड से कवर करें। ऐसा करने से आप नाखून चबाने से बच सकते हैं। नाखूनों में ग्लव्स का इस्तेमाल भी इन्हें चबाने की आदत को कम करने में मदद कर सकता है। 

उपर्युक्त तरीकों से आप बहुत जल्दी ही नाखून चबाने की आदत को कम कर सकती हैं और स्वास्थ्य नाखूनों के साथ हाथों को भी खूबसूरत बना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik