• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ना बुखार ना थकान फिर भी हमेशा रहता है शरीर में दर्द तो ये होम रेमेडीज आएंगी काम

अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा दर्द होता है और आप ये समझ नहीं पा रही हैं कि ऐसा क्यों है तो ये स्टोरी आपके काम आ सकती है। 
author-profile
Published -01 Jun 2022, 13:34 ISTUpdated -01 Jun 2022, 13:41 IST
Next
Article
why do i always feel pain and feel tired

जहां तक बॉडी पेन का सवाल है तो पहले के समय में सिर्फ बूढ़े लोगों को ये दर्द सताता था। कहीं घुटना, कहीं जोड़ों का दर्द कहीं पीठ तो कहीं कंधा। पर अब ये समस्या काफी कम उम्र में भी देखने को मिल रही है। कई लोगों को तो इस बारे में समझ ही नहीं आता कि उन्हें दर्द आखिर हो क्यों रहा है। इसके पीछे ऑफिस के 9 घंटे बिना फिजिकल एक्टिविटी के बैठना एक वजह हो सकती है। 

बिना बुखार, बिना थकान या बिना किसी बीमारी के अगर आपको बार-बार ये दर्द हो रहा है तो क्यों ना इसके बारे में हम किसी एक्सपर्ट से बात करें। हमने हिमालयन ऑर्गेनिक्स के फाउंडर और सीईओ वैभव रघुवंशी से बात की और इसके बारे में जानने की कोशिश की। उनका कहना है कि बिना किसी कारण दर्द की अहम वजह है खराब लाइफस्टाइल है। 

कुछ मामलों में ये आसानी से ठीक हो सकता है,  लेकिन कई बार इसके लिए मेडिकल हेल्प की जरूरत पड़ती है और डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी हो जाती है। 

body ache expert quote

इसे जरूर पढ़ें- कैसे करें जोड़ों के दर्द का इलाज? ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद

कैसे करें बॉडी पेन का ट्रीटमेंट?

अगर आपको अपने शरीर को ट्रीट करना है तो कुछ होम रेमेडीज मदद कर सकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आपको हमेशा ही ज्यादा दर्द के लिए डॉक्टर के पास जाने की कोशिश करनी चाहिए। 

एक्सरसाइज रेगुलर करें-

अगर आप अपने शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बनाए रखना चाहती हैं और हड्डियों और मसल्स की हेल्थ को ठीक रखना चाहती हैं तो एक्सरसाइज जरूर करें। ये आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। इसी के जरिए आधा दर्द खत्म हो जाएगा। 

body ache and back ache

शरीर को डिहाइड्रेट ना होने दें-

अगर आपका शरीर हाइड्रेट नहीं रहेगा तो शरीर में कई तरह के दर्द हो सकते हैं। एक एडल्ट को 3-4 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए और अगर आप इससे कम पी रहे हैं तो शरीर में कई सारी समस्याएं होनी शुरू हो जाएंगी। इसलिए ये जरूरी है कि आप पानी पिएं ताकि हड्डियों का दर्द और अन्य तकलीफें दूर हों।  

आराम जरूर लें- 

कई लोगों के शरीर में दर्द का अहम कारण ये होता है कि वो अपने शरीर को पूरी तरह से आराम नहीं देते हैं। अगर आप दिन भर काम करेंगे और भरपूर नींद नहीं लेंगे तो शरीर खुद को रिपेयर नहीं कर पाएगा और ऐसे समय में हड्डियों और मसल्स से जुड़ा दर्द बहुत ज्यादा होगा। 

गुनगुने पानी से नहाएं- 

दिन भर की थकान और दर्द आपकी मसल्स को रिलैक्स होने नहीं देता है और ऐसे में शरीर की टेंशन को कम करने के लिए गुनगुने पानी से नहाना जरूरी है।  

bathing and body ache

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: ये 5 योगा आसन कम कर सकते हैं पीरियड का दर्द 

डाइट का रखें विशेष ध्यान- 

डाइट शरीर के दर्द को बढ़ाने या घटाने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। अगर आपने अपनी डाइट को ठीक नहीं रखा है और हमेशा रिफाइंड कार्ब्स, तला-भुना आदि अगर आप खाते हैं तो ये आपके लिए अच्छा नहीं साबित होगा। डाइट में ये चीज़ें शामिल करने से शरीर का दर्द कुछ हद तक ठीक हो सकता है।  

अदरक- अदरक एक ट्रेडिशनल रेमेडी के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। ये जी-मिचलाने की समस्या और ज्वाइंट के दर्द से लेकर मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स तक सभी में मददगार साबित हो सकती है।  

ब्लूबेरी- ब्लूबेरी फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है और ये इन्फ्लेमेशन से लड़ने में काफी मददगार साबित हो सकती है। ये दर्द को काफी हद तक कम कर सकती है और इसके साथ आप स्ट्रॉबेरी और ऐसी ही सूदिंग असर वाली चीजें ले सकते हैं। 

blueberry for body ache

कद्दू के बीज- जहां तक शरीर को रिपेयर करने की बात है तो ये शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी करने में बहुत मददगार साबित होते हैं। इनमें मैग्नीशियम भरपूर होता है और ये माइग्रेन से लेकर ऑस्टियोपोरोसिस तक की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ काजू, बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स आदि को डाइट में शामिल किया जा सकता है।  

Recommended Video

हल्दी- हल्दी को हमेशा से शरीर के लिए अच्छा माना गया है और ये इन्फ्लेमेशन को कम करने में मददगार होती है। इसे आप कई हर्ब्स और मसालों के साथ खा सकते हैं। इसमें अदरक, शहद और चाय होती है।  

सप्लीमेंट्स- बिजी लाइफ में अगर आपके शरीर की न्यूट्रिशन की जरूरत पूरी नहीं हो रही है तो आप ये सीड्स ले सकते हैं। अगर वो भी नहीं हो रहा तो डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं। हालांकि, इन्हें हमेशा अपनी डाइट, हेल्थ कंडीशन और डॉक्टर की सलाह के हिसाब से ही लेना चाहिए। 

 

ये सारे टिप्स आपके शरीर के दर्द को थोड़ा कम करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।