• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें गर्मियों में दांतों की समस्या क्यों बढ़ जाती है, कैसे रखें ओरल हाइजीन

गर्मियों के मौसम में दांतों की उचित देखभाल न करने से कई समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स से ओरल हाइजीन का ख्याल रख सकते हैं।   
Published -10 May 2022, 13:56 ISTUpdated -10 May 2022, 14:28 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -10 May 2022, 13:56 ISTUpdated -10 May 2022, 14:28 IST
Next
Article
dental care tips in hindi

वैसे तो दांतों से संबंधित कोई भी समस्या आपको किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन गर्मियों के मौसम में ऐसे कई कारण हैं जिनसे दांत में दर्द से लेकर संक्रमण तक कई परेशानियां होने लगती हैं। कई बार हम अपने शरीर की देखभाल करते समय दांतों को इग्नोर कर देते हैं जिससे कोई भी छोटी परेशानी बड़ा रूप तक ले लेती है। डेंटल हेल्थ पूरे साल महत्वपूर्ण होती है लेकिन गर्मियों में हमारे खान पान की आदतें, पानी कम पीना, ठीक से दांतों की सफाई न करना जैसे कई कारक दांतों में दर्द और मसूड़ों में तकलीफ पैदा करते हैं।

इस मौसम में आपको अपनी ओरल हेल्थ का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अगर आप दांतों के साथ मसूड़ों को भी मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो स्माइल केयर डेंटल यूनिट, कोलकाता के डॉक्टर विवेक तिवारी, BDS (cal) से जानें कि गर्मियों में दांतों की समस्याओं से बचने और ओरल हाइजीन रखने के लिए कौन सी युक्तियां अपनानी चाहिए। 

गर्मियों में दांतों की समस्या बढ़ने के कारण 

क्या आप जानते हैं कि हीटवेव आपके दांतों और मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचाती है? चिकनपॉक्स, खसरा, सनबर्न और अन्य गर्मियों की बीमारियों के अलावा, गर्मियों के दौरान विभिन्न दंत समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। दरअसल इस मौसम में शरीर के तापमान में वृद्धि के कारण डिहाइड्रेशन होता है। शरीर में कम नमी लार ग्रंथियों को प्रभावित करती है जो बदले में लार के प्रवाह को कम करती है। कम लार का स्तर आपके दांतों, मसूड़ों को सुखा देता है, जिससे मुंह के ऊतकों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और विभिन्न दंत रोग हो जाते हैं।

ओरल हाइजीन कैसे रखें 

पर्याप्त पानी पिएं 

drink water in summer

गर्म मौसम में हाइड्रेटेड रहना कठिन हो सकता है, इसलिए आपके दांतों की स्वच्छता और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भरपूर पानी पीना आवश्यक है। जब आप हाइड्रेटेड नहीं होते हैं, तो आपका मुंह लार का उतना कुशलता से उत्पादन नहीं करता है। लार बैक्टीरिया और खाद्य कणों को धो देती है, जो प्लाक के निर्माण को रोककर आपके दांतों और जीभ को साफ रखती है।

दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें 

अपने दांतों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप दिन में दो बार ब्रश करें और दिन में एक बार फ्लॉस करें। जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है, बहुत से लोग अधिक मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, इसलिए गर्मियों के दौरान अच्छी ओरल हाइजीन विशेष रूप से महत्वपूर्ण होती है। यदि आपने कुछ समय से अपना टूथब्रश नहीं बदला है, तो आपको एक नरम-ब्रिसल वाला ब्रश खरीदना चाहिए। आपको फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट करना चाहिए, जो आपके दांतों की सुरक्षा में मदद करेगा।

सॉफ्ट ड्रिंक्स और मीठी सामग्रियों से से बचें 

sweet and ice

गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग हाइड्रेशन के लिए सोडा, फलों के रस, सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। शरीर की गर्मी को कम करने और खुद को मॉइस्चराइज करने में मदद करने के बावजूद, इन तरल पदार्थों में अत्यधिक शर्करा और एसिडिक तत्व मौजूद होते हैं जो दांतों के लिए हानिकारक होते हैं। इसका कारण यह है कि खाद्य पदार्थों में मौजूद एसिड और शर्करा दांतों को खराब करने के लिए बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। इसलिए आपको दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए इस तरह के सॉफ्ट ड्रिंक्स से बचना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: अक्ल दाढ़ में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

स्वस्थ भोजन करें

गर्मियों के मौसम में स्वस्थ भोजन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही, ऐसा भोजन आपके दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है। खाने में ज्यादा मीठे पदार्थों के सेवन से बचें। दरअसल मीठे खाद्य पदार्थ दांतों में प्लाक बिल्डअप का कारण बनते हैं, जिससे कैविटी और दांतों की सड़न हो सकती है। इसके बजाय अपनी रसोई में मौसमी फलों और सब्जियों को स्टॉक करें, ताकि आपके पास हमेशा स्वस्थ भोजन उपलब्ध रहे। वे आपके दांतों और आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए बेहतर होंगे।

Recommended Video

दांतों से बर्फ न चबाएं 

गर्मियों के मौसम में लोग शरीर को जल्दी ठंडक देने के लिए बर्फ चबाते हैं। हालांकि, यह आदत आपके दांतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। बर्फ पर क्रंच करने से दांत टूट सकते हैं और मसूड़े भी क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इस मौसम में आप दांतों से बर्फ चबाने की बजाय ठंडा पानी या जूस पी सकते हैं। 

डेंटिस्ट से परामर्श लें 

dental care tips in summer

गर्मियों के मौसम में समय-समय पर डेंटिस्ट से मिलना आपके दांतों को साफ रखने में मदद कर सकता है और दांतों की समस्याओं का जल्द पता लगाने में भी आपकी मदद कर सकता है। समय -समय पर डेंटिस्ट की सलाह लें और दांतों की उचित देखभाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:एक्सपर्ट टिप्स: स्केलिंग के बाद दांतों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में दांतों की सही देखभाल करके और उपर्युक्त युक्तियों को अपनाकर आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।