• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रखने के आसान टिप्स

अगर आप भी गर्मी के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रखना चाहते हैं तो फिर आपको इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
Published -05 May 2022, 15:38 ISTUpdated -05 May 2022, 15:53 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -05 May 2022, 15:38 ISTUpdated -05 May 2022, 15:53 IST
Next
Article
easy ways to keep tank water cool in summer

दिल्ली, मुंबई, गुजरात और राजस्थान आदि शहरों में गर्मी के मौसम में टंकी का गर्म पानी छूने का मन नहीं करता है। गर्मी के मौसम में टंकी का पानी इतना गर्म रहता है कि कपड़ा साफ करने, नहाने आदि काम को भी करने का मन नहीं करता है। हालांकि, कम स्तर पर फ्रिज में रखकर पानी को ठंडा किया जाता सकता है, लेकिन नहाना या पकड़ा साफ करना हो तो फिर अधिक पानी चाहिए।

ऐसे में अगर आप भी गर्मी के मौसम में टंकी के गर्म पानी को इस्तेमाल करके परेशान हो चुकी हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से टंकी के पानी को ठंडा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

जूट की बोरी का करें इस्तेमाल 

how to keep tank water cool in summer inside

जी हां, टंकी के पानी को ठंडा रखने के लिए जूट की बोरी एक बेहतरीन उपाय है। अगर तापमान 40 या फिर उससे से भी अधिक हो तो आप बहुत हद तक टंकी के पानी को ठंडा रख सकती हैं। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं है। इसके लिए आप चार से पांच जूट की बोरी का जुगाड़ कर लीजिए। सभी जूट की बोरी को पानी में अच्छे से भिगोकर टंकी को अच्छे से ढक दीजिए। जब बोरी सूखे तो फिर से बोरी पर पानी डाल लीजिए। आपको बता दें कि इससे काफी हद तक टंकी का पानी ठंडा रहता है।

इसे भी पढ़ें: एग्जॉस्ट फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए आसान टिप्स एंड हैक्स

उपयोग से पहले बाल्टी में पानी भर लें 

keep tank water cool in summer inside

अगर आपको टंकी को जूट की बोरी से ढकने में परेशानी हो रही हैं तो फिर आप उपयोग से कुछ घंटे पहले बाल्टी या किसी अन्य चीज में पानी को भाकर रख सकती हैं। जी हां, लेखक भी इसी टिप्स को फॉलो करता है। अगर आपको अगले दिन कुछ अधिक पानी का इस्तेमाल करना है तो आप रात में भी बाल्टी या किसी अन्य चीज में पानी को भरकर रख सकती हैं। इससे पानी बिल्कुल ठंडा रहता है। (पानी टंकी की सफाई के हैक्स)

कूलर फैन की मदद लीजिए 

how to keep tank water cool in summer inside

अगर आप कुछ ही देर में टंकी का पानी ठंडा करना चाहते हैं तो कूलर फैन की मदद लेना एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसके लिए आप बाल्टी या किसी अन्य चीज में पानी को भर लीजिए और कूलर फैन के नीचे रख दीजिए। इससे पानी कुछ ही देर में ठंडा हो जाएगा। इसके अलावा टंकी के पानी को ठंडा रखने के लिए आप सीलिंग फैन के नीचे भी कुछ देर के लिए रख सकते हैं।

Recommended Video

मटके का करें इस्तेमाल 

easy ways to keep tank water cool in summer inside

गर्मी के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रखने के लिए मिट्टी का मटका सबसे बेहतरीन विकल्प में से एक है। इससे रखें पानी को आप पीने से लेकर खाना बनाने तक के काम में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी के इस्तेमाल से कुछ घंटे पहले मटका में पानी को डालकर छोड़ दें। मटका को आप किसी ऐसी जगह रखें जहां अधिक गर्मी नहीं पड़ती हो। आप चाहें तो जूट की बोरी को पानी से भिगोकर मटके को ढक सकती हैं। इससे तेजी से पानी ठंडा हो जाएगा। (पानी की टंकी और गमलों में छिपे मच्छर के लार्वा को दूर करने के टिप्स)

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू उपाय से बाथरूम के नल में लगे जंग के दाग हटाएं

इन तरीकों से भी कर सकते हैं टंकी के पानी को ठंडा 

how to keep tank water cold inside

  • कई लोगों का मानना है कि तांबे के बर्तन में पानी रखने से बहुत जल्दी ठंडा हो जाता है। ऐसे में आप तांबे के बर्तन में टंकी का पानी रखकर ठंडा कर सकते हैं।
  • टंकी का नल अगर बाहरी दीवार पर है तो आप उसे किसी चीज से ढक सकती हैं। क्योंकि पाइप गर्म होने की वजह से भी पानी गर्म हो जाता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,youtube)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।