• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चुटकियों में दूर होगा belly fat वो भी बिना एक्‍सरसाइज किए

Belly fat कम करने के लिए आप लगातार जिम जाना नहीं चाहतीं और डाइटिंग आपसे होती नहीं है। तो परेशान ना हो, इन टिप्‍स से चुटकियों में belly fat दूर होगा।
author-profile
Published -06 Sep 2017, 17:51 ISTUpdated -06 Mar 2018, 12:33 IST
belly fat before after new

कुछ लड़कियां मोटी नहीं होती, लेकिन उनके belly के आस-पास काफी fat जमा हो जाता है। पेट पर जमा फैट ना सिर्फ आपकी हेल्‍थ खराब करता है बल्कि आपके look को भी खराब करता है। इस फैट को कम करने के लिए लड़कियां जिम में घंटों पसीना बहाने से लेकर डाइटिंग तक न जानें क्‍या-क्‍या नहीं करती। लेकिन fat कम होने का नाम नहीं लेता।  
 
क्‍या आप belly fat कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाती हैं, लेकिन बावजूद इसके आप इससे छुटकारा पाने में सफल नहीं हो पा रही हैं। तो घबराने से अच्‍छा है कि दूसरे उपायों का सहारा लें, इसके लिए एक्यूप्रेशर मसाज बेहतरीन विकल्प है। जी हां आप किसी अच्‍छे एक्‍यूप्रेशर trainer की हेल्‍प से बॉडी के कुछ खास अंगों की मसाज करके belly fat और weight कंट्रोल कर सकती हैं।

एक्यूप्रेशर बॉडी के विभिन्न अंगों के main पॉइंट पर प्रेशर डालकर किसी भी डिजीज को ठीक करने का तरीका है। यह चीन की medical practice है। इसके अनुसार, Human body पैर से लेकर सिर तक आपस में जुड़ी होती है। बॉडी में मौजूद nerves, blood arteries, muscles और हड्डियों के साथ अन्य कई चीज़ें आपस में मिलकर बॉडी रूपी इस मशीन को बखूबी चलाती हैं। अत: किसी एक पॉइंट पर प्रेशर डालने से उससे जुड़ा पूरा भाग प्रभावित होता है। आइए एक्यूपंक्चर एक्यूप्रेशर क्लिनिक के Dr. M K Gupta से जानें कि बॉडी के किस अंग की मसाज करने से belly fat कम करने में हेल्‍प मिलती है।

1एड़ी की मसाज

leg massage inside ()

एड़ी की हड्डी यानी एंकल बोन पर अपनी चारों उंगलियों को रखें और धीरे-धीरे प्रेशर दें। एक मिनट तक तेज प्रेशर दें और फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। इस मसाज से digestive system ठीक रहता है और फैट कम करने में मदद मिलती है।
Read more: Delivery के बाद massage से वजन और स्‍ट्रेच मार्क्‍स दोनों होते हैं गायब

2हथेली की मसाज

amazonaws.com
hand massage inside

हथेलियों में अंगूठे के पास वाले उभरे भाग पर अपनी सहन क्षमता के अनुसार प्रेशर दें। इस प्रक्रिया को तीन से पांच बार दोहराएं। फिर खूब सारा गुनगुना पानी पीएं, ताकी बॉडी के सारे टॉक्सिन निकल जाएं।

3कानों की मसाज

ecellulitis.com
ear massage inside

हर एक्‍यूप्रेशर सेशन की शुरुआत और अंत में भूख नियंत्रण पॉइंट को दबाना चाहिए। यह पॉइंट कान के ऊपर का मांसल फ्लैप हिस्सा होता है जो कान के केनाल के सामने मौजूद होता है। 3 मिनट के लिए इस जगह पर लगातार प्रेशर डालें। फिर धीरे-धीरे प्रेशर बढ़ाएं और फिर छोड़ दें।

4कंधे की मसाज

equilibrium-wellbeing.co.uk
neck massage inside ()

अगर आपको भूख ज्‍यादा लगती है तो दाहिने कंधे के बीच के हिस्‍से में हाथ की अंगुली व अंगूठे से दिन में 2 बार लगभग आधा मिनट के लिए प्रेशर देना चाहिए। लेकिन एक्‍यूप्रेशर के इस प्रयोग को खाली पेट करने से बचना चाहिए।

5घुटनों की मसाज

naturalknowledge247.com
knee massage inside

घुटनों के बाईं ओर ठीक नीचे तीन पॉइंट होते हैं जिन पर प्रेशर देने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और शरीर में एक्‍स्‍ट्रा फैट इकट्ठा नहीं होता है। इसके लिए एक-एक करके इन पॉइंट पर प्रेशर  बनाएं और एक मिनट तक इन पॉइंट पर मसाज करें।

बॉडी के इन अंगों की मसाज करके आप न सिर्फ अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि digestive system को ठीक रख सकते हैं। अच्‍छी डाइट और मसाज से आप हर महीने लगभग 2-3 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।