कभी-कभी ज्‍यादा चलने से हमारे पैरों की एड़ियों में काफी दर्द होने लगता है। साथ ही ज्यादा देर खड़े रहने, ऊंची एड़ी की चप्पल पहनने और पैर में मोच आ जाने के कारण कभी-कभी एड़ियों में दर्द होने लगता है. इसके अलावा डायबिटीज, मोटापा, शरीर में पोषक तत्वों की कमी और पैर की हड्डी बढ़ जाने पर भी एड़ियों में तेज दर्द होता है। एड़ियों में दर्द होने से पर चलने फिरने में भी परेशानी होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन किसी भी तरह के उपचार का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप एड़ी के इस दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करें। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप एड़ियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानें कौन सा है मिनटों में राहत दिलाने वाला ये उपाय।

Read more: क्‍या सच में महिलाओं के लिए संजीवनी है एलोवेरा, जानें एक्‍सपर्ट की राय

heel pain inside
Image Courtesy: Imagebazaar.com

एड़ी में दर्द के लिए एलोवेरा

एलोवेरा हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से एड़ियों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 50 ग्राम एलोवेरा को छीलकर इसका जैल निकालकर पानी में मिलाकर लेना चाहिए। कुछ ही देर में दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। 

एलोवेरा की पट्टी

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्याज, नींबू और नमक को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रात में सोने से पहले अपनी एड़ियों पर लगाकर पट्टी बांधे। सुबह उठकर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी एड़ियों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा।

aloe vera heel pain inside
Image Courtesy: Imagebazaar.com

एलोवेरा और हल्‍दी    

एक बर्तन में आधा चम्‍मच एलोवेरा जैल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। इसमें 1 पीस नौशादर और आधा चम्‍मच हल्दी डालें। जब यह पानी छोड़ने लगे तो इसे थोड़ा गुनगुना होने पर कॉटन से (जितना सह सकें) एडियों पर लगा लें। इसे कपड़े के साथ बांध लें। इसे रात को प्रयोग करें। लगातार 30 दिनों तक इस्तेमाल से आराम मिलेगा। इसके अलावा अगर आपकी एड़ी में दर्द हो रहा है तो नियमित रूप से सुबह शाम एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। रोजाना दूध का सेवन करने से आपकी एड़ियों में होने वाला दर्द ठीक हो जाएगा।

Read more: एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो कुछ ही दिनों में चेहरे पर आ जाएगा निखार

दर्द के लिए एलोवेरा ही क्‍यों?

आज के समय में हमारी हर समस्‍या का हल करता है एलोवेरा। चाहे कोई हेल्‍थ समस्‍या हो या स्किन से जुड़ी समस्‍या हर समस्‍या हम एलोवेरा से दूर कर सकते हैं। अगर एलोवेरा को संजीवनी कहा जाए तो अतिश्‍योक्ति नहीं होगा। एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते है। इसके अलावा एलोवेरा में कई तरह के विटामिन और पौषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा एक तरह का हर्बल टॅानिक भी है।
तो देर किस बात की अगर आपको भी एड़ियों में होने वाला दर्द सताता है तो आज ही एलोवेरा लें।