दिवाली साल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। लेकिन अब जब दिवाली खत्‍म हो गई है, तो सफाई करना बेहद जरूरी है। अरे आपको गलत लग रहा है, हम घर की सफाई के बारे में बात नहीं कर रहे हैं बल्कि हम बॉडी की सफाई के बारे में बात कर रहे हैं। दिवाली ऐसा समय होता है, जब हम अपने दोस्‍तों और परिवार के साथ जश्न मनाते हैं, खूब तला-भुना खाते हैं और पागलों की तरह पीते हैं। यह वह समय है जब बॉडी शराब, चीनी और ऑयली फूड्स से भर जाती है। हालांकि ये सभी चीजें आपके दिवाली सेलिब्रेशन का एक हिस्सा हैं, लेकिन आप इस तथ्य से भी इनकार नहीं कर सकती हैं कि यह सब आपके लिए अनहेल्‍दी हैं। दिवाली के बाद, यही समय है जब आपको अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करने और सभी टॉक्सिन को बाहर निकालने की जरूरत होती हैं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो यह सारे हानिकारक तत्व आपकी बॉडी पर नेगेटिव रूप से नुकसान पहुंचाकर, आपको बीमार कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सही तरीके से करेंगी बॉडी डिटॉक्स तो आस-पास भी नहीं फटकेगी ये 5 बीमारी

अपनी बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए आपको अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। ये बदलाव आपको हेल्‍दी बनाएंगे। जी हां ये आपकी पूरी हेल्‍थ में सुधार करेंगे और आपको बहुत अच्‍छा महसूस कराएंगे। इस नई लाइफस्‍टाइल को अपनाना आपको थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन अगर आप कुछ हफ्तों तक इसे फॉलो करेंगी तो आ अपनी नॉर्मल लाइफ में वापस आ पाएंगी। दिवाली के बाद आपको अपनी बॉडी को कैसे डिटॉक्‍स करना है, इस‍ आर्टिकल में दिए इन 10 टिप्‍स को जरूर पढ़ें।

detoxify after diwali

बॉडी डिटॉक्‍स करने के 10 टिप्‍स 

1. एक गिलास गर्म पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकती हैं।

2. कुछ समय के लिए आपको अपनी डाइट में से चीनी को हटाना होगा। सॉफ्ट ड्रिंक्‍स, आइसक्रीम, चॉकलेट जैसे अन्य फूड्स और ड्रिंक्‍स के सेवन से बचें। 

3. अधिक से अधिक ग्रीन और पत्तेदार सब्जियों को खाने की कोशिश करें, क्योंकि यह हेल्‍दी होने के साथ-साथ आपको एनर्जी से भरपूर रखता है, जो दिवाली के बाद बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए खाना बेहद जरूरी है। 

4. खुद को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें। इसके लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। आप अपने लिए पानी में खीरा, पुदीना और नींबू मिलाकर डिटॉक्स वॉटर बना सकती हैं। 

detox body after diwali

5. खूब सारा सलाद बहुत खाएं। खाना खाने से पहले सलाद के लिए गाजर, मूली, खीरा और टमाटर लें।

6. अपने खाने में बहुत सारा प्रोटीन शामिल करें, क्‍योंकि बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए आपको बहुत सारे प्रोटीन की जरूरत होती है। अंडा, पनीर, सब्जियां प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्रोत होती हैं।

 

7. अपने भोजन को पकाने के लिए हेल्‍दी तेल का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप जैतून का तेल, सरसों का तेल या देसी घी भी ले सकती हैं।

detox body food

8. डिब्बाबंद फूड्स जैसे केक, बिस्कुट, क्रेकस और चिप्स से बचने की कोशिश करें जो आपकी हेल्‍थ और बॉडी के लिए अनहेल्‍दी हो सकते है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 चीजों से बॉडी के सारे टॉक्सिन 1 हफ्ते में होंगे बाहर और आप पाएंगी पतली कमर 

9. अगर आपको भोजन के बीच में भूख महसूस हो, तो हेल्‍दी फूड्स को स्‍नैक्‍स के रूप में लें। आप हेल्‍दी स्नैक्स जैसे फॉक्स नट्स, मिक्स्ड नट्स, चिवड़ा, फल खा सकती हैं।

exercise for detox

10. वर्कआउट करना न भूलें। वर्कआउट करने से आपको वह सारी कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प मिलती है जो आपने दिवाली के दौरान बढ़ाई थी। अगर आपसे हार्ड वर्कआउट नहीं होता है तो आप कार्डियो या नॉर्मल एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। वर्कआउट करने से वजन तेजी से कम होता है। 

दिवाली में अगर आपने भी ढेर सारी मिठाई खाई हैं तो इसे डिटॉक्‍ट करने और खुद को हेल्‍दी रखने के लिए ये 10 टिप्‍स अपनाएं।