नेहा कॉफी लवर है। मगर वजन ज्यादा होने की वजह से वह अपनी फेवरेट कॉफी को ज्यादा नहीं पी पाती। अपना वजन कम करने के लिए वह कभी नींबू को  पानी में मिला कर पीती हैं तो कभी ग्रीन टी की चुस्कियां लेती हैं। मगर, वजन कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। 

नेहा की तरह वजन कम करने के लिए आप भी इस तरह के कई नुस्खों को अपनाती होंगी। मगर, क्‍या आपको पता है कि वजन को कंट्रोल करने के लिए कॉफी का सहारा ले सकती हैं।  वैसे तो बाजार में ग्रीन कॉफी उपलब्ध है जो वेट लॉस के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प मानी गई है। मगर आप चाहें तो ब्लैक कॉफी की मदद से अपने शरीर को मेटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ा सकती हैं, जो वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है।

डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन कहती हैं, 'कॉफी में नींबू डालकर पीने से मेटाबॉलिज्‍म रेट तो बढ़ता ही है, साथ ही कॉफी से जो शरीर में एसिड बनता है, उसमें भी राहत मिलती है। मगर एक पूरे दिन में 2 कप से ज्‍यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए। '

चलिए हम आपको बताते हैं कि ब्लैक कॉफी की मदद से आप अपना वजन कैसे कम कर सकती हैं-  

इसे जरूर पढ़ें: Japanese Weight Loss Therapy : ये 5 आसान स्टेप अपनाएं और तेजी से वजन घटाएं

इस तरह पीएंगी कॉफी तो वजन होगा कम 

दूध वाली कॉफी पीना पसंद करती हैं तो अब आपको अपने इस शौक पर लगाम कसनी पड़ेगी और कॉफी के शौक को ब्लैक कॉफी से पूरा करना पड़ेगा। आपको ब्लैक कॉफी को भी साधारण तरीके से नहीं पीना है बल्कि आपको ब्लैक कॉफी में नीबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी। सुबह-सुबह ब्लैक कॉफी और नींबू के रस मिला कर पीने से बेली फैट तेजी से खत्म होता है। इसके लिए आपको पहले कॉफी को पानी में उबालना है।

इस पानी को छान कर इसमें एक नीबू का रस मिलाना है। फिर इस मिश्रण को पीना है। अगर आप जिम जाती हैं या एक्सरसाइज करती हैं तो आपको जिम जाने या एक्सरसाइज करने से पहले एक कप ब्लैक कॉफी में नींबू मिला कर जरूर पीना चाहिए। 

coffee with lemon

वजन कम करने के लिए कॉफी के फायदे 

  • कॉफी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है। मौसम के बदलाव के कारण शरीर में जो बदलाव आते हैं या प्रदूषण की वजह से शरीर में हानिकारक तत्वों का प्रवेश होता है, कॉफी उनसे शरीर को बचाती है। आप अगर जिम जाने से पहले रोज कॉफी पीकर जाती हैं तो आपको इससे अतिरिक्त उर्जा मिलेगी।  
  • कॉफी में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है। यह आपके शरीर के मेटाबॉलिजम रेट को बढ़ाता है। अगर आपके शरीर का मेटाबॉलिजम रेट सही रहता है तो इससे आपका फैट भी कम होता है। अगर आप प्रतिदिन एक्सरसाइज (आसान Cardio Exercises )करने से पहले कॉफी पीती हैं तो यह आपके शरीर के टेम्प्रेचर को बढ़ाता है और एक्सरसाइज के दौरान आपको खूब पसीना आता है। यह शरीर की एक्सट्रा कैलोरीज को भी बर्न करता है। 

Recommended Video

  • मेटाबॉलिज्म रेट सही मात्रा में होने से आप कभी भी मोटापे का शिकार नहीं होंगी। इससे आपके शरीर को तो ऊर्जा मिलेगी ही साथ ही आपका दिमाग भी शांत रहेगा। कॉफी आपकी भूख को भी शांत कर देगी। इससे आप न ज्यादा खाएंगी न आपका ज्यादा वजन बढ़ेगा। 
summer weight loss tips belly fat

वजन कम करने के लिए नींबू के फायदे 

  • नींबू का रस मेटाबोलिज्म बढ़ाने का काम करता है। इसलिए कहा जाता है कि दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए। आपको रोज सुबह उठकर सबसे पहले गरम पानी में नींबू मिला कर पीना चाहिए। इसके बाद दिन की शुरूआत करनी चाहिए। 
  • नीबू मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को कम करता है। इससे आपका वजन तेजी से कम होता है. अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो आपको रोजाना सिर्फ आधे नींबू का रस लेना चाहिए।
  • इतना ही नहीं नींबू का रस आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखना है। नीबू में कैलोरीज भी बहुत कम होती हैं। अगर आपको वजन कम करना है तो दिन में आधा नींबू जरूर पीएं।  
  • एक गिलासा नींबू के पानी में महज 6 कैलोरी होती हैं. तो हुआ न यह परफेक्ट लो कैलोरी ड्रिंक। 
न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन यह कहती हैं, 'केवल नींबू वाली कॉफी पीकर वजन को कम नहीं किया जा सकता है। इसके साथ आपको अपनी डाइट में कम फैट वाली चीजों को शामिल करना चाहिए और खाना सही समय पर खाना चाहिए। इसके साथ ही एक्‍सरसाइज भी जरूर करें। यदि आप इन सभी बातों का ध्‍यान रखते हैं तो वजन को कम किया जा सकता है।'
 
यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह फिटनेस के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।