एलोवेरा को स्किन के लिए अमृत माना जाता है। यह आपकी स्किन से जुड़ी सभी समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह वजन कम करने में भी आपकी हेल्‍प करता है। जी हां एलोवेरा जूस में मौजूद कुछ एक्टिव गुण त्‍वचा और बालों को सुंदर बनाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी हेल्‍प करते हैं। रोजाना इसका जूस पीकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती है। आमतौर पर एलोवेरा जूस के रूप में इसका सेवन किया जाता है, जिसे पौधे के जैल को पानी के साथ मिलाकर बनाया जाता है।आइए जानें एलोवेरा वजन को कम करने में कैसे आपकी हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: भूमि पेडनेकर की फूड डायरी, एलोवेरा जूस से करती हैं दिन की शुरुआत

बेहतर डाइजेशन के लिए एलोवेरा

weight loss aloe vera juice inside

एलोवेरा में रेचक गुण होते हैं और जब सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो यह डाइजेशन में हेल्‍प करता है। आमतौर पर पेट के अनहेल्‍दी होने आपका वजन बढ़ने लगता है। जबकि एक हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम भोजन के सही मेटाबॉलिज्‍म और बॉडी को डिटॉक्‍स करके, वेट लॉस में हेल्‍प करता है।

बॉडी डिटॉक्स करें

एलोवेरा जेल में एक जटिल कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे ऐसमैनन के रूप में जाना जाता है, जो कोशिकाओं द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है, उनका पोषण करता है और उन्हें डिटॉक्सिफाई करने में भी हेल्‍प करता है। अगर आप वजन कम करने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का एलोवेरा जूस घर बैठे खरीदना चाहती है तो इसे आप डिस्‍काउंट रेट पर आसानी से यहां से खरीद सकती हैं

वॉटर रिटेंशन को रोकें

weight loss aloe vera juiceinside

वॉटर रिटेंशन वजन बढ़ने के मुख्‍य कारणों में से एक है। अपने रेचक गुणों के कारण एलोवेरा जूस पानी के कारण बढ़े हुए वजन से लड़ने के लिए आदर्श है। हालांकि यह ध्यान रखना जरूरी है कि किसी को भी एलोवेरा जूस सेवन का सेवन बहुत ज्‍यादा नहीं करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: बैली फैट को तेजी से गायब कर देगीं आपकी किचन में छुपी ये 3 चीजें

मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट करें

एलोवेरा को मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है, जो बॉडी का फैट जलाने में सक्षम बनाता है। एलोवेरा फैट जलाने में इसलिए मदद करता है क्‍योंकि इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर में जमा फैट को एनर्जी में परिवर्तित करके वजन कम करता है।

वेट लॉस के लिए एलोवेरा कैसे लें

weight loss aloe vera juice inside

यूं तो एलोवेरा का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। लेकिन साइड इफेक्‍ट से बचने के लिए इसका सेवन कम मात्रा में करना सही रहता है। एलोवेरा जूस तैयार करने के लिए, आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी भरकर और उसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाएं। पानी को पैन में डालें और इसे लगातार तब तक हिलाते रहे जब तक जैल पानी के साथ मिक्‍स ना हो जाए। आप इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकती हैं और सुबह सबसे पहले इसे पी लें। एलोवेरा के इस्‍तेमाल में ये '1 गलती' बिल्‍कुल ना करें

किसी भी समस्‍या से बचने के लिए एलोवेरा का सेवन करने से पहले  एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह अवश्य ले लें।