टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस हिना खान ने अपने इंस्टाग्राम पर कोरोना वायरस से बचाव का एक नया वीडियो पोस्ट किया है, जिसे देख कर देश के नागरिक इस बीमारी से सुरक्षित रहने के तरीके फॉलो कर सकते हैं। हिना खान ने इस 13 मिनट के वीडियो में बहुत विस्तार से बताया है कि घर के सामान, सब्जियां और दवाओं को किस तरह कोरोना वायरस के प्रभाव से सुरक्षित रखा जाए। हिना खान ने अपने कैप्शन में लिखा है, 'हम बाहर से सब्जियां लेकर आते हैं, जिससे संक्रमित होने का बड़ा खतरा रहता है। इसलिए मैं ये तरीका शेयर कर रही हूं, जिसके जरिए बाहर से लाई सामग्री को सुरक्षित रखा जा सकता है। उम्मीद करती हूं कि यह आप सभी के लिए मददगार होगा, सुरक्षित रहें और छोटी-छोटी गलतियों से बचें।'

बाहर से लाए सामान को सैनिटाइज करने के बाद ही घर लेकर जाएं 

 

कोरोना वायरस इस समय देश में तेजी से फैल रहा है, इसीलिए इससे बचाव के लिए जागरूक रहना बहुत जरूरी है। इसी के मद्देनजर हिना खान ने घर के बाहर से यह वीडियो बनाने की शुरुआत की। उन्होंने घर से बाहर निकलते हुए मास्क पहना हुआ है और हाथ में सब्जियां लाने के लिए ग्रॉसरी बैग ले रखा है। हिना खान बताती हैं कि वह घर के लिए सामान और दवाएं अक्सर ला रही हैं। वीडियो के आगे के हिस्से में ववह अपना लाया हुआ सारा सामान जमीन पर रख देती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: माधुरी दीक्षित से लेकर हिना खान और रश्मि देसाई ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिया ये संदेश, आप भी जानिए

इन तरीकों से सैनिटाइज करें सामान

hina khan beautiful look 

हिना खान बताती हैं, 'इस समय दुनिया में सैनिटाइजर की बहुत कमी है, इसीलिए वह कम से कम सेनीटाइजर का इस्तेमाल करेंगी। इसके विकल्प के तौर पर उन्होंने थोड़ा सा पानी गर्म किया है और बाल्टी में मिला दिया है, जिसमें पहले से साबुन पड़ा है। इसके बाद वह अपना लाया गया हर सामान साबुन के पानी से धो रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:

इसका एक और विकल्प यह हो सकता है कि सैनिटाइजर में भीगे हुए नैपकिन से सामान को साफ कर लिया जाए। हिना खान दवाओं को साफ करने के लिए भी यही तरीका अपना रही है।

सब्जियों को गर्म पानी में धोएं

hina khan stylish look

सब्जियों को साफ करने के लिए वह कहती हैं कि उन्हें गर्म पानी में धोया जाए, इसके बाद कुछ देर के लिए धूप में रख दिया जाए। इससे इन सब्जियों के जरिए वायरस इन्फेक्शन होने की आशंका नहीं रहेगी। इसके साथ ही हिना यह भी सुनिश्चित करती हैं कि उनके हाथ साफ हों।

Recommended Video

उन्होंने हाथों में ग्लव्स पहन रखे हैं और हर थोड़ी देर में वह सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर रही हैं। उन्होंने अपने जूते मेन डोर पर ही छोड़ दिए और कहती हैं, 'मैं इन्हें कुछ वक्त बाद ही घर के अंदर लेकर आऊंगी। साथ ही वह यह भी कहती हैं कि घर के अंदर आने से पहले वह अपने पैरों को भी सैनिटाइज करेंगी।

वीडियो के आखिर में वह कहती हैं कि ये दिन बहुत मुश्किल हैं। जिंदगी इस समय काफी मुश्किल हो गई है, लेकिन अपने पेरेंट्स और प्रियजनों के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।'

Image Courtesy: Instagram(@realhinakhan)