बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में कई सेलिब्रिटीज की लव स्‍टोरीज चर्चा का विषय रही हैं। इनमें से एक महानायक अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन की भी है। 3 जून 1973 में दोनों ने शादी की थी। आज उनकी शादी को 48 वर्ष पूरे हो गए हैं। इतने सालों में दोनों के बीच का प्‍यार, बॉन्डिंग और आपसी समझ आम कपल्‍स के लिए किसी मिसाल से कम नहीं है।

शादी के इतने सालों में अमिताभ बच्‍चन और जया बच्‍चन ने जिंदगी में कई उतार-चाढ़ाव देखे मगर एक-दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ा। अमिताभ-जया की शादी से जुड़े कई रोचक तथ्‍य हैं। आइए कुछ हम आपको बताते हैं।  

Amitabh Bachchan And Jaya Bachchan Love Story Lesser known Facts

कब मिले 

बॉलीवुड की फिल्‍मों जैसी ही जया बच्चन और अमिताभ बच्चन की लव स्टोरी भी काफी फिल्मी हैं। दोनों की पहली मुलाकात बड़ी रोचक थी। मशहूर जर्नलिस्ट तरुण कुमार भादुड़ी की तीन पुत्रियों में जया सबसे बड़ी हैं। उन्होंने हायर सेकंडरी पास करने के बाद पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया था। वहीं अमिताभ बच्चन मशहूर कवि रहे हरिवंश राय बच्चन के पुत्र हैं। जब अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री में कदम रखा तो लोगों के बीच उनकी पहचान दो कारणों से थी। पहली कि वह हरिवंश राय बच्चन के बेटे हैं और दूसरी कि वह बॉलीवुड के सबसे लंबे एक्टर हैं। अपनी फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' अमिताभ बच्चन को शूटिंग के लिए जया बच्चने के कॉलेज जाना पड़ा। वहां पर जया की सहेलियों ने अमिताभ का मजाक बनाना शुरू किया। उनकी हाईट का मजाक उड़ाते हुए जया की सहेलियां उन्हें लंबू-लंबू कह रही थीं। मगर, जया को यह बात अच्छी नहीं लगी।

  इसे जरूर पढ़ें:अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की मैरिड लाइफ से जुड़े इन दिलचस्प सवालों के दीजिए जवाब

Amitabh Bachchan Love Stories

अमिताभ की हाइट से जया तो उसी वक्त इंप्रेस हो गईं थीं। मगर, उन्हें पहले बार अमिताभ से मिलने का मौका तब मिला जब ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म ‘गुड्डी’ के लिए उन्हें और अमिताभ को साइन किया था। हाला कि बाद में किसी कारण से अमिताभ को फिल्म में नहीं लिया गया था। इस बात पर जया काफी दुखी भी हुई थीं। जया को बुरा लगा था कि अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में नहीं लिया गया। बस, यह सहानुभूति ने ही जया के मन में अमिताभ के लिए प्रेम के अंकुर फोड़ दिए थे। (अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की मैरिड लाइफ से जुड़ा क्विज खेलें)

 इसे जरूर पढ़ें:ऐसे ही नहीं अमिताभ जया बच्चन पर अपना दिल हार गए

अमिताभ बच्चन के मन में था जया बच्चन के लिए प्यार 

जया बच्चन और अमिताभ ने पहली बार फिल्म ‘बंसी बिरजू’ में साथ काम किया था। बेशक अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के हाइट में बहुत फर्क था। मगर, अमिताभ को जया हमेशा से ही बेहद प्यारी लगती थीं। उनका हंसमुख होना अमिताभ को आकर्षित करता था। सुंदरता के साथ होशियार और मॉडर्न होने का एक अच्छा कॉम्बीनेशन जय के अंदर देख अमिताभ को भी जया से प्यार हो गया था। अमिताभ चाहते थें कि फिल्म जंजीर की सफलता का जश्न वह और जया लंदन में मनाए। मगर, जब यह बात अमिताभ के घर वालों को पता चली तो उन्होंने ने साफ कह दिया कि दोनों शादी कर लो और फिर जहां जाना हो जा सकते हों। 

Bollywood Old Love Stories

रिश्ते में देखे कई उतार-चढ़ाव 

जया बच्चन और अमिताभ बच्चन की शादी में सारी खुशियां होने के बावजूद दुख के बादल तब मंडराने लगे जब अमिताभ बच्चन और रेखा का नाम साथ में जुड़ने लगा था। फिल्म ‘सिलसिला’ की शूटिंग के वक्त अमिताभ और जया में रेखा को लेकर काफी तनाव भी था। इत्तेफाक से मूवी का सब्जेक्ट भी इन तीनों की सिचुएशन से काफी मैच कर रहा था। मगर, प्रोड्यूसर यश चोपड़ा ने फिल्म को शुरू करने से पहले ही रेखा और जया को इस बारे में समझाया और कहा, ‘अपने निजी जीवन के आपसी डिफ्रेंसेस को फिल्म में शो मत होने देना।’

Recommended Video

एक बार इंटरव्यू में जब जया से अतिताभ और रेखा के अफेयर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बोला, ‘अमिताभ बहुत अच्छे इंसान हैं। मैं जिस परिवार से जुड़ी हूं वो रिश्ते निभाना अच्छे से जानता है। अगर वह मुझे छोड़कर जाते हैं तो मैं समझूंगी कि वो मेरे कभी थे ही नहीं।’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा था, ‘अमिताभ का नाम उनकी कई को-स्टार्स के साथ जुड़ा है अगर सब के साथ उनका अफेयर होगा तो हमारी जिंदगी तो नर्क ही हो जाती।’

 अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी से जुड़े रोचक तथ्‍य जानकर आपको कैसा लगा। बॉलीवुड के और भी कपल्‍स की लव लाइफ और मैरिड लाइफ से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़े रहें HerZindagi से।