• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन कारणों से होता है पति-पत्नी के बीच झगड़ा, आप ना करें ये गलतियां

Why Couple Fight: इस आर्टिकल में जानें किन कारणों से होती है पति-पत्नी के बीच लड़ाई। 
author-profile
Published -08 Sep 2022, 10:33 ISTUpdated -10 Sep 2022, 11:12 IST
Next
Article
top  reasons why couples fight

Why Couple Fight: आपने कभी न कभी लोगों को यह कहते जरूर सुना होगा कि जहां प्यार होता है, वहां तकरार भी होती है। यह पंक्ति दो लोगों के बीच होने वाले लड़ाई-झगड़े को समझाने के लिए काफी है। 

हर कोई चाहता है कि वो अपने पार्टनर के साथ खुश रहे लेकिन फिर भी किसी न किसी बात पर लड़ाई हो ही जाती है। हालांकि कुछ बातों को ध्यान में रख आप लड़ाई झगड़े की समस्या से बच सकते हैं। आइए जानते हैं रिलेशनशिप में किस वजह से होती है लड़ाई। 

बातों को ना समझना 

reason why couple fight

पार्टनर की बातों को ना समझने से अक्सर कपल के बीच में लड़ाई शुरू हो जाती है। 2 लोगों के किसी भी बात पर अलग मत हो सकते हैं लेकिन हमेशा दूसरे की बातों को दबाना गलत है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने साथ-साथ सामने वाले की बातों को भी समझे। ना सिर्फ समझे बल्कि वो ऐसा क्यों कह रहे हैं यह भी जानने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ेंः पार्टनर के साथ लड़ाई भी मजबूत बना सकती है आपका रिश्ता

झूठ बोलना 

झूठ आपको कुछ देर के लिए तो बचा सकता है लेकिन कभी न कभी सच सामने जरूर आता है। अक्सर लोग बातों को छुपाने के मकसद से झूठ बोल देते हैं। इससे कुछ समय के लिए तो परिस्थिति नियंत्रण में रहती है लेकिन सच पता लगने पर बात संभालना मुश्किल हो जाता है।

सही यही है कि आप हमेशा अपने पार्टनर को सबकुछ सच-सच बता दें। झूठ बोलने की वजह से कपल के बीच विश्वास कम होता है। (सेंसेटिव पार्टनर के साथ हैप्पी रिलेशनशिप)

स्पेशल फील ना कराना

हम सभी चाहते हैं कि हमें कोई ना कोई स्पेशल फील कराए, फिर चाहे हमारे बर्थडे हो या वेडिंग एनिवर्सरी। ऐसे में बहुत बार हम अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हमे स्पेशल फील कराना तो दूर विश करना तक याद तक नहीं रहता है। 

ऐसी छोटी-छोटी बातों से पार्टनर को बहुत बुरा महसूस होता है। उन्हें लगने लगता है कि उनकी कोई अहमियत नहीं है। अगर आप काम में व्यस्त भी हैं तो भी कुछ दिन बाद का प्लान बनाकर स्पेशल फील करा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Relationship Tips: इन 7 बातों से समझें कि रिलेशनशिप में क्या चाहते हैं पुरुष

दूसरों को ज्यादा तवज्जो देना

give importance to your partner 

किसी का भी पार्टनर होने के नाते यह हमारा फर्ज बनता है कि हम उसे तवज्जो दें। उसकी केयर करें और हमेशा उसके साथ खड़े हों। ऐसा न होने पर लोगो को अकेला महसूस होता है और इसी वजह से तकरार शुरू होती है। 

शक करना 

कई बार ऐसी परिस्थिति भी आती है जब हम अपने पार्टनर पर शक कर बैठते हैं। ऐसा करने से भी रिश्तों के बीच दरार आती है और लड़ाई होती है। 

Recommended Video

तो ये थे कुछ ऐसे कारण जिनकी वजह से किसी कपल के बीच में लड़ाई झगड़ा होता है। आपका इस विषय पर क्या मानना है? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik 

 


 


 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।