• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मी के चलते रातों में नहीं आती है नींद, ये 3 रामबाण नुस्‍खे आजमाएं

अगर आपको भी गर्मी के कारण रात में नींद नहीं आ रही हैं तो इस आर्टिकल में बताए 3 नुस्‍खे आपके बेहद काम आ सकते हैं।  
author-profile
Published -24 May 2022, 19:44 ISTUpdated -25 May 2022, 07:56 IST
Next
Article
global warming sleep loss hindi

जलवायु परिवर्तन के कारण परिवेश का बढ़ता तापमान, दुनिया भर में मनुष्यों के सोने के तरीके पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, यह एक अध्ययन में पाया गया है। जी हां, वन अर्थ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि वर्ष 2099 तक प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 50 से 58 घंटे की नींद कम हो सकती है।

इसके अलावा, यह पाया गया कि कम आय वाले देशों के निवासियों के साथ-साथ बड़ी उम्र के लोग और महिलाओं में नींद की कमी पर तापमान का प्रभाव काफी बड़ा है।

डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के पहले लेखक केल्टन माइनर ने कहा, "हमारे नतीजे बताते हैं कि नींद - मानव स्वास्थ्य और उत्पादकता के लिए एक आवश्यक बहाली प्रक्रिया गर्म तापमान से खराब हो सकती है।"

यह लंबे समय से ज्ञात है कि गर्म दिन मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने और मानव प्रदर्शन को खराब करते हैं, फिर भी इन प्रभावों के अंतर्निहित जैविक और व्यवहार तंत्र को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है।

क्‍या कहता है अध्‍ययन

अध्ययन के लिए, टीम ने अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में फैले 68 देशों में एक्सेलेरोमीटर-आधारित स्लीप-ट्रैकिंग रिस्टबैंड पहने हुए 47,000 से अधिक वयस्कों से 7 मिलियन रात की नींद के रिकॉर्ड से एकत्र किए गए नींद के आंकड़ों का उपयोग किया।

अध्ययन ने सुझाव दिया कि बहुत गर्म रातों (30 डिग्री सेल्सियस से अधिक) में, नींद औसतन केवल 14 मिनट से कम हो जाती है। तापमान बढ़ने के साथ सात घंटे से कम सोने की संभावना भी बढ़ जाती है।

"हमारे शरीर को एक स्थिर कोर शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए अत्यधिक अनुकूलित किया जाता है, कुछ ऐसा जिस पर हमारा जीवन निर्भर करता है," माइनर ने कहा। अगर आपको भी ऐसी ही समस्‍या हो रही हैं तो इस आर्टिकल में बताए 3 नुस्‍खों को जरूर आजमाएं।

नींद लाने वाले घरेलू नुस्‍खे

तलवों की मालिश 

massage for sleep

रात को सोने से पहले तलवों की सरसों के तेल से मालिश करनेसे नींद अच्‍छी आती है। जी हां, अगर आप भी अनिद्रा की समस्‍य से परेशान हैं तो रोजाना रात को सोते समय इस उपाय को आजमाएं। ऐसा करने से थकान दूर होगी, तनाव कम होगा और बहुत अच्छी नींद आएगी। पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर को आराम मिलता है और मन शांत होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: रात में अच्छी नींद पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

साथ ही, तलवों में मालिश करने से पूरे शरीर में ब्‍लड का फ्लो अच्‍छा होता है। भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई हेल्थ विषयों पर किताबें लिख चुके डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि इस तेल में बीटाकैरोटिन, आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं।

हल्‍दी का दूध

turmeric milk for sleep

अगर आप रिलैक्‍स होना चाहती हैं और साथ ही अच्‍छी नींद और जोड़ों में सूजन से छुटकारा पाना चाहती हैं तो रात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध लें। हल्दी में अमीनो एसिड होता है। जिस कारण दूध के साथ इसके सेवन से नींद अच्छी आती है। अच्छी नींद के लिए रात को सोने से 30 मिनट पहले हल्‍दी वाला दूध लें।

इसमें अमीनो एसिड (जैसे ट्रिप्टोफैन), मिनरल्‍स और अन्य महत्वपूर्ण यौगिकों से भरे तत्व होते हैं जिन्हें वैज्ञानिक रूप से अधिक आरामदायक नींद को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है जो बीमारी और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाने वाले तत्व होते हैं जो जोड़ों के दर्द और जकड़न को कम कर सकते हैं।

 

Recommended Video

मेडिटेशन करें

meditation for sleep

अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है, तो आप अकेले नहीं हैं। दुनिया भर में लगभग 35 से 50 प्रतिशत वयस्क नियमित रूप से अनिद्रा के लक्षणों का अनुभव करते हैं। कई लोगों के लिए, नींद की कठिनाई तनाव से संबंधित होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव चिंता पैदा कर सकता है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है। कुछ मामलों में, तनाव केवल मौजूदा नींद की समस्याओं को खराब कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:रात को सोने से पहले पिएं हल्दी वाला दूध और पाएं खिला-खिला चेहरा

मेडिटेशन आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। एक रिलैक्‍स तकनीक के रूप में, यह आंतरिक शांति को बढ़ाते हुए मन और शरीर को शांत कर सकती है। जब सोने से पहले किया जाता है, तो मेडिटेशन समग्र शांति को बढ़ावा देकर अनिद्रा और नींद की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

इन तीन घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप भी रात में भरपूर नींद ले सकती हैं। इसतरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।