Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नहीं पता तो अब जानिये कि आपकी body को कैसे workout plan की जरूरत है?

    एक सही workout plan आपकी body से fat loss करने के साथ-साथ आपका metabolism को भी तेज रखता है।
    author-profile
    • Sunil Kumar
    • Her Zindagi Editorial
    Updated at - 2017-12-16,12:03 IST
    Next
    Article
    Workout fat loss main

    आपको जिंदा रहने के लिए जैसे सांस लेनी पड़ती है वैसे ही अपनी body को आपको fit रखनो के लिए आपको exercise करनी पड़ती है। दोनो ही एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं। Exercise आपकी body पर amazing effects छोड़ती है जिससे आप अपने goals की तरफ आगे बढ़तीं हैं। विज्ञानिक तौर पर इस बात को proof किया जा चुका है कि सिर्फ dieting से ही आप अपनी body को healthy नहीं रख सकतीं हैं। इसके लिए आपको exercise करनी बहुत जरूरी है। लेकिन इसमे भी कई तरह की confusion होती है कि कौन-सी exercise और कौन-सा pattern आपको आपको follow करना चाहिए ये आपके लिए सबसे बड़ी problem होती है। क्योंकि कई बार wrong pattern वाली exercise आपको सही results नहीं देती है।

    एक right workout pattern आपकी body से fat को burn करने से लेकर आपकी body metabolism को भी fast करता है। Right exercise pattern आपकी body को एक अच्छी shape देता है। Body toning से लेकर आपकी body को सही shape और flexibility सही exercise pattern से ही मिलती है। इसलिए हमेशा से ही exercise pattern को important माना जाता है।

    Workout fat loss pattern inside

    Image Courtesy: cinestaan.com

    Right exercise workout प्लान चुनने से पहले आपको सबसे पहले ये तय करना होता है कि आपको कैसी body चाहिए? आपको अपनी body को tone करना है? या fat loss करना है या आपको अपनी body को shape मे लाना है ये सारे ही goals आपके exercise pattern को decide करते हैं। आपको इनके मुताबिक ही अपनी exercise pattern बनाना होता है।

    ये 4-12 हफ्तों का  workout plan आपको fat loss करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए आपको अपनी हर छोटी-छोटी चीज का track record रखना पड़ेगा। जिससे आप आसानी से हर हफ्ते 1/2 अपना fat loss कर पायें। workout plan से लेकर exercise pattern मे अपनी diet का खास ख्याल रखना होगा। आप time to time सही मात्रा मे सही diet ले रहीं हैं या नहीं। इसके अलावा आप अपने daily routine मे workout plan के मुताबिक proper rest ले रहीं हैं या नहीं? इन सब का आपको  हर हफ्ते एक measurement निकालना होगा जिससे आप अपनी body के हर progress को note कर सकें। और जैसे-जैसे इस noting मे आपके मुताबिक results आने लगेंगे उसी हिसाब से इसमे आपको बदलाव भी करने पड़ेंगे।

    Workout fat loss pattern main

    Image Courtesy: Pinterest.com

    इस workout plan मे आपकी cardiovascular exercise और resistance training दोनों आयेंगे। इस workout का मे  आपको जितना हो सके उतनी calories burn करनी हैं। वैसे तो calories burning मे cardio काफी अच्छा माना जाता है। आपका ये workout plan/pattern सिर्फ cardio section से ही complete होगा। इसमे दो तरह के cardio exercises की जातीं हैं पहली है steady cardio और दूसरी है interval training.

    Read more: वो fitness ही है जो अनुष्का शर्मा और विराट कोहली को बनाती है Virushka

    Steady cardio

    इसका मतलब होता है आप अपनी gym मे जो रोजान cardio machine देखतीं हैं ये exercise उन्ही मशीनों पर ही की जाती है। जिसमे jogging, walking, cycling, running ये सारी exercise एक समान intensity पर ही कि जातीं हैं जिसमे आपको कम से कम एक exercise को लगभग 15 मिनट तक करन होता है। उसके बाद आप अपनी अगली exercise की तरफ बढ़तीं हैं।

    Interval training

    इसमे आपको cardio की कोई भी exercise बहुत ही high intensity पर करनी होती है। Steady cardio के मुकाबले इसमे आपको बहुत ही कम टाईम के लिए rest लेना होता है। इसलिए इसे high intensity interval training कहा जाता है। अगर आप अभी beginner हैं  तो आपको बिना किसी expert कि सलाह लिये इस workout pattern को follow नहीं करना चाहिए। High intensity interval cardio मे आपकी body का सबसे ज्यादा fat burn होता है। ये exercise slow metabolism के लोगों के लिए बहुत ही helpful होती है उनके metabolism को fast करने मे। अगर आपका metabolism slow है तो आपकी body मे आसानी से मोटापा आ जाता है। जिसे burn करना काफी मुश्किल होता है। वहीं अगर आपका body metabolism fast है तो आपकी body fat को आसानी से आपकी body मे इक्कट्ठा नहीं हुोने देती। Fast metabolism कि ladies slow metabolism की तुलना मे ज्यादा calories burn करतीं हैं।

    Read more: Regular exercise दूर भगाती है आपकी anxiety और depression

    कीजिए किसी भी type की cardio exercise

    आप अपने workout pattern में cardio की कोई भी exercise कर सकतीं हैं। Workout pattern मे आपको ये ध्यान रखना जरूरी है कि आपको कौन-सी exercise ज्यादा अच्छी लगती है। आपको उन exercise से बिलकुल दूर रहना है जिनके बारे में आपको पता ना हो कि उन्हें कैसे किया जाता है। Cardio fat loss plan का एक अहम हिस्सा है जिसकी बिना आप अपने goals को achieve नहीं कर सकतीं। इसे आप जरूरी नहीं है कि आप gym मे ही करें बल्कि आप इसे बाहर भी कर सकतीं हैं। जिसमे आपको किसी भी equipment कि जरूरत नहीं होती। बस आपको अपने resting duration को ध्यान मे रखते हुऐ आसानी से की जाने वाली exercises जैसे spot jogging, spot jumping, running, high knees को High intensity से करना है। जिसे आपको कम से कम 1/2 घंटे तक तो करना ही करना है। अगर आप gym मे अपना fat loss cardio exercise करना चाहतीं हैं तो आपके लिए cross fit भी एक अच्छा option है। High intensity exercise मे आपको ध्यान रखना होगा कि आप कम से कम 30 second तक करें और उसके बाद 20 second तक का rest लें। इस pattern को हर exercise के चार-चार sets मे divide करना होगा।

    Read more: Regular exercise दूर भगाती है आपकी anxiety और depression

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।