मानसून के बाद सर्दियों का मौसम आता है और इस बदलते मौसम में आपकी त्वचा पर सबसे ज्यादा असर दिखता है। चेहरे की स्किन की बात करें या फिर हाथों और पैरों की सबकी स्किन सब खराब होने लगती है। कुछ महिलाओं की स्किन बदलते मौसम की वजह से टैन होने लगती हैं तो किसी की स्किन पर रुखापन आ जाता है। इतना ही नहीं सबसे ज्यादा असर तो एड़ियों पर नज़र आता है क्योंकि मौसम के बदलते ही एड़ियां फटने लगती है। 

अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं और ये सिर्फ बदलते मौसम का असर है तो आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जरुर पता होना चाहिए जिससे आपको बार- बार पेडिक्योर करवाने की जरुरत ना पड़े। तो आइए आपकी एड़ियों को मौसम में आए बदलाव की वजह से फटने से कैसे बचा सकती हैं उस बारे में जान लें।

एड़ियां यानि पैरों के तले जो चिकने हों जिसमें दर्द ना हो और खूबसूरत दिखे अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो आपके चेहरे पर भी इसका असर नज़र आएगा।

how to take care of heels

Image Courtesy: freepik.com

पैरों की मालिश 

जब तलवे की नियमित रूप से सफाई व मालिश नहीं की जाती तो शरीर की त्वचा को पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन और खून भी नहीं मिलता, जिससे आपके चेहरे पर लालिमा कम हो जाती है | तलवों की सफाई से रक्त संचार बढ़ता है और ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में मिलती है, जिससे रंगत लालिमा युक्त होती है और आपकी मोहकता में वृद्धि करती है।

Read more: शहनाज हुसैन से जानें कि मानसून में घर में कैसे करें अपने पैरों की देखभाल

नहाते समय ऐसे करें एडियों की देखभाल 

नहाते समय आप अपने पैरों को अच्छे से साफ करना ना भूलें। तलवों को किसी ब्रश या प्यूमिक स्टोन से भी साफ़ कर सकती हैं। नहाने के बाद तलवों की नारियल तेल या सरसों के तेल से मालिश करना न भूले, इससे आपके शरीर में रक्त संचार अच्छे से हो जाता है और पैर फटने से बच जाते हैं।

tips to take care of heels

Image Courtesy: freepik.com

रात को सोने से पहले एड़ियों पर ये लगाएं

रात को अपने पैरों की केयर करना जरुरी होता है खासकर तब जब मौसम बदल रहा हो तो आपको अपने पैरों की खास केयर करनी चाहिए। दिनभर आप काम में बिज़ी रहती है ऐसे में जब रात को सोने के लिए बिस्तर तक पहुंचती हैं तो ना सिर्फ थकावट से आपका बुरा हाल होता है बल्कि आपके पैरों की भी हालत खराब हो चुकी होती है।

Read more: फटी एड़ियों के कारण बनता है आपका हर किसी के बीच में मजाक तो यूज़ करें एस्पिरिन की गोलियां

ऐसे में अगर आप चहती हैं कि आपकी एडिया ना फटें तो आप रात को सोने से पहले पांव धोएं और उन्हें अच्छे से सूखाकर उस पर मॉइश्चराइज़र क्रीम या तेल लगाकर उनकी हल्की मसाज करें इससे पैर सुंदर भी बने रहेंगे एडिया भी नहीं फटेंगी और आपको रात को अच्छी नींद भी आएगी।

वैसे कई बार सिर्फ मौसम बदलने से ही नहीं बल्कि महिलाओं की आदतों की वजह से भी उनके पैरों की एड़िया फट जाती है। जैसे दिनभर घर में नंगे पैर रहना। धूल मिट्टी वाली जगह पर भी ओपन स्लिपर पहनना या रुखे पैरों को भी देखकर इग्नौर करना और पैरों की केयर ना करने से भी ऐसा होता है। अब किसी भी वजह से आपकी एड़िया फटें लेकिन आप अपनी एडियों को सुंदर बनाए रखने के लिए इन बातों का खास ख्याल रखें जिससे आपकी खूबसूरती पर चार चांद लग जाएंगे। 

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial