• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: जानें महिलाओं की ओरल हेल्थ से जुड़े 5 फैक्ट्स

अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ रहना चाहती हैं तो आपके लिए अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है।   
author-profile
Published -24 May 2022, 13:48 ISTUpdated -24 May 2022, 17:03 IST
Next
Article
oral health care tios for women

ओरल हेल्थ किसी भी व्यक्ति के पूरे स्वास्थ्य का एक आवश्यक पहलू है। हम सभी को अपनी ओरल हाइजीन का पूरा ध्यान रखना चाहिए और खासतौर पर महिलाएं भी इससे अछूती नहीं हैं। यदि कोई अपनी ओरल हेल्थ की देखभाल करने के लिए गंभीर नहीं है, तो परिणाम पहले से कहीं अधिक हानिकारक हो सकते हैं। महिलाओं में खराब ओरल हेल्थ की आदतों से समय से पहले गर्भावस्था, मसूड़ों की समस्या, दांतों की सड़न आदि हो सकती है।

ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जो संकेत देते हैं कि ओरल हेल्थ हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। हमारे मुंह में बैक्टीरिया की 700 से अधिक प्रजातियां होती हैं और यह शरीर में दूसरा सबसे विविध माइक्रोबियल समुदाय है। खराब ओरल हेल्थ इस माइक्रोबियल समुदाय के संतुलन को प्रभावित कर सकता है और इसके कामकाज को प्रभावित कर सकता है। घर की जान होने के कारण महिलाओं को अपनी ओरल हेल्थ का अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को कैसे अपनी ओरल हाइजीन बनाए रखनी चाहिए आइए Dr. Mohender Narula, Founder and Chairman, MyDental Plan Healthcare Pvt. Ltd.से जानें। 

नियमित ब्रश और फ्लॉसिंग करना

brushing teeth

जब भी महिलाओं के प्राइमरी डेंटल ट्रीटमेंट की बात आती है तब दांतों की सही देखभाल करने की सलाह दी जाती है। ब्रश करना, फ्लॉसिंग करना, जीभ की ठीक से सफाई करना और पानी से कुल्ला करना जैसी आदतें हर महिला को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करनी चाहिए। फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का उपयोग करके दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें। आपको ठीक से ब्रश करने का भी ध्यान रखना चाहिए। जब ठीक से ब्रश न किये जाए तो वो लगभग ब्रश न करने के बराबर ही होता है। हर दो से तीन महीने में एक बार अपना टूथब्रश जरूर बदलें। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें गर्मियों में दांतों की समस्या क्यों बढ़ जाती है, कैसे रखें ओरल हाइजीन

women oral health tips

नमक के पानी का कुल्ला करना

एक्सपर्ट बताते हैं कि महिलाओं को मुख्य रूप से प्रेगनेंसी में मसूड़ों की समस्या होने का खतरा अधिक होता है। प्रेग्नेंट महिलाएं दांतों की कई समस्याओं से जूझ सकती हैं जैसे इनेमल का टूटना, मसूड़े की सूजन, दांतों की सड़न आदि। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको नमक के पानी का कुल्ला करना चाहिए। यह मुंह में जमा टैटार को तोड़ने और बैक्टीरिया की गतिविधि को साफ करने में मदद करता है। एक महिला के पीरियड्स से दौरान भी ओरल हेल्थ प्रभावित हो सकती है। 

हार्मोनल उतार-चढ़ाव से मसूड़ों में सूजन आ सकती है और ब्रश या फ्लॉस करते समय रक्तस्राव हो सकता है। यह समस्या खासकर पीरियड्स से एक सप्ताह पहले बढ़ जाती है । ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मुंह सूखना और सांसों की दुर्गंध जैसी समस्याएं होती हैं, ऐसा लार की कमी के कारण होता है। नमक के पानी से कुल्ला करने से आपको ऐसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। 

उचित खान पान की आदतें 

eating habits in women

एक स्वस्थ आहार अच्छी ओरल हेल्थ की कुंजी है। ओरल हेल्थ के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वजन पर नजर रखने वालों और अन्य संबंधित व्यक्तियों को अपने भोजन में एसिडिक ड्रिंक्स के साथ चीनी का सेवन भी कम करना चाहिए। ऐसा करने से आपके दांतों का इनेमल डैमेज हो जाता है। 

Recommended Video

ज्यादा मात्रा में पानी पिएं 

अच्छी ओरल हेल्थ के लिए व्यक्ति को खुद को हर समय अच्छी तरह से हाइड्रेट रखना चाहिए। पानी हमारे मुंह को बचे हुए खाद्य कणों, बैक्टीरिया आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करता है जो हमेशा मुंह में मौजूद रहते हैं। पानी एसिड को बेअसर करने में भी मदद करता है और सूखे मुंह में प्लाक बनने की समस्या को रोकता है और ताजा सांस देता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: इन टिप्स को फॉलो करके दांतों में होने वाली कैविटीज़ से करें बचाव

समय पर डेंटिस्ट से मिलें 

meet dentist

महिलाओं को हमेशा साल में दो बार डेंटिस्ट के पास जाने की सलाह दी जाती है। मुंह की पूरी जांच और नियमित सफाई से डेंटिस्ट को हमारे मुंह की ठीक से जांच करने और किसी भी समस्या का इलाज करने में मदद मिलती है।

महिलाएं इन सभी टिप्स से अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रख सकती हैं और स्वस्थ बनी रह सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।