विगत एक वर्षों में हिंदी सिनेमा के कई कलाकारों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। ऋषि कपूर, इरफ़ान खान आदि ऐसे कई फ़िल्मी कलाकार रहे हैं, जिन्होंने विगत वर्ष में दुनिया को छोड़कर ईश्वर के पास चले गए हैं। इस बार सदाबहार अक्ट्रेसेस में शामिल रही शशिकला ने भी इस दुनिया को अलविदा का दिया है। हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय के दम पर 60-70 के दशक में फ़िल्मी पर्दे पर राज करने वाली शशिकला अब हमारे बीच नहीं रहीं।

लगभग 60 के दशक से 2004 तक हिंदी फिल्मों में सक्रिय रहने वाली शशिकला अलग-अलग किरदारों से फिल्मी पर्दे पर गहरे छाप से सबके दिलों पर राज किया है। आज इस लेख में हम आपको सदाबहार अभिनेत्रियों में शामिल रही शशिकला के बारे में कुछ अनकही बातें बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होंगे। आइए जानते हैं। 

बचपन के बारे में 

veteran actress shashikala passes away at  inisde

एक अमीर परिवार में 4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के सोलापुर में जन्म हुआ था शशिकला का। उनके पिता कपड़े की व्यापारी करते थे लेकिन, एक दौर ऐसा भी आया जब शशिकला के पिता कंगाल हो गए थे। एक समय में अच्छे से खाने-पीने के लिए शशिकला के घर में पैसे की बहुत कमी हो गई थी। एक मीडिया खबर के अनुसार उस समय शशिकला के पिता सभी पैसे लंदन भेज देते थे ताकि उनका बेटा अच्छे से पढ़ सके। लेकिन, जब शशिकला के भाई को अच्छी नौकरी मिली तो वो घरवालों को एकदम से भूल गया। 

इसे भी पढ़ें: Hz Exclusive: 37 की उम्र में बनाये सिक्स पैक और 42 की उम्र में बनी डीजे, कुछ ऐसी है किरण डेंबला की कहानी

कव्वाली के सीन से अभिनय की दुनिया में 

veteran actress shashikala passes away at  inside

घर में पैसे की तंगी के कारण शशिकला बचपन में एक दिन एक मेला नाटक मंडली की कलाकार बन गई। इस तरह नाटक में वो दो पैसा कमाने लगी।  जगह-जगह गीत और नृत्य, नाटक प्रस्तुत करती और पैसे कमाती। इस बीच वो काम की तलाश में स्टूडियो से स्टूडियो घूमती रहती थी कि कहीं कुछ अच्छा काम मिल जाए। शशिकला बचपन से भी बेहद खूबसूरत थी, उनकी खूबसूरती को देखते हुए एक फिल्म के कव्वाली के सीन में शामिल किया गया। तब शशिकला पर अभिनेत्री नूरजहां और उनके पति और फिल्म मिर्मता शौकत हुसैन की नज़र पड़ी और फिल्मों में छोटे-मोटे रोल मिलने लगे। (एक्ट्रेस जोहरा सहगल को गूगल ने कुछ इस तरह किया था याद)

Recommended Video

पद्म श्री पुरस्कार

veteran actress shashikala passes away inside

धीरे-धीरे छोटे-मोटे किरदार से ही लेकिन, समय के साथ शशिकला बेहतरीन अभिनेत्रियों में शामिल हो गई। फिल्म आरती, खूबसूरत, अनुपमा और आयी मिलन के बेला जैसी हिट फिल्मों से फ़िल्मी दुनिया में एक जानी-मानी एक्ट्रेसेस के रूप में शामिल हो गई। फिल्म 'गुमराह' के लिए भी फिल्मफेयर में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का पुरस्कार के साथ 2007 में सिनेमा में उनके खास योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

इसे भी पढ़ें: समुद्र में 36 किमी तैरकर 12 साल की जिया राय ने बनाया रिकॉर्ड


सलमान खान और शाहरुख़ खान के साथ काम 

veteran actress shashikala passes away at  inisde

बॉलीवुड के दो खान यानि सलमान खान और शाहरुख़ खान के साथ भी शशिकला ने काम किया है। उन्होंने फिल्म बादशाह में शाहरुख की मां की भूमिका निभाई थी। सलमान खान की फिल्म मुझसे शादी करोगी में दादी की भूमिका निभाई थी। उन्होंने कभी ख़ुशी कभी गम में भी अमिताभ बच्चन के साथ काम किया है। संजय दत्त के साथ गुमराह में भी काम किया है। फ़िल्मी दुनिया के अलावा उन्होंने जीना इसी नाम, अपनापन, दिल देके देखो और सोन परी जैसे टीवी धारवाहिक में भी काम किया है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i1.wp.com,filmfare.wwmindia.com)