हेयर और स्किन की बात आने पर नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल सबसे अच्‍छा माना जाता है। जी हां प्रकृति ने हमें कई ऐसी चीजें दी है जिनका इस्‍तेमाल हम रोजमर्रा की बहुत सारी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए कर सकते है और इनकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह हमारे लि बहुत अच्‍छे तरीके से काम करती है। ऐसी ही एक चीज कैस्‍टर ऑयल है। कैस्‍टर बीजों से मिलने वाला ऑयल आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन और हेयर लिए सबसे अच्‍छे ऑयल में से एक है। कैस्‍टर ऑयल एंटीऑक्‍सीडेंट और अनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर है, जो हमारी स्किन और हेयर की अधिकांश प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो इसे हेयर और स्किन के लिए एक अच्‍छा प्रोडक्‍ट बनाते हैं। स्किन और हेयर के लिए कैस्‍टर ऑयल कैसे काम करता हैं, आइए इस बारे में विस्‍तार से जानें।

caster oil for skin insidie

एजिंग रोकें

कैस्‍टर ऑयल कोलेजन के उत्‍पादन को उत्तेजित करता है और स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार करता है। इससे स्किन फ्रेश, सॉफ्ट और ब्‍यूटीफुल लगती है। स्किन पर कैस्‍टर ऑयल लगाने से आप अपनी झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को भी कम कर सकती है। यह स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहती है। एजिंग को रोकने के लिए आपको रात में थोड़ा सा कैस्‍टर ऑयल लेकर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर है और सुबह इसे पानी से धो लें। 

इसेे जरूर पढ़़े़े: 5 दिनों में इन 5 चीजों से पाएं सोने सी दमकती स्किन

बालों को घना बनाएं

बालों के पतले होने की समस्‍या आजकल बहुत ही आम है जिेसे हम सभी को झेलना पड़ता है। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि बालों की प्रॉब्‍लम्‍स से निपटने के लिए कैस्‍टर ऑयल सबसे अच्‍छा उपाय है। यह आपके बालों के फोलिकल्‍स में ब्‍लड सर्कुलशन में सुधार करके आपके बालों की ग्रोथ में सुधार करता है। ऑयल में ओमेगा-9 फैटी होता है जो आपके बालों को हेल्‍दी और स्‍ट्रॉग बनाते हैं। रोजाना कैस्‍टर ऑयल के इस्‍तेमाल से आपके बाल घने होने लगते है और उनका गिरना भी कम हो जाता है।

caster oil for hair fall inside

बालों को सफेद होने से रोकें

बालों का सफेद होना हम सभी के लिए किस बुरे सपने की तरह होता है। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि आपके सफेद बालों के लिए कैस्‍टर ऑयल एक अच्‍छा प्रोडक्‍ट है। यह आपके बाल पिग्‍मेंटेशन को बनाए रखता है और बालों के सफेद होने की प्रक्रिया में देरी लाता है। स्‍कैल्‍प पर कैस्‍टर ऑयल लगाने से आपके बाल लंबे समय तक काले रहते हैं। 

Recommended Video

त्‍वचा के दाग-धब्‍बे दूर करें

कैस्‍टर ऑयल फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण यह स्किन के काले निशानों को दूर करने में हेल्‍प करता है। कैस्‍टर ऑयल हेल्‍दी टिश्‍युओं के विकास में हेल्‍प करता है और स्किन के दाग धब्‍बों को दूर करता है। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए आप इसका रेगुलर इस्‍तेमाल करें।

पिंपल्‍स दूर करें

पिंपल्‍स सबसे बड़ी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स में से एक है। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कैस्‍टर ऑयल में ricinoleic एसिड होता है जो स्किन में पिंपल्‍स पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को हटाता है। कैस्‍टर ऑयल लगाने से स्किन में नमी के लेवल को बनाए रखने में भी हेल्‍प मिलती है। थोड़ा सा कैस्‍टर ऑयल लेकर इसे अपने फेस पर सर्कुलशन मोशन में लगाएं। फिर इसे रात भर ऐसे ही रहने दें और सुबह अपने चेहरे को धो लें।

caster oil for hair inside

बालों को कंडीशनर करें

कैस्टर ऑयल में एंटीफंगल और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो सभी बालों की समस्याओं को दूर रखते हैं। यह आपके ड्राई, डैमेज और रफ बालों का सबसे अच्‍छा नेचुरल उपाय है। कैस्टर ऑयल आपके बालों की नमी को लॉक करने में हेल्‍प करता है और आपको बालों को सिल्‍की और स्‍मूथ बनाता है। अपने लिव-इन-कंडीशनर में कैस्‍टर ऑयल की 1 चम्‍मच मिलाकर अपने बालों को शैम्पू करनेक के बाद बालों में लगा लें।

इसेे जरूर पढ़़े़े:1 बूंद लौंग के तेल से पाएं बेदाग खूबसूरती और लंबे घने बाल
 
तो देर किस बात की अगर आप भी बालों और त्‍वचा से जुड़ी किसी भी समस्‍या से परेशान हैं तो अपने ब्‍यूटी रूटीन में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर कैस्‍टर ऑयल को शामिल करें।