सरसों के तेल को कड़वे तेल के नाम से जाना जाता है। इसका इस्‍तेमाल हम खाना बनाने के लिए बहुत अधिक मात्रा में करते हैं। आमतौर पर इसे सिर्फ तेल मानकर इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन सरसों के तेल को इसकी तासीर और गुणों के कारण औषधि माना जाता है जो सेहत और सुंदरता दोनों को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण सरसों के बीज से तेल को एक हेल्‍दी तेल माना जाता है। 

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि घरेलू उपचार में भी आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए सरसों के तेल से जुड़े फायदे लेकर आए हैं। सिर्फ 1 चम्‍मच सरसों के तेल के इस्‍तेमाल से आप अपनी कई समस्‍याओं को चुटकियों में दूर कर सकती हैं। इस बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए हमने MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी से बात की। आइए 1 चम्‍मच सरसों के तेल से जुड़े फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

सॉफ्ट स्किन

glowing skin inside

आप सॉफ्ट त्वचा पाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कर सकती हैं। तेल में मौजूद विटामिन ई शरीर से फ्री रेडिकल्‍स को ब्‍लॉक करके त्वचा को युवा बनाए रखने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा पर काले-धब्‍बों को कम करने, रंग में सुधार और फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता ही है साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है। सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आप बेसन, हल्‍दी और सरसों के तेल को मिलाकर पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:जानिए कैसे सरसों का तेल वजन कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को बनाता है बेदाग

दांतों को चमकदार बनाएं 

healthy teeth inside

हमारे भोजन की आदतों के कारण हमारे दांत समय के साथ दागदार हो जाते हैं। अत्यधिक कोला, कॉफी, चाय और वाइन का सेवन करने से दांतों में बदबू आ सकती है। अपने दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप थोड़ा सा सरसों के तेल का उपयोग कर सकती हैं। सरसों का तेल अपने दांतों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए नींबू की बूंदों और थोड़ा नमक के साथ ब्रश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें। 

Recommended Video

 

मुंहासों के निशान दूर करें

सरसों के तेल के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासे और चकत्ते को दूर में मदद करते हैं और आपकी त्वचा पर इसका उपयोग करने का सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं। आपको रोजाना सिर्फ 10-15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर सरसों के तेल की कुछ बूंदें लगानी है। यह आपकी त्वचा को न केवल हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखेगा बल्कि यह आपके रंगत में भी निखार लाएगा।

बालों के लिए सरसों का तेल

mustard oil benefits inside

हमारे घर के बुजुर्ग बालों की देखभाल के लिए हमेशा सरसों का तेल लगाने की ही सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। डैंड्रफ, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

मसल्‍स में दर्द को दूर भगाएं

muscles pain inside

अगर वर्कआउट या खेलने के बाद आपको मसल्‍स में दर्द महसूस होता है तो दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल की एक चम्‍मच में सेंधा नमक डालकर अच्‍छी तरह से उस हिस्‍से की मसाज करें। आप कुछ ही देर में राहत महसूस होगी। सरसों के तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण आपको दर्द से निजात मिलती है। 

यह 5 तरह के फायदे पाने के लिए आप भी 1 चम्‍मच तेल का इस्‍तेमाल जरूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com