• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पुराने किचन स्क्रबर से दूर करें अपनी रोजमर्रा की ये समस्‍याएं

पुराने किचन स्क्रबर को कूड़ेदान में फेंके नहीं, बल्कि कुछ मुश्किल वस्तुओं और जगहों को साफ करने में इस्तेमाल ज़रूर करें।
author-profile
Published -06 May 2022, 09:44 ISTUpdated -06 May 2022, 11:29 IST
Next
Article
uses of old kitchen scrubber

बर्तनों की सफाई के लिए लगभग हर घर में स्क्रबर का उपयोग होता है। लेकिन अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि किचन स्क्रबर/किचन स्पॉन्ज जब पुराना हो जाता है तो आप उसका क्या करती हैं? शायद, आपका जवाब होगा कि पुराना होने पर उसे कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन अगर आपसे ये बोला जाए कि उस पुराने किचन स्पॉन्ज की मदद से आप कई मुश्किल वस्तुओं और जगहों को साफ करने में इस्तेमाल कर सकते हैं तो फिर आपका जवाब क्या होगा?

जी हां, आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप किचन स्क्रबर/किचन स्पॉन्ज की मदद से घर के कई मुश्किल कामों को चंद मिनटों में आसान बना सकती हैं। आइए इन हैक्स के बारे में जानते हैं।

जंग निकालने में उपयोग करें 

different uses of old kitchen scrubber inside

जी हां, पुराने किचन स्क्रबर/किचन स्पॉन्ज की मदद से आप नल, अलमारी या फिर किसी अन्य वस्तु में लगी जंग को हटाने में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस तरह से जंग को निकालने में सैंडपेपर का इस्तेमाल किया जाता है ठीक उसी तरह आप किचन स्क्रबर के इस्तेमाल से भी जंग को आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए जंग वाली जगह बेकिंग सोडा, सिरका, नींबू का रस आदि चीजों को लगाकर किचन स्क्रबर से रगड़े। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रखने के आसान टिप्स

बाथरूम टाइल ग्राउट की सफाई करें

different uses of old kitchen scrubber insidE

कई बार बाथरूम या घर की सफाई करने के बाद भी टाइल ग्राउट में गंदगी मौजूद रहती है जो आसान से निकलती नहीं है। ऐसे में बाथरूम टाइल ग्राउट की सफाई के लिए आप किचन स्क्रबर/किचन स्पॉन्ज की मदद ले सकती हैं। इसके लिए बाथरूम टाइल ग्राउट पर आधा कप सफेद सिरका, 1 चम्मच लिक्विड डिश सोप, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 कप गर्म का मिश्रण तैयार करके डालें और कुछ देर बाद किचन स्क्रबर से रगड़े।

Recommended Video

पालतू के बाल निकाले 

आजकल लगभग हर घर में पालतू जानवर होते हैं और जानवर होने की वजह से कपड़ों से लेकर फर्नीचर व कालीन आदि पर पालतू के बाल लगे होते हैं। ऐसे में हर बार वैक्यूम क्लीनर की मदद लेने की जरूरत पड़ती है। लेकिन इस बार आप वैक्यूम क्लीनर नहीं बल्कि किचन स्क्रबर/किचन स्पॉन्ज की मदद से भी सारे बाल को आसानी से हटा सकते हैं। यह एक तरह से प्यूमिक स्टोन की तरह काम करता है।

कपड़े से लिंट को हटाएं 

uses of old kitchen scrubber inside

कपड़ों में रोएं आ जाना बहुत आम बात है। कॉटन और अन्य फैब्रिक के कपड़ों में भी अक्सर रोएं या लिंट आने लगते हैं। कई इस समस्या के चलते कपड़े को पहनने का मन भी नहीं करता है। ऐसे में किसी भी ड्रेस जैसे-शर्ट, टी-शर्ट, जींस या ऊनी कपड़े में निकल रहे रोएं/लिंट को आसानी से हटाने के लिए किचन के पुराने स्क्रबर या स्पॉन्ज की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आराम-आराम से कपड़े पर प्रेस करें।

इसे भी पढ़ें: एग्जॉस्ट फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए आसान टिप्स एंड हैक्स

इन कामों में भी करें इस्तेमाल 

different uses of old kitchen scrubber inside

  • पुराने किचन स्क्रबर/किचन स्पॉन्ज की मदद से ब्लेंडर ब्लेड की भी सफाई कर सकते हैं।
  • सॉफ्ट किचन स्पॉन्ज की मदद से ज्वेलरी को भी साफ सकते हैं।
  • गंदे पड़े जूते-चप्पल की सफाई के लिए भी पुराने स्क्रबर या स्पॉन्ज का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • योगा मैट की सफाई के लिए आप पुराने स्क्रबर या स्पॉन्ज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@alicdn,freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।