Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सेलिब्रिटी जैसी बेदाग त्‍वचा पाने के लिए आजमाएं ये 5 सीक्रेट

    अगर आप भी सेलिब्रिटी जैसी ग्‍लोइंग त्‍वचा पाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में एक्‍टसपर्ट के बताए सीक्रेट्स को जरूर आजमाएं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-22,17:53 IST
    Next
    Article
    madhuri beauty secrets hindi

    2023 बस आने ही वाला है और हो सकता है कि आप इस साल अपने ब्यूटी और स्किनकेयर को बेहतर बनाना चाहें। क्या आपने कभी सोचा है कि फेमस सेलिब्रिटी अपनी बेदाग त्वचा को कैसे बरकरार रखती हैं? साथ ही अगर आप उनकी जैसी ग्‍लोइंग त्‍वचा पाना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

    आज कीवेस्ट एकेडमी ऑफ ब्यूटी एंड मेकअप की फाउंडर और मेकअप आर्टिस्ट नेहा छाबड़ा आपको टॉप 5 सेलेब्रिटी ब्यूटी सीक्रेट्स शेयर कर रही हैं जो आपको सेलिब्रिटी जैसी बेदाग और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

    1. रात को अच्छी नींद लें

    night sleep for glow

    क्या आप जानती हैं कि बेदाग त्वचा पाने में नींद बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है? आपने कभी किसी सेलेब्रिटी की पफी आइज नहीं देखी होगी। वैसे सीक्रेट यह है कि वे अपने स्लिप शेड्यूल को बहुत ही सही तरीके से फॉलो करते हैं, खासकर तब जब उन्हें इवेंट्स में शामिल होना होता है। 

    कम सोने या ठीक से नींद नहीं लेने से फाइन लाइन्स और झुर्रियां हो सकती हैं। इसलिए रात की अच्‍छी नींद बेहद जरूरी होती है। जब आप सोते हैं तब त्वचा नए कोलेजन का उत्पादन करती है जो सैगिंग को कम करता है और रोकता है।

    इसे जरूर पढ़ें:30 की उम्र के बाद जरूर लें ये सप्‍लीमेंट, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी जवां

    2. नाइट टाइम रिजीम

    इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सेलिब्रिटीज त्वचा की देखभाल के लिए कौन से प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन एक चीज जो वे कभी नहीं भूलते हैं वह मेकअप उतारकर सोना। वे सुनिश्चित करते हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा धो लें और मॉइश्चराइज करें। 

    रात के समय स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी है। मेकअप लगा रहने से पोर्स बंद हो सकते हैं और खुजली, रैशेज, सूजन आदि जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

    3. हरी सब्जियां खाएं और भरपूर पानी पिएं

    vegetable for face glow

    यह फेमस सेलिब्रिटीज के लिए कड़ा नियम है कि हाइड्रेट और मौसमी और हरी सब्जियां खाएं। उनका मानना है कि आपके शरीर में जो जाता है वह त्वचा को भी दर्शाता है। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा भीतर से चमकती है और त्वचा की लोच में सुधार करने में मदद मिलती है। 

    दूसरी ओर सब्जियों में हाई मात्रा में पोषक तत्व और विटामिन्‍स होते हैं जो कोलेजन प्रोडक्‍टशन में मदद करते हैं और त्‍वचा की हेल्‍थ में सुधार करते हैं।

    4. सनस्क्रीन है जरूरी

    यह बेहद ही जरूरी प्रोडक्‍ट है। सेलिब्रिटीज हमेशा चेहरे पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करते हैं। यह सनस्क्रीन सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा, झुर्रियां और स्किन कैंसर से बचाता है।

    जी हां, यूवीबी किरणें सनबर्न और त्वचा कैंसर के लिए जिम्मेदार होती हैं। यूवी प्रकाश के दो अन्य भाग हैं, यूवीसी किरणें (जो पृथ्वी के वायुमंडल से नहीं गुजरती हैं) और यूवीए किरणें (जो त्वचा के कैंसर के साथ-साथ त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए भी जिम्मेदार हैं)। एक व्यापक स्पेक्ट्रम वाला सनस्क्रीन यूवीबी और यूवीए दोनों किरणों से रक्षा करता है।

    5. फेस मास्क का इस्‍तेमाल

    face pack for glow

    किसी भी खास फंक्‍शन से पहले हमेशा अपने चेहरे पर फेस मास्क लगाएं। चूंकि ये सेलेब्रिटीज अक्सर मेकअप करवाते हैं इसलिए मेकअप करने से पहले वे त्वचा की देखभाल के बेहद अनुशासित रूटीन को फॉलो करती हैं। एक अच्छा फेस मास्क हमेशा त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। 

    इसे जरूर पढ़ें:मीरा की तरह नाभि में ये स्‍पेशल तेल लगाएं और अद्भुत फायदे पाएं

    Recommended Video

    फेस मास्क एक्‍सट्रा ऑयल को हटाने में मदद करते हैं। उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं और अपने पोर्स की उपस्थिति में भी सुधार करते हैं। आप अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर विभिन्न प्रकार के फेस मास्क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं जैसे नीम का पैक, हल्दी, चावल के पानी की शीट्स आदि।

    expert tips for glowing skin

    आप भी इन ब्‍यूटी सीक्रेट्स को आजमाकर सेलिब्रिटी जैसी त्‍वचा पा सकती हैं। अगर आपको भी स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं और हम अपनी स्टोरीज के जरिए इसका हल करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

     Image Credit: Freepik & Instagram

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।