पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक बाइक और साइकिल काफी चलन में है। हर साल कई कम्पनियां भी नई-नई इलेक्ट्रिक साइकिल भी लॉन्च करती रहती है। विदेशी लोगों की तरह भारतीय लोग भी ऐसी चीजों को खूब पसंद भी कर रहे हैं। खासकर इलेक्ट्रिक साइकिल। भारतीय लोग फिटनेस के लिए इलेक्ट्रिक साइकिल खूब पसंद कर रहे हैं, क्योंकि इसे आसानी से पार्क या गार्डन में चला भी लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। ऐसा नहीं कि गलत इलेक्ट्रिक साइकिल खरीद लिया और बाद में परेशान हो रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

बैटरी लाइफ 

things to know before buying e bicycle inside

इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने से पहले सबसे अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है उसकी बैटरी लाइफ के बारे में। क्योंकि, अगर बैटरी की लाइफ सही नहीं है, तो साइकिल की बैटरी एक से दो दिन बाद डाउन हो जाती है। ऐसे में आप यह ज़रूर मालूम करें कि बैटरी की लाइफ क्या है। इसके अलावा अगर साइकिल में लिथियम-आयन बैटरी पैक लगी हुई है, तो कुछ हद तक बैटरी की लाइफ सही हो सकती है। ये अन्य बैटरी के मुकाबले अधिक दिनों तक चल सकती है।

इसे भी पढ़ें: बिना पासवर्ड के भी WiFi कर सकते हैं कनेक्ट, जानें तरीका

राइडिंग रेंज

things to know before buying e bicycle inside

जी हां, जिस तरह से इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हुए आप राइडिंग रेंज चेक करती हैं, ठीक उसी तरह इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदते समय भी आपको रेंज चेक करने की ज़रूरत है। सामान्य तौर पर बैटरी को एक बार फुल चर्च करने के बाद बीस से पच्चीस किमी तक चलना चाहिए। हालांकि, ये कोई अधिकारिक प्रमाण नहीं है। बैटरी की लाइफ पर भी निर्भर करता है कि साइकिल कितना किलोमीटर चल सकती है। (इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदने जा रही हैं, रखें इन 6 बातें का ध्यान

Recommended Video

चार्जिंग पॉइंट 

things to know before buying e bicycle inside

जब आप एक इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदते हैं, तो बैटरी के साथ-साथ चार्जिंग पॉइंट पर भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत है। कई बार चार्जिंग की समस्या के चलते साइकिल की बैटरी ठीक से चार्ज नहीं हो पाती है। इसलिए इसका ज़रूर ध्यान रखें। कई बार इलेक्ट्रिक साइकिल की चार्जिंग के लिए घर में अलग से प्लग बनाना पड़ता है।     

रखरखाव लागत

जी हां, सिर्फ साइकिल खरीद लेना ही काफी नहीं है। बल्कि, उसके रखरखाव पर भी ध्यान देने की बहुत ज़रूरी है। कई बार साइकिल खरीदना सस्ता लगता है लेकिन, अगर उसमें कुछ खराबी हो जाए तो बनवाने में बड़ी परेशानी होती है। ऐसे में आप इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि अगर इलेक्ट्रिक साइकिल ख़राब होती है, तो क्या उसके पार्ट्स आसानी से मिल जाएंगे या नहीं। कई बार सर्विस में भी अधिक पैसे खर्च होने का डर रहता है।

इसे भी पढ़ें: अपने स्मार्ट टीवी को मोबाइल फोन से कैसे करें कनेक्ट? बस अपनाएं ये Tips

इन बातों का भी रखें ध्यान 

know before buying e bicycle inside

  • कई ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल होती है, तो काफी आवाज भी करती रहती है, ऐसे में इसका ज़रूर ध्यान रखें।  
  • साइकिल की बैटरी वारंटी के बारे में भी ज़रूर मालूम करें। इसके अलावा ब्रेक्स एक से दो बार ज़रूर चेक करें।
  • साइकिल व्क़लिटी चेक करना न भूलें। मतलब, साइकिल के पार्ट्स मजबूत है कि नहीं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)