ये तो सब महिलाएं जानती हैं कि हर किसी की स्किन अलग होती है लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी होती हैं ऑयली स्किन वाली महिलाओं को क्योंकि उनकी त्वचा पर आसानी से कोई भी क्रीम पाउडर या तेल सूट नहीं करता। यही वजह है कि उनकी स्किन पर आसानी से बार-बार पिंपल हो जाते हैं जिस वजह से स्किन पर दाग- धब्बे पड़ जाते हैं। 

ऑयली स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको किसी क्रीम की नहीं बल्कि तेल की ही जरुरत है। अब हम आपको ऐसे स्किन केयर ऑयल के बारे में बता रहे हैं जो आपको हर तरह की स्किन प्रोब्लम में हेल्प करेंगे।

रोज़हीप ऑयल

skin care oil for oily skin rosehip

रोजहीप ऑयल में विटामिन ए और लिनोलिइक एसिड होता है जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़र करने के साथ ही पिंपल्स की समस्या भी दूर करता है। इसके साथ ही ये बढ़ती उम्र की निशानियों को खत्म करने में मदद करता है और स्किन में ग्लो भी लाता है। रोज़हीप ऑयल मार्केट में आसानी से मिल जाता है लेकिन इसे खरीदते समय एक बात जरुर ध्यान में रखें कि रोज़ ऑयल और रोज़हीप ऑयल दोनों अलग होते हैं इसलिए इन्हें एक समझने की गलती ना करें।

Read more: चेहरे पर ग्लो लाने वाले तेल जो बिना मेकअप के आपकी स्किन को बनाएंगें सुंदर

आर्गन ऑयल

skin care oil for oily skin organ oil

आर्गन ऑयल बेहद लाइटवेट होता है। ये आपकी स्किन में सीबम प्रोडक्शन लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है। आर्गन ऑयल लगाने से स्किन की ऑयलीनेस से राहत मिलती है। इस ऑयल में मौजूद विटामिन ई और एंटी-इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़ आपको ग्लोइंग स्किन के साथ पिंपल्स से भी राहत दिलाती है।

जोजोबा ऑयल

skin care oil for oily skin jojoba oil

ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज़र कर इसे सॉफ्ट और स्मूद बनाने के लिए आपको जोजोबा ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपकी ऑयली स्किन के  सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है इसलिए ये स्किन को चिपचिपा नहीं बनाता है। लेकिन हां, ज़्यादा क्वांटिटी में इसका इस्तेमाल ना करें। एक ड्रॉप आपकी स्किन के लिए काफी है।

टी-ट्री ऑयल

skin care oil for oily skin tea tree

अगर आपको ऑयली स्किन के साथ पिंपल्स की परेशानी है, तो इस तेल का इस्तेमाल करें. इसे इस्तेमाल से पहले हल्का डाइल्यूट करें. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टिरिअल प्रोपर्टीज़ पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को खत्म कर इससे राहत दिलाएगी और आपकी स्किन को बनाएंगी क्लीयर और खूबसूरत बिना किसी चिपचिपेपन के।

एक बात का ध्यान जरुर रखे कि हर ब्यूटी ट्रीटमेंट हर किसी के लिए नहीं होता है। ऑयली स्किन सबकी हो सकती हैं लेकिन ऑयली स्किन के साथ आपको किस चीज़ से एलर्जी है ये आपको जरुर पता होना चाहिए स्किन पर कभी भी कुछ नया इस्तेमाल करने से पहले हमेशा ही पैच टेस्ट करना चाहिए नहीं तो किसी एक्पर्ट की राय जरुर लेनी चाहिए। बिना किसी की राय लिए आप कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट, क्रीम, तेल या पाउडर स्किन पर इस्तेमाल ना करें।

Recommended Video