इसमें कोई शक नहीं की हर दूसरी महिला की तरह आप भी अपनी स्किन का बेहद अच्छे से ख्याल रखती होंगी और इसके लिए आप महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदती है लेकिन फिर भी कोई रिजल्ट नहीं निकलता। आप जितने मर्जी महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लें लेकिन घरेलू नुस्खों से बेहतर स्किन के लिए कोई उपाए नहीं है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स के आलावा और कुछ नहीं होता। इन्ही घरेलू नुस्खों में से एक है एलोवेरा जो खूबसूरती को निखारने के लिए अलोएवेरा बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन के लिए अमृत के समान है क्योंकि उसमें मौजूद antioxidants चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है जिससे आपके चेहरे की रौनक ही बढ़ जाएगी।

आजकल के लाइफस्टाइल में गलत खान-पान के कारण और दूसरी तरफ इस बेबाक बढ़ते प्रदूषण ने हमारी खूबसूरती को बहुत नुकसान पहुंचाया है। लेकिन अगर आप एलोवेरा को अपने daily routine में add करती है तो आप भी इन स्किन प्रोब्लेम्स से लड़ सकती है।

अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से एक है जो अपनी स्किन प्रोब्लेम्स से परेशान है और दिन-ब-दिन अपनी खूबसूरती को खो रही है तो आज हम आपको एलोवेरा के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिससे हर महिला का चेहरा खुशी से चमक उठेगा।

त्वचा को moisturise करें एलोवेरा

beauty benefits of aloevera inside

अक्सर सर्दियों में महिलाओं की स्किन बेहद रूखी हो जाती है इसके लिए आप अलोएवेरा का इस्तेमाल कर सकती है। क्योंकि एलोवेरा में anti-oxidants की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। ये anti-oxidants स्किन को सही माइने में नमी प्रदान करती है जो कि स्किन को well hydrated रखता है।  साथ ही स्किन का pH लेवल भी बरकरार रखती है जो आपकी स्किन को moisturise कर सॉफ्ट और खुबसूरत बनाता है। एलोवेरा हर तरह की स्किन के लिए अमृत के समान है चाहे आपकी स्किन किसी भी प्रकार की हो।
कैसे करें इस्तेमाल :- इसे moisturiser की तरह इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा की पत्तियों में से अलोएवेरा का रस निकाल लें और हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करें।
ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन हर मौसम में सॉफ्ट रहेगी।

उम्र को छुपाये एलोवेरा

beauty benefits of aloevera inside

हर महिला की चाहत होती है कि वो अपनी उम्र से कम की दिखे तभी तो महिलाएं कभी अपनी सही उम्र नहीं बताती। हमेशा बात टाल देती है या फिर उम्र कम बताती है। अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से एक है जो अपनी उम्र को छुपाती है और अपनी उम्र से कम की दिखना चाहती है तो अलोएवेरा से अब आपकी ये चाहत आसानी से पूरी हो सकती है। एलोवेरा में high antioxidant की मात्रा मौजूद होती है साथ ही इसमें vitamin A, B, C और E की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्किन को deeply nourish करता है। इसके जेल में polyusaccharides की अधिक मात्रा पाई जाती है जो स्किन regeneration को stimulate करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर उम्र के कारण आने वाले रिंकल्स दिखने बंद हो जाएंगे।
कैसे करें इस्तेमाल :- इसे अपनी स्किन पर लगाने के लिए एलोवेरा का रस निकाल कर उसमें जैतून का तेल मिलायें और उसे  चेहरे पर मास्क की तरह लगाए। कम से कम 30 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धोलें।
ऐसा रोजाना करने से आप दिखेगीं  young और ये देखकर सभी रह जायेंगे दंग।

stretch marks को कम करता है एलोवेरा

beauty benefits of aloevera inside

प्रेग्नेंसी के दौरान आये stretch marks से आपकी स्किन की खूबसूरती पर एक दाग सा लग गया है तो एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप इन्हें कम कर सकती है क्योंकि एलोवेरा stretch marks को ठीक करने के लिए एक आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट है क्योंकी एलोवेरा में अधिक मात्रा में नमी मौजूद होती है जो प्रेग्नेंसी की दौरान आये stretch marks को कम करती है और स्किन को बेहद सॉफ्ट बनाने में मददगार है।
कैसे करें इस्तेमाल :- stretch marks को कम करने के लिए एलोवेरा के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाये और हल्के हाथों से stretch marks पर लगाए। कम से कम 15 से 20 मिनट बाद साफ पानी से धोलें।
ऐसा लगातार करने से stretch marks को आसानी से कम किया जा सकता है।

पिम्पल्स को जड़ से खत्म करें एलोवेरा

beauty benefits of aloevera inside

अक्सर महिलाएं चेहरे के पिम्पल्स से परेशान रहती है और इसे ठीक करने के लिए ना जाने कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। पिम्पल्स होने के ज्यादातर दो कारण होते है। पहला तो hormonal changes के कारण और दूसरा गलत moisturiser के कारण चेहरे पर पिम्पल्स निकलते है। लेकिन कारण कोई भी हो एलोवेरा पिम्पल्स से फाइट कर चेहरे को एक नई चमक देता है। एलोवेरा में मौजूद anti-bacterial agent पिम्पल्स पैदा करने वाले bacteria को खत्म करता है और स्किन में नए cell बनाने में मदद करता है। साथ ही पिम्पल्स के बनाये घावों को deeply रिपेयर करता है क्योंकि इसमें anti flammatory properties स्किन को जल्द ही heal करने में बेहद मददगार मानी जाती है।
कैसे करें इस्तेमाल :- इसे अपने चेहरे पर लगाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों में से एलोवेरा का रस निकाल कर अपने चेहरे पर लगाए। एलोवेरा लगाने के बाद बर्फ से हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरा धोलें।
 अगर आप daily ऐसा करती है तो आपको कभी पिम्पल्स की प्रॉब्लम नहीं होगी।

sunburn को असानी से treat करता है एलोवेरा

beauty benefits of aloevera inside

सर्दियों में हमे धूप सेखना बहुत पसंद होता है जिसके कारण आपकी स्किन जलने लगती है जिससे हम sunburn कहते है। सूरज की किरणे हमारी स्किन को जला देती है लेकिन सर्दियों में हम ये महसूस नहीं कर पाते। अगर आप भी sunburn से परेशान है तो एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि एलोवेरा में मौजूद antioxidants स्किन को deeply ठंडा करने में बेहद मददगार है साथ ही एलोवेरा स्किन को nourish करता है जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है।


कैसे करें इस्तेमाल :- इसे sunburned स्किन पर लगाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों से उसका रस निकालकर चेहरे पर लगाए और इसके सूखने का इंतजार करें। इसके सूखने के बाद चेहरा ताजे पानी से धोलें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकती है।
ऐसा रोजाना करने से आप सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन आसानी से पा सकती है।

Recommended Video

Read More: ऑफिस के लिए होना है तैयार तो ऐसे करें मिनिमल मेकअप और दिखें स्मार्ट