अगर आपको लगता है कि हील पहनना आपके बस की बात नहीं है और उन्हें पहन कर दर्द और पैरों में बहुत तकलीफ होती है तो एक बार आपको दोबारा सोचना चाहिए। हील्स दिखने में काफी अच्छी लगती हैं, लेकिन पैरों की तकलीफ के कारण कई लोग उन्हें नहीं चुनते हैं। देखिए ये कहना कि हील्स बहुत ही आरामदायक होती हैं ये गलत होगा, लेकिन फिर भी कुछ ऐसा किया जा सकता है जिससे इसे पहनना कम दर्दभरा लगे।  

पैरों के आराम के लिए कुछ खास टिप्स को अपनाना चाहिए। इन्हें आप अपने लिए बेस्ट मान सकते हैं। तो क्या खास है इन टिप्स में चलिए जानते हैं।  

1. ध्यान रखें कि आपके जूते परफेक्ट फिट हों-  

ये भले ही सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा हो, कि हम तो जूते अपने साइज के ही पहनते हैं, लेकिन असल में हील्स के लिए एकदम परफेक्ट साइज जरूरी होता है। न ही थोड़ी ढीली न ही थोड़ी टाइट। अगर इसका ध्यान नहीं रखेंगे तो चलने में और मुश्किल होगी और साथ ही साथ आपके पैरों में दर्द भी होगा। अगर अपना हील साइज समझ नहीं आ रहा है तो किसी फुट स्टोर से अपने पैर का सही साइज नाप सकती हैं। लेकिन चाहें कोई सेल्समैन कहे या कोई और गलत साइज की हील न खरीदिएगा।  

how to walk quietly in heels

इसे जरूर पढ़ें- ईवनिंग पार्टी में पहनना है कुछ खास, रकुल प्रीत सिंह की इन साड़ी से लें आईडिया 

2. हील की पोजीशन सही रखें- 

जूते ऐसे होने चाहिए कि बॉडी का भार पंजों और हील दोनों पर रहे। अगर ऐसा नहीं हुआ तो पंजों में या फिर हील में प्रेशर पड़ेगा और पैर में दर्द शुरू हो जाएगा। ये अगर लंबे समय तक हो रहा है तो घुटनों में भी दर्द होगा, पूरा बॉडी पॉश्चर खराब होगा और चलना दूभर हो जाएगा। अगर किसी एक पैर की हील थोड़ी खराब हो गई है तो उस जूते को दोबारा न पहनें क्योंकि इससे पैरों की तकलीफ बहुत बढ़ जाएगी। हील की पोजीशन सही होनी चाहिए।

how to walk in heels plus size  

3. पैडेड सोल वाली हील- 

सही क्वालिटी की हील होनी बहुत जरूरी है और अगर आप पैडेड सोल वाली हील ले रहे हैं तो आपके पैरों को ज्यादा आराम मिलेगा। अगर आपकी हील में ये नहीं है तो कुशन इनसोल भी आते हैं जो किसी भी हील के साथ इस्तेमाल किए जा सकते हैं। ये आराम से आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे। पर अगर आप बाहर से ये इनसोल ले रहे हैं तो जूते का साइज बड़ा होना चाहिए ताकि पैरों को आराम मिले, लेकिन सबसे अच्छी प्रैक्टिस यही होगी कि अपने पैरों के आराम के लिए कुशन सोल या पैडेड सोल वाली हील खरीदें। ये आदकल बहुत आसानी से किसी भी बड़े स्टोर पर उपलब्ध है।  

4. पैरों की उंगलियों के लिए जगह छोड़ें- 

अक्सर कई लोगों के मुंह से आपने सुना होगा कि ये जूता हमें काट रहा है। ये इसलिए क्योंकि लोग अगर स्टिलेटो या ऐसा कुछ लेते हैं तो अपने पंजों के हिसाब से नहीं लेते। अगर किसी के पंजे बड़े हैं तो उसे सामने से एकदम नुकीली स्टिलेटो नहीं खरीदनी चाहिए। या जो भी हील वो ले रहे हों। ये उसी तरह है कि अपने साइज की हील खरीदें। पंजा बड़ा है तो उंगलियों के लिए थोड़ी जगह छोड़ना जरूरी है और इसके लिए आपको सामने से गोल या खुली हुई हील्स लेनी होंगी। ये ज्यादा जरूरी है।  

pain free high heels

5. छोटी हील्स से शुरू करें- 

अगर आपको दर्द होता है और आपने कई सालों से हील्स नहीं पहनीं हैं तो छोटी हील्स से पहले शुरू करें। जरूरी नहीं कि सीधे 5-6 इंच की हील ली जाए। शुरुआत छोटी हील्स से कीजिए और थोड़े-थोड़े टाइम के लिए पहनने की कोशिश कीजिए। अगर हील्स में बिलकुल ही नहीं चल पाती हैं तो 15-15 मिनट में आप इसकी प्रैक्टिस करें। अगर किसी फंक्शन के लिए जा रही हैं और लंबे समय तक हील पहननी है तो थोड़ी-थोड़ी देर के लिए उतारती रहें और साथ ही साथ एक बैकअप फुटवियर रखें। इससे आपके पैरों को आराम मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- Mouni Roy Saree Style : मौनी रॉय की तरह 5 तरह से साड़ियों को करें ड्रैप और लगें स्टाइलिश 

6. पैरों की एक्सरसाइज-

अपने पैरों की एक्सरसाइज करें। एड़ी, घुटने, पंजे आदि सब कुछ जरूरी है और इसलिए बेहतर होगा कि आप थोड़ी एक्सरसाइज करें। अपनी एड़ियों को और पंजे को और मजबूत बनाएं ताकि हील्स का असर ज्यादा न हो। यहां तक की फुट मसाज भी काम आ सकता है। 

how to walk in heels plus size foot massage

 

7. सही पॉश्चर जरूरी है- 

हील्स में चलने से कॉन्फिडेंस आता है पर उसके लिए जरूरी है कि सही पॉश्चर रहे। सीधे चलें ज्यादा कमर या पीठ झुकाएं नहीं। अगर पैर के किसी एक हिस्से में दर्द होने लगा है तो पॉश्चर थोड़ा सा टिल्ट करें और प्रेशर पैर के दूसरे हिस्से में डालने की कोशिश करें। इससे कमर दर्द में थोड़ी कमी आएगी।