फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 28 Jun 2018, 16:48 IST

मानसून में इन पांच हर्बल टी को घर पर बना सकती हैं आसानी से

अगर चाय पीने की आदत है और दिन में कई कप पी जाती हैं तो आप चाय के विकल्प के तौर पर ये हर्बल टी ट्राय कर सकीत हैं। ये टेस्टी भी होती है और हेल्दी भी। 
monsoon herbal tea option of tea main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 28 Jun 2018, 16:48 IST

हम भारतीयों को चाय पीना बहुत पसंद है। चाहे कितनी भी गर्मी हो... हम चाय जरूर पीते हैं। घर आए मेहमान को तो जैसे चाय पिलाने का रिवाज ही है। ऐसे में जब मानसून आ जाए और आसपास का माहौल ठंडा हो जाए तो फिर चाय पीना तो बनता ही है। 

अब जैसा कि आप जानते हैं कि बारिश शुरू हो चुकी है और बारिश में लोग चाय-पकौड़ी खाना काफी पसंद करते हैं। इस पसंद के बीच में लोग कई बार ज्यादा मात्रा में चाय पी लेते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है और आप भी ज्यादा मात्रा में ले चाय पी रही हैं तो फिर चाय के ऑप्शन में इन पांच हर्बल टी को पिएं। ये हर्बल टी हेल्दी भी होते हैं और शरीर में ताजगी भी ला देते हैँ। आइए जानते हैं वे कौन सी अलग-अलग हर्बल टी हैं जिन्हें आप चाय के विकल्प के तौर पर चुन सकती हैँ।

1ग्रीन टी

monsoon herbal tea option of tea inside

ग्रीन टी चाय का सबसे अच्छा विकल्प है। इससे खाना अच्छी तरह पचता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट वजन कम करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा ऐसी कई स्टडीज़ आईं हैं जिनमें इस बात की पुष्टि हुई है कि ग्रीन टी पीने से जल्दी बुढ़ापा नहीं आता है। कई स्टडीज़ तो इससे कैंसर तक के ठीक होने की संभावना जता चुकी हैं। आप इसे ऑफिस में काम करते हुए पी सकती हैं। 

2ब्लैक टी

monsoon herbal tea option of tea inside

अगर ग्रीन टी पीने मन नहीं कर रहा है और आपको कैफीन की आदत है तो ब्लैक टी आप पी सकती हैं। कुछ लोगों को कड़क चाय पीने की आदत होती है। ऐसे में जब तक ये कड़क चाय की खुराक पूरी नहीं होती है तब तक उनका किसी काम में मन नहीं लगता है। ऐसी स्थिति में ब्लैक टी पीना अच्छा उपाय है। ब्लैक टी कड़क होती है और इससे एक बार में ही सारी थकावट चली जाती है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है और खाना अच्छी तरह से पचता नहीं है उन्हें रोजाना 1 कप काली चाय पीनी चाहिए। 

Read More: इस मॉनसून देश के खूबसूरत झरनों के हसीन नजारों का मजा लीजिए

3व्हाइट टी

monsoon herbal tea option of tea inside

व्हाइट टी का मतलब दूध की चाय मत समझ लीजिएगा। यह एक हर्बल टी है जो Camellia sinensis plant से बनती है। इसे कई बॉलीवुड ऐक्ट्रेस झु्ररियां कम करने के लिए पीती हैं। दरअसल इसमें एंटी एजिंग गुण होता है जो आपकी स्किन को हमेशा जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। दिन में 3 से 4 कप व्हाइट टी पीना हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है और ये आपकी चाय की लत को भी पूरा कर देगा। 

Read More: इलायची वाली चाय को सबसे स्वादिष्ट बनाने का तरीका और इसके फायदे जानिए

4लेमन टी

monsoon herbal tea option of tea inside

अगर आपकी सुबह की शुरुआत चाय पिए बिना नहीं होती है और आपको गैस की भी समस्या है तो लेमन टी आपके लिए बेस्ट रहेगा। सुबह-सुबह लेमन टी पीने से पेट ठीक रहता है और इससे गैस की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है उनके लिए भी यह एक हेल्दी ड्रिंक है। इससे मुंह से आने वाली दूर्गंध दूर हो जाएगी। 

Read More: मिन्ट लाइम आइस टी बनाना सीखें

5स्टार अनिस टी

monsoon herbal tea option of tea inside

स्टार अनिस टी हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए एक अच्छी चाय मानी जाती है। यह चाय चीन में साल भर फलने वाले पौधे के फल से बनती है। यह चाय एक पुरे फल को गर्म पानी में 10 मिनिट तक डालकर बना सकते हैं। पानी को छान लें और अगर आप इसे मीठा पीना चाहते हैं तो इसमें शकर या शहद मिला लें और छोटे-छोटे सिप लेकर इसे पिएं। दिन में 1 कप स्टार अनीस टी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही होता है। 

Read More: प्‍याज वाली चाय पिएं और रहें इन गंभीर बीमारियों से दूर

Loading...
Loading...