भाग दौड़ भरी लाइफस्‍टाल में क्‍या आप भी अपनी सेहत का ध्‍यान नहीं रख पाती हैं ? शायद आपका जवाब ‘हां’ होगा। जाहिर है, फिर तो आपको कई सारी बीमारियों ने घेर रखा होगा। कुछ बीमारियों को ठीक करने के लिए तो आपको दवा तक लेनी पड़ती होगी। मगर, आज हम आपको एक ऐसी घरेलू दवा बाताएंगे, जो आपकी की कई बीमारियों को ठीक कर सकती है। खासतौर पर अगर आपको जल्‍दी थकावट महसूस होती है या फिर आपको कब्‍ज की दिक्‍कत रहती है तो आप को यह दवा बहुत फायदा करेगी। इतना ही नहीं अगर आपको अपना वजन कम करना है तो भी यह दवा आपको काफी फायदा पहुंचाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: हिना खान की तरह दिन रात कर रही है काम तो शरीर को यूं दें आराम, नहीं होगी तबियत खराब

कैसे बनाएं यह घरेलू दवा 

यह दवा बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको बस पानी गर्म करना है और काली मिर्च को पीस कर उसमें डालना है। इस तरह आपकी दवा तैयार हो जाएगी। अगर आप काली मिर्च वाला पानी रोज पिएंगी तो इससे आपको इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होगा और आप कई सारी बीमारियों से बच जाएंगी। अगर आपको कमजोरी की शिकायत है तो वह भी इस दवा के सेवन से दूर हो जाएगी। दरअसल कालीमिर्च में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम, कॉपर, मैग्‍नीज, केल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, पोटेशियम, विटामिन के,सी और बी6 होता है। इसके साथ ही इसमें डायटरी फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं। गर्म पानी में काली मिर्च मिला कर पीने से मेटाबॉलिज्‍म रेट भी बढ़ जाता है इसलिए इसे दिन में 2 बार जरूर पीना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 स्प्रे लगाएं और मच्छरों से छुटकारा पाएं

Home remedies black pepper and hot water is cure of many diseases

स्‍मोकिंग छोड़ने में मदद 

गर्म पानी में कालीमिर्च मिलाकर पीने से ही नहीं बल्कि उसकी भांप लेने से भी कई फायदे हैं। एक शोध के अनुसार, गर्म पानी में काली मिर्च मिलाकर अगर आप रोज भांप लेते हैं तो आपकी स्‍मोकिंग करने की आदत छूट सकती है। दरअसल, भांप लेने से सिगरेट पीने की क्रेविंग कम होती है। जितना इसकी भांप लेंगे उतनी जल्‍दी सिगरेट की लत छूट जाएगी। 

फर्टिलिटी भी बढ़ती है 

अगर आप बच्‍चे की चाहत रखती हैं और पति की सेहत में कोई कमी है तो आप उन्‍हें गर्म पानी में काली मिर्च मिला कर पिलाएं। यह आपके पति के टेस्‍टोस्‍ट्रेरोन बढ़ाएगा क्‍योंकि इसमें जिंक और मैग्‍नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह पुरुषों के सेक्‍स हार्मोन को बढ़ाता और इससे स्‍पर्म काउंट भी बढ़ता है। 

डिहाइड्रेशन को करता है कम 

अगर आपको अक्‍सर डिहाईड्रेशन की शिकायत रहती है तो आपको काली मिर्च और गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। क्‍योंकि काली मिर्च को गर्म पानी के साथ पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। शहरी में जब पानी की कमी नहीं होती तो थकान भी महसूस नहीं होती है। इसके साथ आपकी त्‍वचा पर इससे ग्‍लो भी बना रहता है। 

Home remedies black pepper and hot water is cure of many diseases

स्टेमिना बढ़ाए 

अगर आपको अपनी शारीरिक क्षमता बढ़ानी है तो आपको गर्म पानी और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इससे शरीरिक क्षमता बढ़ती है साथ ही शरीर से पानी की कमी भी दूर हो जाती है। अगर आपको कब्ज की शिकायत होती है तो आपको काली मिर्च और गर्म पानी का सेवन दिन में 2 बार जरूर करना चाहिए। यह आपकी एसिडिटी की शिकायत को भी दूर कर देता है। 

एनीमिया को करता है दूर 

अगर आपके शरीर में खून की कमी है और आपको डॉक्‍टर ने आयरनयुक्‍त भोजन करने के लिए कहा है तो आप गर्म पानी में काली मिर्च मिला कर पीएं। गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है जो एनीमिया की प्रॉबल्म को दूर करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इस 1 चीज को कॉफी में मिलाने से तेजी कम होगा आपका वजन

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

कालीमिर्च में पर्याप्त मात्रा में फोलेट के साथ विटामिन सी भी होता है जो कि इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए लाभकारी होता है। गर्म पानी के साथ एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर दिन में दो बार लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

Home remedies black pepper and hot water is cure of many diseases

रक्तचाप नियंत्रित

अगर आपका बीपी कंट्रोल में नहीं रहता और आपको इसके लिए बहुत सारी दवाइयां खानी पड़ती हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से बीपी कंट्रोल में हो जाता है। दरअसल काली मिर्च में पोटैशियम होता है, जो बीपी को कंट्रोल में रखता है। क्योंकि काली मिर्च में पोटैशियम होता है जो रक्तचाप को ठीक रखता है। 

फैट कम करे

काली मिर्च और गर्म पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट भी कम करता है। यह शरीर की एक्‍सट्रा कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में मदद करता है। काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और पीपेरिन होता है इसलिए यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होती है। एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का सेवन दिन में दो बार करने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।