• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 4 कारणों से पति या बॉयफ्रेंड अक्सर बोलते हैं झूठ, जानिए ये जरूरी बातें

क्या आपको पता है कि अधिकतर पुरुष किन कारणों से झूठ बोलते हैं और इसके बारे में बात करते हैं? 
author-profile
Published -12 Sep 2022, 14:30 ISTUpdated -12 Sep 2022, 14:38 IST
Next
Article
Why do Men Lie

किसी भी रिश्ते में अगर झूठ आ जाए तो वो रिश्ता काफी खराब हो जाता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि रिश्ते में झूठ बोलने की जरूरत कैसे पड़ती है? सच मानें तो झूठ बोलना बहुत ही आम है और इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं और किससे झूठ बोल रहे हैं। जहां बात रिश्ते की आती है वहां पर ये समझना मुश्किल हो जाता है कि आखिर क्यों झूठ बोला जा रहा है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि एक रिसर्च के अनुसार 73.4% लोग अपने रिश्ते में किसी न किसी तरह से झूठ बोलते हैं। 

वर्ल्ड फेमस साइकोलॉजिस्ट बेला डे पाउलो की रिसर्च मानती है कि हम अपने रोज़मर्रा के इंटरेक्शन में कम से कम 1/5 बातें झूठ बोलते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो हफ्ते में हम अपनी 30% बातें झूठ ही बोलते हैं। झूठ को हमेशा ही गलत माना जाता है, लेकिन सब झूठ एक बराबर नहीं होते। 

रिश्तों में झूठ बोलने के कारण क्या होते हैं ये जानने के लिए हमने फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। डॉक्टर भावना का मानना है कि पार्टनर्स एक दूसरे से झूठ क्यों बोलते हैं ये समझना भी बहुत जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें- पति या बॉयफ्रेंड का झूठ पकड़ना नहीं है मुश्किल, जानें ट्रिक्स

किन कारणों से पार्टनर्स बोलते हैं झूठ?

सबसे पहले हम उन कारणों को जानते हैं जिनकी वजह से अधिकतर पार्टनर्स एक दूसरे से झूठ बोलते हैं। 

1. पार्टनर की भावनाओं को ठेस न पहुंचाने के लिए

ये सोचा जा सकता है कि झूठ बोलना बिल्कुल भी जायज नहीं है, लेकिन कई मामलों में आपको हालात को देखना चाहिए। जिसे सफेद झूठ कहा जाता है वो रिश्तों को थोड़ा ज्यादा उलझने से बचा सकते हैं। (रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के टिप्स)

Lies in any relationship

ऐसे में कई बार पार्टनर आपको खुश करने के लिए या सरप्राइज देने के लिए झूठ बोल सकता है। कुछ मामलों में पार्टनर आपके खराब खाने की भी तारीफ कर सकता है, कुछ मामलों में आपके दिए तोहफे को नापसंद होते हुए भी पसंद कर सकता है, कुछ मामलों में आपके लुक की तारीफ कर सकता है और ये छोटे-छोटे झूठ रिश्ते की मधुरता बनाने के लिए कहे जाते हैं। कई बार इस तरह के झूठ बोलने के पहले मन में ही फैसले लिए जाते हैं कि इस झूठ से कहीं पार्टनर का नुकसान तो नहीं हो रहा है। 

2. झगड़ा रोकने के लिए

ये सबसे ज्यादा देखा जाता है कि रिलेशनशिप में झगड़ा रोकने के लिए कई बार झूठ बोला जाता है। जब पार्टनर के किसी सवाल के कारण आप ज्यादा परेशान हो जाते हैं तब झूठ बोलना ही सबसे आसान लगता है। अधिकतर पुरुष रिश्तों में इसी कारण झूठ बोलते हैं। 'क्या आपने राशन ला दिया? क्या कपड़े वॉशिंग मशीन में डाल दिए? क्या वो आपकी दोस्त है? क्या ऑफिस में काम ज्यादा है? क्यों समय साथ नहीं बिता रहे हैं?' जैसे कई सवाल है जिसका जवाब अधिकतर पुरुष झूठ में ही देते हैं। (इन कारणों से होता है पति-पत्नी के बीच झगड़ा)

relationship Lies

ये बैंडएड निकालने जैसा है कि आप एक समस्या से बचने के लिए तुरंत झूठ बोल देते हैं। इसे पार्टनर को गुस्सा दिलाने से बचने का तरीका माना जाता है, लेकिन अधिकतर लड़ाइयां इसी तरह के झूठ के कारण होती है। रिश्ते में अगर इस तरह के झूठ अधिकतर बोले जाते हैं तो ये चिंता का विषय है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 कारणों से पुरुष कर लेते हैं अपनी गर्लफ्रेंड से Breakup 

relationship and arguments

3. अपनी भावनाओं को छिपाने के लिए 

लोग अपनी भावनाओं को छुपाने के लिए भी इस तरह के झूठ बोलते हैं जिसमें ह्यूमन इमोशन शामिल होते हैं जैसे एंग्जाइटी, दुख, परेशानी, तकलीफ, ट्रॉमा, गुस्सा, मानसिक तनाव आदि बहुत कुछ शामिल होता है। अगर कोई अपनी फीलिंग्स को ठीक तरह से बता नहीं पा रहा है तो वो झूठ बोल देगा। इसी के साथ, कई लोग खुद को बेहतर महसूस करवाने के लिए झूठ बोलते हैं।  

ऐसे में लोगों की भावनाएं उन पर हावी होने लगती हैं और कई बार तो लोग अपने ही बोले हुए झूठ पर यकीन करने लगते हैं। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए पार्टनर्स को आपसी सामंजस्य बनाकर रखना चाहिए।  

Recommended Video

4. अपनी इमेज को ठीक रखने के लिए  

कई लोग अपनी गलती मानने में समर्थ नहीं होते हैं और अगर किसी मामले में उनकी गलती दिखती है तो वो झूठ बोलना ही बेहतर समझते हैं। ऐसे में पुरुष अपने ईगो को सेटिस्फाई करने के लिए भी अपनी इमेज को ठीक रखने के लिए झूठ बोलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बेवकूफ और गलत साबित होने से बचने के लिए लोग झूठ बोल देते हैं और दिक्कत ये होती है कि ऐसे हालात में वो गिल्टी भी फील नहीं करते हैं।  

ऐसे में जब झूठ का पता चलता है तो रिश्ते में काफी गलतफहमियां भी उभरती हैं।  

किसी भी रिश्ते में झूठ और गलत बोलना सही नहीं है और इसे मज़ाक के तौर पर नहीं लेना चाहिए। ये आपके व्यवहार को ही नहीं बदलता बल्कि आपके रिश्ते के लिए भी खराब होता है। हालांकि, हमेशा झूठ को लेकर गुस्सा करने की जगह पहले उस झूठ का कारण जानने की कोशिश करनी चाहिए। उनका पक्ष भी सुनना चाहिए और ये जरूरी भी है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Pixabay

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।