टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में कोमोलिका की भूमिका निभा कर सबके दिलों में राज कर रही टीवी एक्ट्रेस हिना खान बीमार हैं। उन्होंने खुद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपनी एक तस्वीर शेयर की है जिस पर लिखा है अनवेल। वह तस्वीर में काफी दुखी और उदास नजर आ रही हैं। दरअसल हिना खान लगातार काम करते रहने की वजह से बीमार पड़ गई हैं। ‘कसौटी जिंदगी की 2’ को अलविदा कहने के बाद हिना खान ‘कान फिल्म फेस्टिवल 2019’ में हिस्सा लेने पहुंच गईं और उसके बाद से हिना खान कभी अपनी फिल्म तो कभी मॉडलिंग प्रॉजेक्ट्स में बिजी चल रही हैं। इतना सारा काम एकसाथ करने के चक्कर में हिना खान रेस्ट नहीं कर पाई और यही कारण है जो वह बीमर हो गई हैं। वैसे हिना खान ही नहीं आम महिलाएं भी कई बार शरीर को आराम न मिलने के कारण बीमार पड़ जाती है। खासतौर पर ऑफिस और घर की दोहरी जिम्मेदारी निभाने वाली महिलाओं के साथ ऐसा ज्यादा होता है। आपको बता दें कि ढेर सारे काम के बीच भी आप खुद को रेस्ट दे सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

 इसे जरूर पढ़ें:हिना खान की तरह सेक्‍सी फिगर पाने के लिए उनका फिटनेस सीक्रेट जानें

hina khan instagram new picture

ब्रीदिंग एक्सरसाइज 

यह एक तरह का योगा है। इससे आपको ब्लडप्रेशर सही रहता है और मन शांत रहता है। अगर आप ऑफिस में हैं तो 5 मिनट का समय निकाल कर यह एक्सरसाइज कर सकती हैं। वहीं अगर आप घर पर है तो भी 5 मिनट निकाल कर यह एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आप के शरीर की माशपेशियां भी दुरुस्त रहेंगी। 

अपने काम की लिस्ट बनाएं 

दिनभर में आपको जो काम करने हैं उसकी एक लिस्ट बनाएं। इस लिस्ट पर अपने उनक कामों को लिखो जो आपको दिनभर में निपटाने हैं। ऐसा करने से आपको पता होगा कि आपको करना क्या है। जैसे ही आपका एक काम हो जाए वैसे ही आपको उस लिस्ट में उस काम को चेक कर दें। ऐसा करने से आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:‘कोमोलिका’ हिना खान से बालों को घना और चमकदार बनाने के ये 4 घरेलू नुस्खे जानें

komolika instagram new picture

पानी पीती रहें 

अगर आपको दिनभर बहुत सारा काम करना है तो आपको सबसे पहले खुद को तरोताजा रखना होगा। इसके लिए आपको दिनभर खुद को हाइड्रेटेड रखना है। इसे लिए आपा खूब पानी पीएं। पानी के साथ-साथ आप नारियल पानी भी पी सकती हैं। हिना खान दिन में 2 बार नारियल पानी पीती हैं। 

मेडिटेशन 

आपने मेडिटेशन के बारे में सुना होगा। अमूमन लोगों का मानना है कि मेडिटेशन सो कर उठने के बाद या सोने से पहले की जाती है। मगर, ऐसा नहीं है जब आपको लगने लगे कि आप बहुत थक गई हैं तो आपको अपने दोनों हाथों से आंखों बंद करके कुछ देर एकांत में बैठना चाहिए। इसके बाद जब आप आंखें खोलेंगी तो आप रिफ्रेश फील करेंगी। 

hina khan komolika unwell

साउंड स्लीप 

बिना रेस्ट लिए दिन रात काम करने के कारण कई बार इतनी थकान हो जाती है कि अच्छी नींद नहीं आती है। ऐसे में सोने से पहले अपनी पूरी दिनचर्या को उल्टे क्रम में याद करें। टीवी और मोबाइस से खुद को दूर रखें और रात में अगर बुक पढ़ने की आदत हो तो ऐसी किताब पढ़ इसका कंटेंट लाइट हो। सस्पेंस और थ्रिलर स्टोरीज न पढ़ें।