अच्छी नींद लेना न सिर्फ जरूरी है बल्कि हमारी हेल्दी दिनचर्या का हिस्सा भी है। लेकिन इन दिनों कई लोग हैं जो ऐसा नहीं कर पाते हैं। अच्छी नींद लेने से कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, साथ ही आप पूरे दिन एक्टिव भी रहती हैं। वहीं सुबह देर से उठने की वजह से कई बीमारियां शुरू होने लगती हैं, यही वजह है कि हमेशा जल्दी उठने की सलाह दी जाती है। अगर आपको भी रात में नींद देर से आती या फिर नींद बुलाने में काफी समस्या होती है तो इन ट्रिक्स को अपना सकती हैं। इन तरीकों के जरिए आप 10 सेकंड, एक, या 2 मिनट में नींद को बुला सकती हैं।

10 सेकंड में कैसे सोएं

sleeping cycling

यह सुनकर लोगों को हैरानी होती है कि आखिर 10 सेकंड में कैसे नींद आ सकती है। लेकिन अगर आप प्रैक्टिस करें तो यह बिल्कुल मुमकिन है। हालांकि शुरुआत में समस्या हो सकती है, लेकिन धीरे-धीरे यह आपकी आदत में शुमार हो जाएगा। इस एक्सरसाइज को करने में पूरे 2 मिनट लगते हैं लेकिन इसके नियमित प्रैक्टिस से आपको कुछ दिनों में ही 10 सेकंड में नींद आने लगेगी। इस प्रक्रिया को मिलिटरी मैथेड कहा जाता है।

इस मैथेड के तहत कुछ लोगों को 2 मिनट से भी कम समय में सोने की प्रैक्टिस कराई जाती है। इस प्रक्रिया की 6 हफ्ते तक प्रैक्टिस करने के बाद लगभग 10 सेकंड में ही नींद आना शुरू हो जाती है। यह प्रैक्टिस उन लोगों के लिए भी करने की सलाह दी जाती है जिन्हें बैठने के दौरान भी सोने की जरूरत होती है।

10 सेकेंड में सोने के लिए अपनाएं ये तरीका

  • अपने फेस को रिलैक्स करें, साथ ही अपने चेहरे के आसपास की मांसपेशियों को भी रिलैक्स करें।
  • अपने कंधों से टेंशन रिलीज कर दें और अपने हाथ-पैरों को खुला छोड़ दें। अपने चेस्ट को रिलैक्स करने के लिए हाथ-पैरों के साथ-साथ अन्य बॉडी पार्ट्स को भी खुला छोड़ दें। और किसी ऐसे सीन को याद करें जो आपको रिलैक्स करता हो और अपने दिमाग को शांत करे। आप जो भी उस दौरान सोच रही हैं उसे अपने आप से कहें। लेकिन इस दौरान उसे 10 सेकंड से अधिक न सोचें।

इसे भी पढ़ें: खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, आएगी अच्छी नींद

एक मिनट में कैसे सोएं

exercises to do sleeping

4-7-8 ब्रीदिंग तरीका अपना कर आप एक मिनट में नींद को बुला सकती हैं। यह आपको मेडिडेटशन और विज्युलाइजेशन करने में भी मदद करेगा। लेकिन अगर सांस से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो इस तरीके को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Recommended Video

कैसे करें ये ब्रीदिंग एक्सरसाइज

  • इसे करने के लिए अपने होठ को थोड़ा सा अलग कर लें और मुंह से सांस छोड़ते हुए एक व्होसिंग साउंड निकालें।
  • अब अपने होंठ को बंद कर दें और अपनी नाक के जरिए सांस लें। इस दौरान अपने दिमाग में चार तक गिनती कहें। अपनी सांस को 7 सेकंड के लिए होल्ड करें और इस दौरान 8 सेकंड तक हुश (whoosh) की आवाज निकालें। इस एक्सरसाइज को ध्यान से करें, साथ ही इसे करते वक्त बहुत सतर्क होने से बचें। इस प्रक्रिया को चार बार दोहराएं। इसके बाद आराम करें और अपने शरीर को सोने दें। 

इसे भी पढ़ें: हेल्‍दी पीरियड्स के लिए ये 5 आयुर्वेदिक सीक्रेट आप भी अपनाएं

मिनट में कैसे सोएं

sleeping good exercise

अगर आपको 10 सेकंड या फिर एक मिनट में नींद नहीं आती है तो इस तरीके को आजमा सकती हैं। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है या फिर नींद बहुत मुश्किल से आती है तो उनके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप जागने कि कोशिश करें। ऐसा कई बार होता है जब हम पढ़ने बैठते हैं या फिर कोई काम करने बैठते हैं तो नींद आने लगती है। ठीक उसी तरह अगर आप 2 मिनट में सोना चाहती हैं तो अपने मन में सोचे की आपको सोना नहीं बल्कि जागना है। इससे आपको जल्दी और गहरी नींद आएगी। इसके अलावा आप चाहें तो किताब पढ़ना शुरू कर सकती हैं, इससे भी जल्दी नींद आने लगती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।