बारिश का मौसम आने ही वाला है। वैसे तो गर्मी के मौसम के बाद जब बारिश का मौसम आता है तो यह बड़ा ही सुहावना लगता है। मगर, यह मौसम अपने साथ ढेरों बीमारियां भी लेकर आता है। इस मौसम में होने वाली ज्यादातर बीमारी जैसे, डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया इस मौसम में अपने पैर पसारने लगते हैं। यह सभी बीमारिया मच्छरों के काटने से होती हैं और यह इतनी गंभीर बीमारियां हैं कि इनकी रोकथाम या सही इलाज न होने से किसी व्यक्ति की जान तक जा सकती है। वैसे तो बाजार में बहुत सारी दवाएं और लोशन उपलब्ध हैं जिनके उपयोग से आप कुछ समय के लिए मच्छरों को खुद से दूर रख सकती हैं मगर, यह स्थाई नहीं होते। इसलिए आप घर पर ही बेहद आसानी से ऐसे स्प्रे तैयार कर सकती हैं जो आपको मच्छरों से दूर रखेंगे और अपनी त्वचा के लिए सेफ भी होंगे। 

वनीला पाउडर 

वनीला पाउडर को आप बेबी लोशन के साथ 1:10 के रेशियों में मिलाएं। इस मिश्रण को आप बॉडी के उन पार्ट्स पर लगाएं जो कपड़ों से ढक नहीं पाते हैं। आप चाहें तो वनीला पाउडर को पानी के साथ डिजॉल्व करके एक स्प्रे बॉटल में भर सकती हैं और इस स्प्रे को दिनभर में 3 से 4 बार यूज कर सकती हैं। इससे मच्छर आपके नजदीक नहीं आएंगे। 

 इसे जरूर पढ़ें:इंस्टेंट सन टैनिंग दूर करने के आसान घरेलू उपया

Herbal Mosquito Repellent Spray

एसेंशियल ऑयल्स

तुलसी, लौंग, यूकेलिप्टस यह कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल्स हैं जिनकी महक से मच्छर आपके आस पास भी नहीं भटकेंगे। आप इन एसेंशियल ऑयल्स की 5 से 10 ड्रॉप अपनी बॉडी के उन पार्ट्स पर लगा लें जो एक्सपोज होते हैं। आप इन ऑयल्स को लैंप, फायरप्लेस या फिर लकड़ी को जला कर उस पर डाल सकती हैं। इससे भी मच्छर नजदीक नहीं आते हैं। आप रुई को इन ऑयल्स्में डिप करकें अपनी घर के खिड़की और दरवाजों पर रख सकती हैं। यह भी काफी असरदार होता है। 

 इसे जरूर पढ़ें:ये आसान उपाय अपनाएं, चुटकियों में दीमक भगाएं

एल्डरफ्लार ट्विग्स 

आप एल्डरफल्वर ट्विग्स को अगर आपने कमरे में रखती हैं तो आपके कमरे में मच्छर नहीं आ पाएंगे। मगर, इसकी खुशबू इतनी स्ट्रॉन्ग होती हैं कि हो सकता है कि आप अच्छे से सो न पाएं। इसलिए आपको रात में अपने बेडरूम के बाहर एल्डरफल्वर ट्विग्स को रखना चाहिए। 

Best Mosquito Repellent Spray

लौंग 

एक पैन लें और उसमें एक ग्लास पानी भरें। इस पानी में 5 लौंग डालें और इस पानी को अब उबाल लें। इस पानी को आप अपनी बॉडी के उन हिस्सो में स्प्रे करें जो कपड़े से ढक नहीं पाते। इससे मच्छर आपके पास नहीं आएंगे मगर, इस स्प्रे का असर केवल 2 घंटे ही रहता है। इसलिए आपको इस स्प्रे का इस्तेमाल हर 2 घेंटे बाद करना होगा। 

तेल, शैंपू और सिरका 

अगर आप इन तीनों को मिक्स करके स्प्रे तैयार करेंगी और उसका इस्तेमाल बॉडी पर करेंगी तो मच्छर आपके आसपास भी नहीं भटेंगे। इतना ही नहीं यह स्प्रे आपके घर में मौजूद दूसरे कीड़ों का भी खत्मा कर देंगे। आप बच्चों की त्वचा पर भी इस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

तुलसी 

अगर आप अपने घर के बाहर तुलसी का पौधा लगाएंगी तो मच्छर आपके घर में कभी नहीं घुस पाएंगे। वहीं अगर आप के फूल और पत्तियों के रस को पानी में मिला कर उसका स्प्रे अपनी बॉडी पर यूज करेंगी तो इससे भी मच्छर आपके नजदीक नहीं आएंगे। 

लैवेंडर स्प्रे और बॉडी ऑयल

मच्छरों को लैवेंडर की महक से नफरत होती हैं। इसलिए अगर आप मच्छरों से बचना चाहती हैं तो आपके लिए लैवेंडर ऑयल वरदान साबित हो सकता है। आप लैवेंडर बॉडी ऑयल से बॉडी स्प्रे बना सकती हैं या सिर्फ इसकी कुछ बूंदों को अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। दोनों ही तरीकों से आप मच्छरों से बच जाएंगी। बेस्ट बात तो यह है कि यह तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसे लगाने से न तो खुजली होती है और न ही जलन होती है।