सर्दियों के मौसम में गरमा-गरम पराठे खाना किसे पसंद नहीं। इस मौसम में आलू, मूली, गोभी के अलावा तरह-तरह के पराठे घर पर बनाए जाते हैं। लेकिन बात जब मूली के पराठे की हो तो उसे कब खाना चाहिए और कब नहीं इस बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार यह आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। वैसे मूली के पराठे पाचनतंत्र के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि मूली आंतों की सफाई करने में सहायक होती हैं।

वहीं मूली के सेवन से अपच, पेट दर्द, दस्त जैसी समस्याएँ नहीं होती है। इसलिए पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करने वाले लोगों को मूली का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह पेट को डिटॉक्स करने का काम करती है। ऐसे में मूली के पराठे भी आपके सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे काम करते वक्त मूली के पराठों को सेवन नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं क्यों?

यात्रा करने से पहले

during travelling

अगर आप यात्रा करने वाली हैं तो मूली के पराठे का सेवन करने से बचें। दरअसल यात्रा के दौरान हम एक जगह पर बैठे रहते हैं और चलना-फिरना नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से पेट में मौजूद गैस नहीं निकल पाती है। अधिक देर तक गैस पेट में होने की वजह से आपको सिर में दर्द, पेट दर्द, और मितली जैसी समस्याएं होने की संभावना रहती है। इसलिए कोशिश करें यात्रा करने से पहले प्लेन पराठा या फिर हल्का खाना खाएं।

डेट पर जा रहे हैं तो रखें ध्यान

during date

भले ही मूली औषधिय गुणों से भरपूर हो लेकिन इससे बनने वाले पकवानों को उचित समय पर ही खाना चाहिए। गैस की समस्या से राहत पाने के लिए अक्सर इसका सेवन किया जाता है लेकिन अगर आप डेट पर जा रही हैं तो इसे खाने से बचें। सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में मूली के पराठे खाकर डेट पर जाने से आपको फायदा होने के बजाय नुकसान हो सकता है। क्योंकि यह पेट से गैस निकलने के अलावा मुंह से बदबू आने का कारण भी बन जाता है। ऐसे में आपका पार्टनर ही नहीं कोई भी आपके साथ बैठना पसंद नहीं करेगा। 

इसे भी पढ़ें: जीभ पर जमी सफेद परत से छुटकारा पाने के लिए ये 8 टिप्‍स अपनाएं

ऑफिस की मीटिंग में जाने से पहले

office meeting

अगर आप मीटिंग में जा रही हैं तो मूली का पराठा बिल्कुल न खाएं। वरना आप हंसी की पात्र बन जाएंगी और आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। इसलिए किसी भी मीटिंग या फिर ऑफिस के सिलसिले में किसी से मिलने जा रही हैं तो मूली के पराठों का सेवन न करें। अगर आप घर से काम कर रही हैं या ऑनलाइन मीटिंग अटेंड कर रही हैं तो मूली के पराठों का सेवन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: एक या दो मिनट में आ जाएगी गहरी और अच्छी नींद, ट्राई करें ये उपाय

एकाग्रता हो सकती है भंग

अगर आप पूजा करने वाली हैं तो इससे पहले मूली के पराठे न खाएं। क्योंकि इससे पाचनतंत्र साफ होता है जिसकी वजह से लगातार पेट की गैस निकलती रहती है या फिर डकार भी आ सकती है। पूजा करते वक्त या फिर पढ़ाई करते वक्त एकाग्रता भंग कर सकती है। इसलिए अगर आप पूजा करने जा रही हैं या फिर दोस्तों के संग मिलकर पढ़ाई कर रही हैं तो मूली के पराठे खाने से बचें।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।