• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या है फास्टैग और क्यों जरूरी है आपकी कार के लिए, जानें

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि फास्टैग क्या है और गाड़ियों में लगाना क्यों ज़रूरी है तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
Published -09 May 2022, 17:44 ISTUpdated -09 May 2022, 17:59 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -09 May 2022, 17:44 ISTUpdated -09 May 2022, 17:59 IST
Next
Article
what is fastag useful to your car

कभी न कभी आप टोल पॉइंट पर लंबी-लंबी गाड़ियों की कतार में ज़रूर फंसे होंगे। इस लंबी कतार के कारण न केवल समय का नुकसान होता है बल्कि ईंधन का भी नुकसान होता है। लेकिन जो लोग अपनी कार में फास्टैग लगाकर चलते हैं तो उनका समय भी बचता है ईंधन की भी बचत होती है। कार में फ़ास्टटैग हो तो आप झट से टोल पॉइंट को क्रॉस कर सकते हैं क्योंकि फास्टैग गाड़ियों के लिए अलग से कतार होती है। इसे लगाने से कुछ प्रतिशत तक पैसे की भी बचत हो सकती है।

ऐसे में अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि ये फास्टैग क्या है और इसे कार आदि गाड़ियों में लगाने से क्या लाभ है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको फास्टैग के बारे में और इसके इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

क्या है फास्टैग?

what is fastag and how useful to your car inside

नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा बनाया गया फास्टैग (fastag) एक इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम है। फास्टैग एक स्टीकर की तरह होता है। फास्टैग को गाड़ी की आगे की विंडो स्क्रीन पर लगाया जाता है। यह रेडिओ फ्रिक्वेन्सी आइडेंटिफिकेशन की तरह काम करता है। इसका फायदा यह है कि जब आप टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो आपको टोल पॉइंट पर रुकर टैक्स नहीं देना पड़ता है। गाड़ी पर लगा हुआ फास्टैग को स्कैनर स्कैन कर लेता और आसानी से भुगतान हो जाता है। फास्टैग को आप खुद से रिचार्ज भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रखने के आसान टिप्स

फास्टैग का मुख्य उद्देश्य 

टोल प्लाजा पर अधिक जाम और लंबी-लंबी लाइन से निजात पाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा फास्टैग सिस्टम शुरू किया गया है। इसके माध्यम से टोल टैक्स कलेक्ट करने में परेशानी नहीं होती है और पैसे सीधे नेशनल हाईवे अथॉरिटी के पास जाती है। फास्टैग से अवैध वसूली की समस्या से भी निजात के लिए इस प्रोग्राम को शुरू किया गया है। (गाड़ी खरीदने में महिलाओं का होता है अहम रोल?)

कई तरीके के होते हैं फास्टैग

what is fastag and how useful to your car inside

आपको बता दें कि फास्टैग एक नहीं बल्कि कई तरह के होते हैं। कहा जाता है कि छोटे व्यापारिक वाहनों के लिए नारंगी रंग का फास्टैग होता है। प्राइवेट कार के लिए बैंगनी रंग का फास्टैग होता है। इसके अलावा मशीनरी वाहनों के लिए काले रंग का फास्टैग इस्तेमाल होता है। वहीं कई गाड़ियों के लिए हरे रंग और पीले रंग के फास्टैग का इस्तेमाल होता है। गुलाबी रंग के फास्टैग का भी प्रयोग होता है।

फास्टैग के लाभ 

  • कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए लोगों को जागरूक करना।
  • समय और ईंधन की बचत के साथ ट्रैफिक जाम लगने से भी बचा जा सकेगा।
  • टोल टैक्स की चोरी रोका जा सके। (इलेक्ट्रिक साइकिल)
  • फास्टैग की मदद से गाड़ी मालिक अपनी गाड़ी की ट्रैकिंग कर सकता है।
  • फास्टैग को आप मेट्रो कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के द्वारा रिचार्ज कर सकते हैं। 

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी 

what is fastag and how useful to your car inside

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि फास्टैग को वर्ष 2014 में लागू किया गया था। शुरुआत में इसका इस्तेमाल मुंबई और अहमदाबाद के बीच टोल प्लाजा पर लागू किया गया था। धीरे-धीरे देश के लगभग सभी हिस्से में इसका इस्तेमाल किया जाने लगा। आपको बता दें कि एक ही फास्टैग का प्रयोग अलग-अलग वाहनों में नहीं किया जा सकता है। (इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदते समय रखें ये ध्यान)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।