बॉडी पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स भला किसे अच्‍छे लगते है? क्‍या आपको पसंद हैं?
शायद किसी को भी नहीं...। मुझे भी बिल्‍कुल पसंद नहीं है। लेकिन इन स्‍ट्रेच मार्क्‍स के कारण मेरा पेट अजीब सा दिखने लगा है। डिलीवरी के बाद मेरे पेट पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो गए थे, जो दिखने में इतने बुरे लगते हैं कि मैं साड़ी नहीं पहन पाती हूं। कभी-कभी तो मेरे बच्‍चों मुझे कहते हैं कि 'आप साड़ी मत पहना करो क्‍योंकि आपके पेट पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स हैं।' और स्‍ट्रेच मार्क्‍स के बारे में सोच-सोच कर मैं परेशान रहती हूं।

अक्‍सर स्‍ट्रेच मार्क्‍स का मतलब प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं के पेट व थाई पर हो जाने वाले निशानों को ही माना जाता है, लेकिन मोटापे के कारण त्वचा में आए खिंचाव और कसाव के कारण उत्पन्न होने वाले निशान भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स है। स्‍ट्रेच मार्क्‍स किसी को भी हो सकते हैं। जब भी कभी कोई मोटा होता है, तो बॉडी में अचानक आए बदलाव और स्किन में आए स्‍ट्रेच के कारण स्किन पर कई निशान उभर आते हैं, जिन्हें स्‍ट्रेच मार्क्‍स कहा जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में सही तरह कंघी करने से आ सकती है शाइन

Stretch Marks दूर करेंगे ये आयुर्वेदिक टिप्‍स

आमतौर पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स बगल, पेट, ब्रेस्‍ट, थाई और हिप्‍स पर होते हैं, क्योंकि बॉडी का फैट सबसे ज्‍यादा इसी पार्ट में होता है। इन से स्‍ट्रेच मार्क्‍स बचने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट मौजूद हैं जैसे कि सर्जरी। ये तकनीकें चाहे कितनी भी सुरक्षित हो जाएं लेकिन कुछ खतरों की संभावना इनमें हमेशा बनी रहती है। इनका बहुत महंगा होना भी एक बड़ी समस्या है। इन्हें अनेक सेशन में पूरा करने की जरूरत पड़ सकती है जिससे पूरे ट्रीटमेंट का खर्च लाखों रूपए में भी पहुंच सकता है। लेकिन आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर भी इस समस्‍या से बच सकती हैं।

stretch marks health article

अगर मेरी तरह आपके स्‍ट्रेच मार्क्‍स ने भी खूबसूरती को कम कर दिया है तो अब अपनी परेशानी को कहें बाय-बाय और आज हमें स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय योग एवं अनुसंधान केन्‍द्र की आयुर्वेदिक Dr. Durga Arod (RMO) हमें स्‍ट्रेच मार्क्‍स दूर करने के आसान आयुर्वेदिक टिप्‍स के बारे में बता रही हैं।

रेगुलर करें एक्‍सरसाइज

अपनी त्वचा को स्‍ट्रेच मार्क्‍स के कारण होने वाले निशानों से बचाने के लिए रेगुलर एक्‍सरसाइज करें। ऐसा करने से skin को बिना किसी परेशानी के फैलने में सहायता तो मिलेगी ही साथ ही आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। तो स्‍ट्रेच मार्क्‍स से बचने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करें।

एलोवेरा है skin softener

stretch marks health inside

आयुर्वेदिक Dr. Durga Arod कहती हैं कि ''एलोवेरा से स्‍ट्रेच मार्क्‍स को ठीक किया जा सकता है। एलोवेरा में नेचुरल हीलिंग गुण होते हैं और यह एक बहुत अच्‍छा स्किन सॉफ्टनर भी है। यह दोनों चीजें एलोवेरा को स्‍ट्रेच मार्क्‍स दूर करने वाली एक अच्‍छी होम रेमिडी बनाते हैं। नहाने से पहले एलोवेरा जैल को अपने स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगाएं।'' 

सेब का सिरका

सेब के सिरके का इस्तेमाल कई घरों में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। सेब के सिरके में कई गुण होते हैं जो टेस्‍ट के साथ-साथ हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है! सेब का सिरका लगाकर देखें। कुछ दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। निशान हटाने के लिए सेब के सिरके को पानी में घोलकर 20 मिनट के लिए निशान पर लगाएं। गुनगुने पानी से साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे के दाग को दूर करने में मदद कर सकते हैं दादी मां के ये नुस्‍खे

स्‍ट्रेच मार्क्‍स भगाएं नारियल तेल

stretch marks health inside

चूंकि स्‍ट्रेच मार्क्‍स आपकी त्‍वचा के लिए किसी धब्‍बे की तरह होते हैं लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि नारियल तेल इन्‍हें जल्‍दी ठीक करने में मदद करता है। नारियल तेल के गुणों पर होने वाले कई अध्‍ययनों से पता चला है कि यह त्‍वचा के घावों को बहुत कम समय में भरता है। रोजाना स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर वर्जिन नारियल तेल लगाने से स्‍ट्रेच मार्क्‍स की लालिमा को कम किया जा सकता है।

अंडे की सफेदी

अंडे के सफेद हिस्से का इस्तेमाल स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर करना काफी उपयोगी हो सकता है। आयुर्वेदिक Dr. Durga Arod का कहना हैं कि ''अंडे के सफेद भाग में अमीनो एसिड और प्रोटीन होता है। अंडे के दो सफ़ेद भाग लीजिये उसके बाद मोटी परत के रूप में इसे स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगा लें और जब ये पूरी तरह से सूख जाये तब इसे पानी के साथ धोने के तुरंत बाद ऑलिव ऑयल लगा लें। यह आपकी त्वचा को साफ़ करता है तथा स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करता है।'' इसका प्रयोग दिन में 2 से तीन बार करने पर नतीजे ज्यादा जल्दी और अच्छे आते है। अंडे की सफेदी का प्रयोग स्ट्रेच मार्क्स पर करने से त्वचा में नयी जान आती है।

इन उपायों को अपनाने से आप स्‍ट्रेच मार्क्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। वहीं इन घरेलू उपायों को आजमाते वक्त स्किन संबंधी कोई भी परेशानी शुरू हो तो इसे तुरंत बंद कर दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।