सर्दी के मौसम के साथ ही छोटी-मोटी बीमारियों जैसे खांसी, जुकाम और पेट से जुड़ी तकलीफों की शुरुआत भी हो जाती है। जी हां इम्‍यूनिटी कमजोर होने के कारण मौसम में बदलाव के साथ ही कई महिलाओं को जुकाम और खांसी बहुत ज्‍यादा परेशान करता है। सर्दी जुकाम के अलावा पेट से जुड़ी तकलीफें भी कई महिलाओं को बहुत ज्‍यादा परेशान करती है। ऐसा खाना ठीक से हजम न होने, बहुत ज्‍यादा ऑयली खाने और ठंड के कारण पानी कम पीने से होता है। पानी कम पीने से बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स नहीं होती है और पेट में दर्द की शिकायत होने लगती है। ऐसे में सर्दियों को मौसम उनके लिए मुसीबत बन जाता है। अगर आप भी सर्दियों में ऐसी छोटी-मोटी समस्‍याओं से परेशान रहती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस आर्टिकल में दिए 5 टिप्‍स को अपनाने से सर्दियों में बीमार नहीं पड़ेगी। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी इन टिप्‍स के बारे में जानें। जिनकी हेल्‍प से इस मौसम में आप एकदम हेल्‍दी रहेंगे और इस सर्दियों का भरपूर मजा उठा पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: सर्द हवाओं से सेहत न बिगड़े, इसलिए अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये 5 टिप्‍स

ऑयली फूड खाने से बचें

avoid oily food to stay healthy this winter

सर्दियों में हम नॉर्मल दिनों की तुलना में ज्‍यादा ऑयली खाने लगते हैं। यूं तो ऑयली फूड खाना किसी भी मौसम में हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं होता है, लेकिन सर्दियों में ऑयली खाना अच्‍छे से हजम नहीं होता है और इससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। क्‍योंकि सर्दी के कारण ज्‍यादातर महिलाएं वॉक और एक्‍सरसाइज को भी अपने रुटीन में शामिल नहीं करती हैं। हालांकि सर्दी के मौसम में गर्मागर्म ऑयली खाना अच्‍छा लगता है लेकिन आपको बैलेंस मात्रा में ही खाना चाहिए।

फाइबर से भरपूर फूड खाएं

how to eat healthy in winter

सर्दी के मौसम में फाइबर युक्त फूड्स जैसे सेब, नाशपाती, जामुन, बीन्स, दाल, ग्रीन वेजिटेबल और साबुत अनाज ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में खाना चाहिए। क्‍योंकि इस मौसम में डाइजेशन कमजोर हो जाता है और फाइबर युक्त आहार खाने से पाचन तंत्र सही बना रहता है और पेट हेल्‍दी रहता है। साथ में ही आपको भूख भी कम लगती है।

ढेर सारा पानी पीएं

water stay healthy this winter

सर्दियों में प्‍यास कम लगने के कारण ज्‍यादातर महिलाएं बहुत कम पानी पीती है और कुछ महिलाएं तो ऐसी होती है कि दिनभर में सिर्फ 1 या 2 गिलास पानी ही पीती हैं। लेकिन इससे आपका पेट खराब हो सकता है। जी हां सर्दियों में हम तली हुई चीजें तो बहुत सारी खा लेते हैं जिससे पेट में टॉक्सिन जमा हो जाते हैं। इन्‍हीं टॉक्सिन के कारण पेट खराब होता है। लेकिन अगर हम दिन में कम से कम 1 लीटर पानी पी लेते हैं तो ये टॉक्सिन बॉडी से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए आपको सर्दियों में भी अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए। इसके लिए आपको पानी के अलावा मौसमी फलों के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।   

रोजाना हर्बल टी पीएं

herbal tea stay healthy this winter

बॉडी को गर्म रखकर आप जुकाम और खांसी जैसी सर्दियों में होने वाली आम प्रॉब्‍लम्‍स से बच सकती हैं। इसलिए इस मौसम में बॉडी को अंदर से गर्म रखना बेहद जरूरी होता है। यूं तो सर्दियों में लोग खुद को गर्म रखने के लिए कॉफी और चाय पीते हैं लेकिन आपको इसकी जगह हर्बल टी लेनी चाहिए। हर्ब्‍स से भरपूर होने के हर्बल टी आपको सर्दी-जुकाम से राहत देने के साथ-साथ आपके पेट को भी हेल्‍दी रखेगा। इसलिए सर्दियां शुरू होते ही रोजाना 1 कप हर्बल टी पीने की आदत डाल लें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में प्रेग्‍नेंट महिलाएं ना करें ये गलतियां, ऐसे करें अपनी केयर

योगा या एक्‍सरसाइज करें

yogasan for healthy living

हेल्‍दी और फिट रहने के लिए एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। आप सर्दियों में खुद को फिट रखने के लिए योग कर सकती हैं। जी हां इससे शरीर दुरुस्‍त बना रहता है, सर्दियों के आलस भरे दिन में आप खुद को एक्टिव महसूस करती हैं और सर्दियों में कोई भी रोग आपको परेशान नहीं करते हैं। आप चाहे तो योग के अलावा एक्‍सरसाइज भी कर सकती हैं या आप पार्क में जाकर वॉक भी कर सकती हैं।    

इन टिप्स को अपनाकर आप सर्दी के मौसम में भी खुद को फिट और एक्टिव रखकर अपनी बॉडी को कई बीमारियों से बचा सकती हैं। तो इन सर्दियों में फिट रहने के लिए क्‍या आप भी अपना रही हैं ये टिप्‍स।