• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सर्दियों में प्रेग्‍नेंट महिलाएं ना करें ये गलतियां, ऐसे करें अपनी केयर

सर्दियों में प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अपना विशेष ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान इम्‍यूनिटी कमजोर होने से उनको कई तरह की बीमारियां घेर ...
author-profile
Published -18 Dec 2018, 15:22 ISTUpdated -18 Dec 2018, 16:25 IST
Next
Article
pregnancy winter care tips main

सर्दियों के आते ही कई तरह की समस्‍याएं हमें परेशान करने लगती है। खासतौर पर कमजोर इम्‍यूनिटी वाली महिलाओं को तो कोई ना कोई समस्‍या घेरे ही रहती हैं। इस मौसम में प्रेग्‍नेंट महिलाओं को भी अपना विशेष ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान उनकी इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है। जी हां सर्दियों में प्रेग्‍नेंट महिलाओं को सर्दी-जुकाम, इंफेक्‍शन और ड्राई स्किन जैसी समस्‍याएं हो सकती है। ऐसे में बिना डॉक्‍टर के परामर्श के दवाएं भी नहीं लेनी चाहिए। सर्दियों में जरा सी लापरवाही मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए सर्दियों में प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अपनी इम्‍यूनिटी मजबूत बनाने के अपनी डाइट का ज्‍यादा ध्‍यान रखना पड़ता है। इस बारे में हमें शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डॉक्‍टर सिमरन सैनी बता रही हैं।

सिमरन सैनी का कहना हैं कि सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी हेल्‍थ से लेकर डाइट तक का खास ख्याल रखना पड़ता है।आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। इन विंटर हेल्थ केयर टिप्स को फॉलो करके आप कई प्रॉब्‍लम्‍स से बच सकती है।

Read more: प्रेग्नेंट वुमेन के खाने-पीने के सारे सवालों का जवाब

खुद को कवर करके रखें
pregnancy winter care tips inside

सर्दियों में सर्द हवाओं के चलते आप बीमारियों की चपेट में आ सकती है। इसलिए कही बाहर जाने पर खुद को पूरी तरह से ढककर निकलें। पैरों में मोजे और सिर पर स्‍कार्फ पहनना ना भूलें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि बहुत ज्‍यादा टाइट कपड़े पहनने से बचें।

मौसमी फल और सब्जियां

सर्दियों में फ्लू और जुकाम की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में प्रेग्नेंट को अपनी डाइट का ध्‍यान रखना चाहिए। जंक फूड की जगह मौसमी फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होगी। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से हमारी बॉडी में किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत रहती है।

विटामिन सी जरूर लें

सर्दियों में प्रेग्‍नेंसी के दौरान विटामिन सी से भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। इसके लिस आप अपनी डाइट में संतरे और नींबू जैसी चीजों को शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप ब्रोकली भी ले सकती हैं।

pregnancy winter care tips inside

प्रोटीन से भरपूर फूड

प्रेग्नेंसी में भ्रूण विकास के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे गेहूं, अंडे, चिकन, फिश, दूध और दालों का सेवन करें। इससे मां के साथ-साथ शिशु की हेल्‍दी रहता है।

स्किन की समस्या से बचें

प्रेग्‍नेंसी के दौरान स्किन में बदलाव आने लगता है लेकिन सर्दियों में तो स्किन और भी ज्‍यादा ड्राई हो जाती है। ऐसे में बहुत ज्‍यादा गर्म पानी के इस्‍तेमाल से बचें और अपनी स्किन को सही रखने के लिए मॉइश्‍चराइजर क्रीम का इस्‍तेमाल करें।

तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं
pregnancy winter care tips inside

अगर आप प्रेग्‍नेंट है और आपको सर्दियों के मौसम में जुखाम, बुखार या कोई भी छोटी से छोटी बीमारी होती है तो ऐसे में आपको लापरवाही बिल्कुल नही करनी है और न ही खुद से दवाएं लेनी है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। इससे आपके साथ आपका बेबी भी हेल्‍दी रहेगा।

Read more: गर्भवती महिलाओं के लिए खास हैं ये ऐप

खूब सारा पानी लें

यूं तो सर्दी के मौसम में प्यास बहुत कम लगती है। लेकिन इसके बावजूद भी आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। क्योंकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपकी बॉडी में ज्यादा पानी की जरूरत होती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई छोटी-मोटी परेशानियां जैसे सिर दर्द और स्किन ड्राइनेस जैसी समस्या से बचा जा सकता है। आप चाहे को सोने से पहले केसर वाला दूध भी पी सकती है जो आपके लिए काफी फायदेमंद है।

बासी खाने से बचें 

सिमरन सैनी का कहना है कि खाना खराब ना होने के कारण अक्सर महिलाएं सर्दियों में लोग बासी खाना खा लेती हैं। आप प्रेग्‍नेंट है तो आपको इस दौरान बासी खाना खाने से बचना है। ऐसा करने से आपके शिशु की हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ सकता है।
इन टिप्‍स के हेल्‍प से प्रेग्‍नेंट महिलाएं सर्दियों में अपनी केयर आसानी से कर सकती हैं। अगर आप भी प्रेग्‍नेंट हैं तो इन सर्दियों में अपनी केयर के लिए ये टिप्‍स जरूर आजमाएं।  

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।