रेनू को पति के बॉस के घर पार्टी पर जाना है। घर के कामकाज में वह इतना व्यस्त थी कि उसे पार्लर जाने का समय ही नहीं मिला। अब वह सोच रही है कि आखिर ऐसा क्या करे कि उसके चेहरे पर इंस्टें ग्लो आजाए। रेनू जैसी और भी महिलाएं हैं जो पार्लर के महंगे फेशियल को ही एकमात्र चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने का जरिया समझती हैं। मगर, ऐसा नहीं है। फेशियल घर पर भी किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसा ही एक फेशियल बताएंगे। जो बेहद आसान तरीके से घर पर किया जा सकता है और इसके कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं स्टीम फेशियल की। यह घर पर ही आसान तरीके से किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसा किया जाता है स्टीम फेशियल 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे को सुंदर बनाने वाली ये सस्ती फेशियल किट खरीदें और पार्लर जाने का पैसा बचाएं

चेहरे को साफ करें 

स्टीम फेशियल के लिए सबसे पहले चेहरे को सक्रब करें। आप चाहें तो फेस वॉश से भी चेहरे को साफ कर सकती हैं। स्टीम लेने से पले अगर आप चेहरे को अच्छे से क्लीन करेंगी तो आपके चेहरे के पोर्स खुल जाएंगे। अगर आप बिना चेहरे को क्लीन किए हुए चेहरे पर स्टीम लेंगी तो आपके चेहरे पर लगी गंदगी पार्स के जरिए अंदर चली जाएगी और आपको इसके बाद एक्ने या फिर स्किन इनफैक्शन की प्रॉब्लम हो सकती है। इस लिए स्टीम लेने से पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन करलें। चेहरे को धोने के बाद उसे अच्छे तौलिए से पोछ लें।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर रौनक ले आएंगे ये होममेड फेशियल पील ऑफ

homemade steam facial glowing skin

भांप लें

चेहरे को साफ करने के बाद अब आप स्टीम लेने के लिए पानी को गरम करें। इसके लिए आप भाप वाले पानी में इसेंश्यिल ऑयल डालें। आपको इसेंशियल ऑयल अपनी स्किन टेक्सचर के हिसाब से चुनना चाहिए। मार्केट में आपको कई तरह के इसेंशियल ऑयल मिल जाएंगे। आपको कोई स्किन प्रोब्लम है तो आपको पहले किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए और फिर अपने लिए इसेंश्यिल ऑयल लेना चाहिए। अगर आप इसेंशियल ऑयल को स्टीम वाले पानी में मिलाएंगी तो वह भाप के साथ स्किन पोर्स के अंदर चला जाएगा। आप चाहें तो पानी में जड़ी बूटियां भी डाल सकती हैं। इससे आपकी त्वचा के विकार भी खत्म हो जाएंगे। अगर आपको त्वचा को तरोताजा करना है तो आपको पानी में लेमन ग्रास डालनी चाहिए। वहीं अगर आपको चेहरे को रिलैक्स करना है तो लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा बिमारी से डल हो गई है तो आपको यूकलिप्टस का यूज करना चाहिए। वहीं स्ट्रेस खत्म करने के लिए आपको चंदन ऑयल यूज करना चाहिए। 

चेहरे को कवर करें 

जब आप भांप लेने के पानी को तैयार कर लें तब आपको कॉटन के एक कपड़े या तौलिए से अपने चेहरे को ढाक लेना चाहिए। आपको अपने चेहरे को गरम पानी को बाउल के उपर इतनी हाइट पर रखना होता है जितने में आपकी त्वचा पर अच्छे से भांप लगे और आपका चेहरा भी न जलें। ध्यान रखें कि लगातार 10 मिनट तक चेहरे को ढाके रहें। ज्यादा ग्लो पाने के चक्कर में अपने चेहरे पर ज्यादा देर तक भांप न लें। इससे आपके चेहरे पर जलन होने लगेगी। 

instant glow steam facial

फेस मास्क 

भांप लेने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं। ऐसे में उन्हें वापिस बंद करने के लिए आपको भांप लेने के 4 से 5 मिनट बाद फेसपैक लगाना चाहिए। बाजार में आपको बहुत सारे अच्छे ब्रांड के फेस मास्क मिल जाएंगे। आप चाहें तो घर पर ही होममेड फेसपैक लगा कर चेहरे पर ग्लो ला सकती हैं। आप मास्क की जगह केवल दूध या शहद भी लगा सकती हैं। इसे 10 से15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और बाद में ठंडे पाने से चेहरे को साफ कर लें। 

टोनिंग

फेस पैक के बाद अपने चेहरे पर गलाब जल या फिर किसी अच्छे टोनर से टोनिंग करें। यह पोर्स को पूरी तरह से बंद कर देते हैं। इतना ही नहीं इससे चेहरे पर चमक भी आ जाती है। 

मॉइश्चराइजर 

ध्यान रखें कि आपके फेशियल की प्रक्रिया तब तक पूरी नहीं होगी जब तक आप चेहरे को अच्छी तरह मॉइश्चराइज नहीं करेंगी। आपको सबसे आखिर में किसी अच्छे मॉइश्चराइजिंग क्रीम से चेहरे को मॉइश्चराइज करना है। इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जाएगी। आप चाहें तो कोकोनट ऑयल से भी मॉइश्चराइजिंग कर सकती हैं।