सोशल मीडिया के दौर में ढेर सारे लोगों से दोस्ती, नेटवर्किंग करना काफी आसान हो गया है, लेकिन सच्चा प्यार पाना आज भी उतना ही मुश्किल है, जितना कि पहले के वक्त में हुआ करता था। हालांकि स्मार्टफोन और तमाम तरह के गैजेट्स से जिंदगी आसान हो गई है। हम एक क्लिक के साथ अपनी जिंदगी के सबसे स्पेशल लोगों से कनेक्ट हो जाते हैं, लेकिन ये भी सच है कि इस दौर में ब्रेकअप भी आम बात हो गई है। अपने पार्टनर की छोटी-छोटी चीजों से परेशान होकर भी हम उनसे दूर चले जाते हैं और सोच लेते हैं कि हमारा सच्चा प्यार कहीं और है।

आज के दौर की रिलेशनशिप्स में कई तरह के कन्फ्यूशन और इनसिक्योरिटी हैं। जितनी तेजी से रिलेशनशिप शुरू होती है, उतनी ही तेजी से पार्टनर के लिए अट्रैक्शन खत्म भी होने लगता है। कई बार महिलाओं को लगता है कि शुरुआती दौर का अट्रैक्शन ही सच्चा प्यार है और वे अपने प्यार के लिए अपना पूरा वक्त न्यौछावर कर देती हैं, उन्हें लगता है कि इससे उनकी रिलेशनशिप बहुत स्ट्रॉन्ग बनी रहेगी। लेकिन यहीं उनसे सबसे बड़ी चूक हो जाती है। रिलेशनशिप में कुछ ऐसे समय भी होते हैं, जिसमें अपने पार्टनर को मैसेज भेजने से आपकी रिलेशनशिप बुरी तरह प्रभावित होती है। आइए जानें ऐसे ही नाजुक लम्हों को, जब आपको अपने पार्टनर को मैसेज नहीं करना चाहिए-

पहली डेट के बाद

first date with partner inside

पहली बार अपने पार्टनर से मिलने के बाद उन्हें मैसेज ना करें, बल्कि उन्हें मैसेज करने के लिए वक्त दें। अगर आप उन्हें बार-बार मैसेज करेंगी तो शायद उन्हें लगने लगे कि आप उनके पीछे पड़ी हुई हैं और आपकी अहमियत उनकी नजरों में कम हो जाए। 

इसे जरूर पढ़ें: हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कंपैटिबिलिटी अच्छी होना जरूरी, जानें रिलेशनशिप कोच की राय

जब आपको गुस्सा आ रहा हो

emotional and angry with partner inside

अगर मन अच्छा ना हो और हमें बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा हो तो हमें उस समय में अपने पार्टनर से कतई बात नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गुस्से में हम अपने पार्टनर को ऐसी तकलीफ देने वाली बातें भी कह सकते हैं, जो हम नहीं सोचते और जो उन्हें काफी तकलीफ दे सकती हैं। पार्टनर को नाराजगी में भेजे हुए मैसेज से आपके रिश्ते में दीवार खड़ी हो सकती है। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप फोन बंद कर दें और चाहें जो भी हो जाए, उन्हें मैसेज नहीं भेजें। 

जब पार्टनर ना ले दिलचस्पी

पार्टनर से चैट करते हुए हमें पता नहीं होता कि वह किस सिचुएशन में है। मुमकिन है कि आप जिस समय में अपने पार्टनर को मैसेज कर रहे हैं, उस दौरान वह किसी काम में मसरूफ हो और इसी वजह से वह आपकी बात पर बहुत ध्यान नहीं दे पाए। ऐसा फील होने पर आप उनसे कह सकते हैं, "शायद आप बिजी हैं, हम बाद में बात कर लेंगे।' इस दौरान आप कोई फिक्स टाइम ना बताएं। इससे वे आप पर ध्यान देने के लिए मोटिवेटेड रहेंगे।

जब आप उन्हें बहुत ज्यादा मिस कर रही हों

love for partner inside

जब हम प्यार में होते हैं तो अपने पार्टनर के साथ हमें सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। इस दौरान हम हर वक्त अपने पार्टनर की तारीफ करते रहना चाहते हैं। लेकिन यह चीज सही नहीं है। पार्टनर के लिए स्पेशल फीलिंग्स होना अच्छा है, लेकिन उसका इजहार बैलेंस तरीके से करें। इससे आपकी रिलेशनशिप में अट्रैक्शन बना रहेगा। अगर हम पार्टनर को बहुत ज्यादा प्यार जाहिर करते हैं तो मुमकिन है कि उसे उकताहट हो जाए और वह बहुत गर्मजोशी से पेश ना आए। 

रिलेशनशिप में होने पर पार्टनर के साथ खुशगवार लम्हों को बिताना हर महिला को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इसके साथ ही यह रास्ता रिलेशनशिप की मुश्किलों, कड़वाहटों और प्यार में मिलने वाले धोखे से भी भरा हुआ है। प्यार करें जरूर, लेकिन अपनी रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने और रिश्ता मजबूत करने के बारे में हमेशा सजग रहें।  

Image Courtesy: Pxhere