• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानती हैं बैंडएड से किए जा सकते हैं ये घरेलू काम

बैंडएड का इस्तेमाल आपने शायद अभी तक सिर्फ चोट को कवर करने के लिए ही किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उससे ये काम किए जा सकते हैं।   
author-profile
Published -16 Sep 2022, 13:16 ISTUpdated -16 Sep 2022, 13:21 IST
Next
Article
How to use bandaid for housework

बैंडएड का इस्तेमाल तो शायद आपने भी किया होगा। एक आम हिंदुस्तानी घर में जितनी भी दवाएं रखी हों उनके साथ बैंडएड जरूर मौजूद रहती है। बैंडएड का इस्तेमाल अब तक आपने कितनी तरह से किया है? यकीनन स्किन के छिलने या छोटी सी चोट आने पर हम बैंडएड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंडएड की मदद से और भी कई काम किए जा सकते हैं। घर में रोजमर्रा के काम के बीच कई बार हमें कुछ ऐसी चीज़ों की जरूरत पड़ जाती है जो घंटों का काम मिनटों में निपटा दें और इसके लिए बैंडएड काफी मददगार साबित हो सकती है। 

आप किसी भी बच्चे के स्कूल बैग में देखें या फिर किसी महिला के पर्स में बैंडएड जरूर मिलेगी। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि किस तरह से आप बैंडएड को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। ये छोटे-छोटे हैक्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। 

1. इलेक्ट्रिकल सॉकेट्स को करें कवर

कई घरों में इलेक्ट्रिकल सॉकेट्स ऐसी जगह होते हैं जहां बच्चे हाथ डाल दें। बच्चों को रोकना काफी मुश्किल होता है और अगर आपके घर कुछ दिन के लिए मेहमान आए हैं और उनके साथ बच्चे आए हैं तब तो आप कोई परमानेंट सॉल्यूशन ढूंढ नहीं सकते हैं। ऐसे में बैंडएड आपके काफी काम आएगी। आपको शायद इस बात का अंदाज़ा ना हो, लेकिन किसी वायर के कट को या फिर इलेक्ट्रिकल सॉकेट को कवर करने के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है।

bandaid uses in the house 

इसे आसानी से रिमूव भी किया जा सकता है और इससे शॉक लगने का खतरा थोड़ा कम हो जाता है। हालांकि, अगर आपके घर में कहीं ओपन वायर है तो उसे हमेशा ठीक करवाएं क्योंकि इसे बिल्कुल शॉक प्रूफ नहीं माना जा सकता है और ये बच्चों के लिए ये खतरनाक भी साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- दूध का खाली पैकेट है बड़े काम की चीज, फेंकने के बजाए ऐसे करें इस्तेमाल 

2. लोहे के फर्नीचर को करें सिक्योर

ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप किसी लोहे के फर्नीचर (टेबल का पाया या फिर चेयर का कोना आदि) से टकरा कर चोटिल हुए हों। जी हां, मैं जानती हूं कि ऐसा बहुत बार होता है और ये आम बात है, लेकिन अगर ऐसी चीज़ों के कॉर्नर सिक्योर कर दिए जाएं तो चोट लगने की समस्या कम हो जाएगी। ऐसे किसी भी नुकीले कोने वाले फर्नीचर के कॉर्नर पर आप बैंडएड लगा सकते हैं। ये बहुत ही आसान तरीका है खुद को चोट से बचाने का। 

3. चशमे का DIY हैक

अगर आपका चश्मा साइड से टूट गया है तो हो सकता है कि आपको बहुत अर्जेंटली उसे ठीक करना हो। ऐसे समय में बैंडएड काफी मददगार साबित होगी। आप तुरंत उसे बैंडएड से जोड़ सकते हैं और फिर जब समय मिले तो चश्मे को सुधरवा सकते हैं। ये हैक किसी ट्रिप पर बहुत काम का साबित हो सकता है। (चश्मा पहनने वाले हैक्स)

bandaid uses for house work

4. स्ट्रैपलेस ब्रा को पहनने के लिए बैंडएड

स्ट्रैपलेस ब्रा अगर आपने पहनी है तो उसके साथ एक दिक्कत जरूर होती है कि वो अपनी जगह से खिसकने लगती है। अगर आप बैंडएड को बीच में से फोल्ड कर देंगी तो ये एक स्टिकी डबल साइड टेप की तरह हो जाएगी। ब्रा को स्किन से चिपकाने के लिए ये बहुत ही अच्छा हैक साबित हो सकता है। क्योंकि बैंडएड को स्किन पर ही लगाया जाता है इसलिए ये बिल्कुल भी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।  

इसे जरूर पढ़ें- घर की इन 5 चीजों को फेंके नहीं, करें गमले की तरह इस्तेमाल 

5. निपल पैच की तरह इस्तेमाल करें बैंडएड 

निपल कवर सिलिकॉन से बने होते हैं और निपल को कवर करने का ही काम करते हैं। ये काम बैंडएड भी कर सकती है बस आपको दो-तीन बैंडएड इस्तेमाल करनी होगी। हां, घर से बाहर निकलने से पहले एक बार अच्छी तरह से चेक कर लें कि ये बैंडएड सही जगह लगी है या नहीं। ये तरीका आपको फ्री होकर बैकलेस ड्रेसेस पहनने में मदद करेगा।  

बैंडएड का इस्तेमाल आप किस तरह से करते हैं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।