आयुर्वेद की संजीवनी है एलोवेरा
औषधीय गुणों का भण्डार है एलोवेरा
बीमारियों का काल है एलोवेरा

एलोवेरा के बारे में ऐसी कई बातें आपने लोगों के मुंह से सुनी होगी। एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जिसके फायदों के बारे में शायद आज हर कोई जानता है। स्‍वामी रामदेव तो एलोवेरा को आयुर्वेद की संजीवनी कहते हैं। स्किन केयर से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घाव को भरने से लेकर पेट की प्रॉब्‍लम्‍स तक एलोवेरा का कोई जवाब नहीं है। एलोवेरा का जूस पीने से बॉडी में होने वाली पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से बॉडी की इम्‍यूनिटी मजबूत बनी रहती है।

क्‍या सच में एलोवेरा हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है?
क्‍या हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना हमें एलोवेरा जूस पीना चाहिए?
ऐसे की कुछ सवाल शायद आपके मन में भी आते होगें। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जानने के लिए हमने Gympik’s के एक्‍सपर्ट Nutritionist Sujetha Shetty से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''एलोवेरा हमें कई हेल्‍थ बेनिफिट्स देता हैं, ये एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉग कर शरीर में होने वाली बीमारियों के खिलाफ एक कवच प्रदान करता है। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स के कारण यह बॉडी की डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा यह इंटेस्टाइनल फ्लोरा को बैलेंस कर आतों के हेल्‍थ को बनाए रखता है।''

 

aloe vera health article final

 

जोड़ों के दर्द से राहत

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप ताजा एलोवेरा जैल को निकाल कर अपने जोड़ों पर लगाएं। आपको दर्द से राहत मिलेगी। तो अगली बार जब भी आपको जोड़ों में दर्द महसूस हो तो एलोवेरा जैल लगाएं।

घाव भरें

एलोवेरा से छोटे-मोटे घाव डॉक्‍टर द्वारा दी गई दवाओं से जल्‍दी ठीक हो जाते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्‍टीरियल तत्‍व के अलावा विटामिन और मिनरल्‍स भी काफी मात्रा में होते है। इससे स्किन में जलन और लाल चकत्‍तों में आराम मिलता है।

Read more: एलोवेरा के इस्‍तेमाल में ये '1 गलती' बिल्‍कुल ना करें

मोटापे से छुटकारा दिलाएं

अगर आप भी वर्कआउट और डाइट चार्ट को फालों करते-करते थक गई हैं तो एलोवेरा जैल लें। यह औषधि नेचुरल तरीके से वजन कम करने में आपकी हेल्‍प करेगी। एलोवेरा जूस रोजाना पीने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

आंखो की जलन को करें छू-मंतर

आजकल कंप्यूटर के सामने घंटों बैठे रहने पर, टीवी को लगातार देखने या नींद ना पूरी होने से आंखों की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में एलोवेरा जैल को आंखों पर लगाने से आराम मिलता है। साथ ही जलन से भी छुटकारा मिलेगा।

डाइजेशन बनाएं दुरूस्‍त

एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह डाइजेशन को मजबूत बनाता है। इसे रोजाना लेने से अपच और कब्‍ज जैसी पेट की समस्‍याएं दूर रहती है। और यह अल्‍सर की प्रॉब्‍लम ठीक करता है।

स्‍ट्रेच मार्क हटाएं

मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण महिलाओं को स्‍ट्रेच मार्क हो जाते हैं जो दिखने में बेहद ही बुरे लगते हैं ऐसे में एलोवेरा उपयोगी होता है। स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मसाज करें। यह काफी हद तक आपके स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देता है।

Read more: सर्दियों में healthy रहने के लिए अपनाएं ये 6 rules

साइनस से रखें दूर

साइनस की समस्‍या पुरुषों की बजाय महिलाओं को अधिक होती है और यह समस्‍या सर्दियों में बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में दवा लेना मजबूरी हो जाती है। लेकिन अगर आप एलोवेरा का सेवन करती हैं तो साइनस की समस्‍या से दूर रहा जा सकता हैं।

Recommended Video