फोलिक एसिड को कई नामों से जाता है, जैसे विटामिन बी 9 और फोलेट। फोलेट विटामिन के बी-कॉम्प्लेक्स समूह का सदस्य है। सभी बी-विटामिनों की तरह, फोलेट शरीर के भीतर एनर्जी प्रॉडक्शन और सेलुलर मेटाबॉलिज्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके अलावा, यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। फोलिक एसिड मुख्य रूप से हेल्दी सेल्स ग्रोथ के लिए जिम्मेदार है। इन कोशिकाओं में आपकी त्वचा के टिश्यू के साथ-साथ आपके बालों और नाखूनों के अंदर पाए जाने वाले शामिल हैं। इस तरह फोलिक एसिड आपके बालां के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आमतौर पर यह विटामिन सप्लीमेंट और मल्टीविटामिन में पाया जा सकता है।

वहीं अगर इसके नेचुरल सोर्स की बात की जाए तो इसमें कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां और फलियां शामिल हैं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि फोलिक एसिड किस तरह आपके बालों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है-

इसे जरूर पढ़ें: बालों को शइनी बनाने के लिए घर पर बनाएं 'Lemon Gel'

Folic Acid Benefits in hindi

हेयर ग्रोथ में करे मदद

जब फोलिक एसिड के साथ पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन किया जाता है तो इससे आपके बालों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जहां, फोलिक एसिड में मौजूद विटामिन बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, वहीं आयरन जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। फोलिक एसिड बालों के विकास के केराटिनाइजेशन की प्रक्रिया में भी मदद करता है। केराटिनाइजेशन केराटिन के गठन की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। वास्तव में, यह बालों के निर्माण की प्रक्रिया है। फोलिक एसिड, इस प्रकार, न केवल बाल बनाने की प्रक्रिया को सहायता करता है, बल्कि समय के साथ इसे मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

समय से पहले बालों को सफेद होने से रोके

फोलिक एसिड के सेवन का एक बड़ा लाभ यह भी है कि यह समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। दरअसल, फोलिक एसिड सुनिश्चित करता है कि शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं स्वस्थ हैं और उनकी सामान्य गिनती में है। दरसअल, शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के ओवरप्रॉडक्शन के कारण बालों के ग्रे होने की समस्या होती है। यह पिगमेंटेशन में परिवर्तन के कारण होता है जो अक्सर शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के ओवरप्रॉडक्शन का एक सीधा परिणाम होता है। ऐसे में फोलिक एसिड आपके शरीर में आरबीसी के सही स्तर को बनाए रखेगा और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकेगा।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: बालों को भरपूर प्रोटीन देगा 'एग-हनी हेयर मास्‍क'

Folic Acid Benefits

बालों को बनाए थिक

अमूमन फोलिक एसिड ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है, बल्कि उन्हें थिक भी बनाता है। हम में से कोई भी पतले बाल नहीं चाहता। पतले बालों को अक्सर शरीर में फोलिक एसिड की कमी से जोड़ा जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फोलिक एसिड स्वस्थ कोशिका निर्माण और प्रॉडक्शन में सक्षम बनाता है जो आगे चलकर स्वस्थ बालों के विकास में योगदान देता है। इसलिए अगर आप लॉन्ग व थिक हेयर्स चाहती हैं तो ऐसे में आपको फोलिक एसिड का सही मात्रा में सेवन अवश्य करना चाहिए।

बालों में एड करे शाइन व वॉल्यूम

फोलेट आपके बालों के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं। अगर आप नियमित रूप से फोलेट का सेवन करती हैं तो आपको अपने बालों में एक सकारात्मक परिवर्तन नजर आएगा। इससे आपके बाल अधिक स्वस्थ बनते हैं और उनमें शाइन व वॉल्यूम भी एड होता है। आपके शरीर में फोलेट आपके बालों के रोम को स्वस्थ और पोषित रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का संश्लेषण करता है।

Recommended Video

बालों को झड़ने से रोके

फोलेट प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को मेटाबॉलाइजिंग करने में मदद करता है। यह शरीर के भीतर विभिन्न पोषक तत्वों के अवशोषण को पूरा करने में मदद करता है। इस तरह, हेयर फॉलिकल्स को खाद्य पदार्थों से अपना आवश्यक पोषण प्राप्त करते हैं। जिसके कारण आपको बालों की कई समस्याओं जैसे हेयर फॉल आदि की समस्या भी दूर होती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik