• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

तस्वीर में सबसे पहले क्या दिख रहा है इससे पता चल सकती है आपकी पर्सनैलिटी, जानें

किसी भी तस्वीर के दो पहलू हो सकते हैं। ऐसे में आपको इस तस्वीर में क्या दिख रहा है वो काफी हद तक आपकी पर्सनैलिटी के राज खोल सकता है। 
author-profile
Published -22 Apr 2022, 14:44 ISTUpdated -23 Apr 2022, 11:23 IST
Next
Article
optical illusions of salvador dally

एक परिवार में ही कितने लोग होते हैं और सभी लोगों की अपनी अलग राय होती है। सभी की पर्सनैलिटी एक दूसरे से अलग हो सकती है। ये फैक्ट सभी के लिए लागू होता है कि अलग-अलग लोग एक ही चीज़ के अलग मतलब निकाल सकते हैं। हमरी भावनाएं, हमारी सोच, हमारे आस-पास का माहौल काफी कुछ हमारी पर्सनैलिटी को बदल सकता है, लेकिन अगर सबकॉन्शियस माइंड की बात करें तो ये हमेशा आपको ये बताता है कि आप किस तरह व्यवहार कर सकते हैं।

किसी चीज़ को देखकर कैसा रिएक्शन देना है ये हमें हमारा सबकॉन्शियस माइंड ही बताता है। कुछ लोग दिखते बहुत सरल हैं, लेकिन असल में वो बहुत ही जटिल सोच रखते हैं। कुछ बहुत ही सख्त दिखते हैं, लेकिन असल में उनकी सोच बहुत ही अलग होती है। कई बार तो लोग अपनी परिकल्पना में ही इतना मशरूफ हो जाते हैं कि उन्हें असलियत से ज्यादा कल्पना अच्छी लगने लगती है।

पर क्या आप अपनी पर्सनैलिटी के कुछ राज़ किसी एक तस्वीर को देखकर जान सकते हैं? यूक्रेनियन आर्टिस्ट Oleg Shupliak की कई पेंटिंग्स आपकी पर्सनैलिटी के राज़ बता सकती हैं। वो इस तरह की इल्यूजन वाली तस्वीरें पेंट करने में माहिर थे जो ये बताएं कि आपकी पर्सनैलिटी में किस तरह के बदलाव आ सकते हैं। ओलेग के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी आप इस तरह की कई तस्वीरें देख सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी वेडिंग शूट को करना चाहती हैं वायरल तो अपनाएं ये ट्रिक्स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Surrealism (@surrealism.world)

 

आपकी नजर पहले किस चीज़ पर पड़ती है वो आपकी पर्सनालिटी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बताता है। हमने इस तस्वीर के बारे में जानने के लिए फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की सीनियर चाइल्ड और क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और हैप्पीनेस स्टूडियो की फाउंडर डॉक्टर भावना बर्मी से बात की। उन्होंने हमें इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी कि आखिर किस तरह से हम इस तस्वीर को देख सकते हैं। किस इंसान को सबसे पहले कौन सी चीज़ दिखती है इससे बहुत हद तक उसकी पर्सनैलिटी के बारे में पता चल सकता है।  (बच्चों की साइकोलॉजी समझें)

क्या कहती है साइकोलॉजी? 

डॉक्टर भावना का कहना है कि किसी तस्वीर या ऑप्टिकल इल्यूजन को हम 'Gestalt Theory of Psychology' के हिसाब से डिफाइन कर सकते हैं। ये थ्योरी बताती है कि किस तरह से हम अपने इर्द-गिर्द की दुनिया को देखते हैं जहां हम कोई चीज़ देखते हैं, उसे महसूस करते हैं, फिर हमारा दिमाग उसे जितना हो सके सिंपल करने की कोशिश करता है जिससे हम उसे समझ सकें। हमारा दिमाग किस तरह की तस्वीर पहले दिखाता है वो पर्सनैलिटी पर निर्भर कर सकता है।  

हमारी पर्सनैलिटी के आधार पर ही हमें हमारा दिमाग ये बताता है कि वो चीज़ जिसे हम देख रहे हैं वो किस तरह से काम कर रही है और इसमें सब कुछ आ जाता है। हमारी साइकोलॉजी के अच्छे और बुरे इफेक्ट्स दोनों ही दिमाग को एक छवि बनाने में मदद करते हैं।  

तो साइकोलॉजी का मतलब दिमाग और दिमाग हमें ये बताने की कोशिश करता है कि हम जो देख रहे हैं उसकी एक दूसरी पिक्चर भी हो सकती है। हम वही मतलब निकालने की कोशिश करते हैं जो हमारी अंतरआत्मा हमें बताने की कोशिश करती है। क्योंकि ऑप्टिकल इमेज में अस्पष्टता होती है इसलिए हमें कई बार उसकी मिरर इमेज भी दिखती है।  (कलर साइकोलॉजी से हल्का होता है मन)

क्या फीलिंग्स से पड़ता है ऑप्टिकल इल्यूजन पर असर?  

डॉक्टर बर्मी का कहना है कि अगर आपके दिमाग में किसी चीज़ का असर बहुत ज्यादा हो रहा है तो वो हमारे दिमाग के परसेप्शन पर भी असर डालेगी। अगर आप बहुत दुखी हैं तो अलग इमेज दिखेगी और अगर आप खुश तो उसका असर पूरी तरह से अलग हो सकता है।  

optical illusion and psychology

कई बार ये आंखों के ऑप्टिक्स और आर्टिस्ट के इल्यूजन से भी अलग होता है। इसलिए आपको ये समझना होगा कि आपकी पर्सनैलिटी और ऑप्टिकल इल्यूजन का असर समय के साथ बदल भी सकता है।  

तो ऊपर दी गई तस्वीर में क्या दिखता है आपको? 

अगर ऊपर दी गई तस्वीर की बात करते हैं तो इसमें किसे पहले क्या दिखता है उसका आर्टिस्ट और साइकोलॉजिस्ट्स के हिसाब से क्या डिस्क्रिप्शन है इसके बारे में बात कर सकते हैं।  

1. अगर आपको सबसे पहले एक पुरुष की शक्ल दिख रही है तो? 

साल्वेडोर डैली (Salvador Dali) एक महान इल्यूजन पेंटर थे जिनकी शक्ल इस पेंटिंग में बनाई गई है। अगर आपको उनकी शक्ल दिख रही है तो इसका मतलब आप मेन इमेज को पहले देख पा रहे हैं। यानी अगर स्थिति खराब भी होगी तो आप अपने लक्ष्य की ओर जा सकते हैं। किसी मुश्किल समय में भी आप धैर्य रख सकते हैं और मुख्य गोल की ओर देख सकते हैं।  

पर अगर आपको पुरुष की पेंटिंग दिख रही है तो इसका मतलब ये भी हो सकता है कि आप हमेशा चौकन्ने रहते हों और जब जिंदगी अच्छी और स्मूथ चल रही हो तब भी आपको परेशानी के बारे में सोचने की आदत हो। ऐसे लोगों को अपने आस-पास के लोगों से ज्यादा जुड़ाव महसूस नहीं होता और कई बार आम स्थिति में भी आप अपने दोस्तों और परिवार वालों से अलगाव महसूस कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Viral Photo: इस फोटो में नजर आने वाले नंबर कहीं आपको भी तो भ्रमित नहीं कर रहे? खुद ही देखें 

2. अगर आपको महिला पहले दिख रही है तो 

अगर आपको पुरुष की छवि से पहले एक महिला दिख रही है जो पढ़ रही है तो इसका मतलब है कि आप नेचुरली बहुत इंटेलिजेंट हैं। आप चीजों पर बारीकी से गौर कर सकते हैं और छिपे हुए सीक्रेट्स देख सकते हैं। इसका मतलब ये नहीं कि आप बिल्कुल पढ़ाकू हैं या फिर आप कई चीज़ों को एन्जॉय नहीं कर सकते हैं। हां, ये हो सकता है कि आप किसी एक चीज़ में इतने खो जाएं कि आस-पास की बातों और लोगों पर ध्यान ही न दें।  

आप अपने आप में ही खो जाने वाले इंसान हो सकते हैं और ऐसा हो सकता है कि बाकी चीजों पर आपका ध्यान ही न जाए। पर जो भी हो आपका दिमाग बहुत तेज़ हो सकता है।  

3. अगर आप पहले टेबल देखते हैं तो 

अगर आपको पहले न ही पुरुष और न ही महिला दिख रही है तो हो सकता है कि आपको टेबल दिखे। अगर ऐसा है तो इसका मतलब कि आप कोई भी नई चीज़ बहुत जल्दी सीख सकते हैं और साथ ही साथ आप बहुत अच्छे से सुन भी सकते हैं। किसी की बातें सुनने में आपको परेशानी नहीं होती है और आप कम्यूनिकेशन भी बहुत अच्छे से कर लेते हैं। वहीं जहां लोग अपने दिल की बात छिपा लेते हैं आप बहुत आसानी से खुलकर बात कर लेते हैं।  

हां, पर अगर आप ठीक से कम्युनिकेट कर पाते हैं तो आपकी कमी ये हो सकती है कि आपको एक्शन समय पर लेने में दिक्कत होती हो। आप दिमाग में तो बहुत कुछ सोच लेते हैं, लेकिन उसे पूरा करने में आपको काफी समय लग जाता है।  

4. अगर आप बाकी चीज़ें नोटिस करते हैं तो 

ऐसा भी हो सकता है कि आपको कोई एक इमेज दिखने की जगह बाकी चीजें दिखें जैसे किस तरह से लड़की के हाथ का कप पुरुष की आंख बन गया है, किस तरह से उसके कान किसी हाथ के शेप में दिख रहे हैं आदि। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि आपका मन विचलित रहता है और आप किसी एक चीज़ पर ध्यान नहीं देते, लेकिन ऐसे में ये भी हो सकता है कि आप किसी भी चीज़ के हर पहलू पर नजर डालें।  

Oleg Shuplyak की ये पेंटिंग 2011 में बनाई गई थी जिसका नाम है ' The girl reading Salvador Dali' इस पेंटिंग को तब से लेकर अब तक काफी प्रमोशन मिल चुका है और ओलेग इसके साथ-साथ कई ऑप्टिकल इल्यूजन पर काम करते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।