• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कमजोर इम्यूनिटी होने पर नजर आते हैं यह लक्षण

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो ऐसे में आपका शरीर खुद इस बात के संकेत देता है। 
Published -09 May 2022, 17:00 ISTUpdated -09 May 2022, 18:28 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -09 May 2022, 17:00 ISTUpdated -09 May 2022, 18:28 IST
Next
Article
immunity boosting tips expert

मौसमी बीमारियों से लेकर कई तरह के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी होता है कि व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत हो। इम्यून सिस्टम जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली भी कहा जाता है, आपके शरीर को संक्रमण से बचाती है। वहीं, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति को बार-बार संक्रमण होने का खतरा अधिक हो सकता है। धूम्रपान, शराब पीने, सही तरह से पोषण ना मिल पाना, तनाव, मोटापा, उम्र बढ़ने, कई चिकित्सा स्थितियों (जैसे एचआईवी, मधुमेह, कैंसर व गंभीर संक्रमण), या दवा (जैसे स्टेरॉयड, कीमोथेरेपी दवाओं) से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है।

आमतौर पर, यह माना जाता है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ता है। यकीनन यह सच है, लेकिन मौसमी बीमारियां या इंफेक्शन होने के अलावा भी कमजोर इम्यून सिस्टम  होने पर व्यक्ति में कई लक्षण नजर आते हैं। जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रही हैं, जिसे कमजोर इम्यून सिस्टम के व्यक्ति में देखा जाता है-

पेट से जुड़ी परेशानियां

stomach problems

अगर किसी व्यक्ति को बार-बार पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे दस्त, गैस या कब्ज की शिकायत रहती है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर है। शोध से पता चलता है कि आपके गट में बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव आपके आंत को संक्रमण से बचाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली का सपोर्ट करते हैं। ऐसे में अगर इम्यून सिस्टम  ही कमजोर होता है, तो व्यक्ति को इनडाइजेशन और पेट में इंफेक्शन होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

स्ट्रेस लेवल बहुत अधिक बढ़ जाना

यूं तो आज के समय में हर व्यक्ति को किसी ना किसी चीज का तनाव होता ही है। लेकिन अगर आपको बिना किसी कारण भी बहुत अधिक तनाव महसूस होता है। यहां तक कि आपको अपना सामान्य जीवन जीन में भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो यह संकेत है कि आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, लंबे समय तक तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रियाओं को कमजोर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव शरीर के लिम्फोसाइट्स, सफेद रक्त कोशिकाओं को कम करता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:लाइफ में बढ़ गया है स्‍ट्रेस तो घबराएं नहीं इन मजेदार तरीकों से करें कम

बार-बार सर्दी व अन्य संक्रमण होना

cough cold

मौसम में बदलाव अधिकतर लोगों को प्रभावित होता है। वयस्कों के लिए साल में दो से तीन बार सर्दी या संक्रमण होना और सात से 10 दिनों में ठीक होना सामान्य है। लेकिन अगर प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, तो यह संभव है कि आपको बार-बार सर्दी-जुकाम या संक्रमण हो। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को बीमार होने के बाद ठीक होने में अधिक समय लग सकता है।

Recommended Video

घाव भरने में देरी होना

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उनकी हीलिंग पावर भी काफी कम होती है। हो सकता है कि आपको चोट लगी हो या कोई सर्जरी हुई हो, लेकिन चोट लगने के बाद आपके घावों को ठीक होने में अधिक समय लगता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के चलते आपकी बॉडी जल्द व बेहतर तरीके से हील नहीं कर पाती है।

how to boost immunity expert tips

लगातार थका हुआ महसूस होना

लंबे दिन के बाद थकान महसूस होना सामान्य है। लेकिन अगर आपको पर्याप्त आराम करने के बावजूद भी लगातार थका हुआ महसूस हो रहा है, तो यह संकेत है कि आपकी बॉडी का प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो चुका है।

इसे जरूर पढ़ें:Coronavirus: इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए ये 4 फूड आज ही डाइट में शामिल करें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।