• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर की इन 5 चीजों को फेंके नहीं, करें गमले की तरह इस्तेमाल

घर में मौजूद कुछ चीजों को फेंकने के बजाए गमले की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे। 
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -27 Jul 2022, 11:52 ISTUpdated -27 Jul 2022, 12:16 IST
Next
Article
plant pots diy

घर को सजाने से लेकर वातावरण को शुद्ध करने के लिए आजकल बहुत से लोग पौधे लगाना पसंद करते हैं। ऐसे में हम आज आपके लेकर आए हैं ऐसी 5 चीजें जिन्हें आप गमले की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल घर में मौजूद कुछ चीजों को हम फालतू समझ कर फेंक देते हैं लेकिन वास्तव में ये चीजें बहुत काम की होती हैं। फिर चाहे कोई खाली प्लास्टिक की बोतल हो या फटे हुए जूते। सामान खराब हो जाने के बाद आप उसे किसी और तरीके से इस्तेमाल करके ढेर सारी बचत कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं घर की 5 ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें हम फालतू समझ कर फेंक देते हैं लेकिन इन्हें गमले की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 

खराब जूतों में उगाए पौधें

use shoes as plant pot

एक समय के बाद जूते खराब हो जाते हैं या फट जाते हैं। इसके बाद लोग इन जूतों को फेंक देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। फटे हुए जूतों में खाद मिली मिट्टी डालकर आप उसे गमले की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। जूते का गमला बनाकर उसे घर के अंदर या बाहर रखा जा सकता है। ऐसे में छोटो-छोटे पौधों के लिए आप भी जूते को गमले की तरह यूज कर सकते हैं। 

बोतल से बनता है शानदार गमला

use bottel as flowet pot

गर्मियों के मौसम में हर घर में कोल्ड ड्रिंक पी जाती है। कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतल का रियूज करके आप गमला बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस बोतल को बीच में कांटना होगा। ऊपर वाले हिस्से को आप फेंक दें और नीचे वाले हिस्से को गमले की तरह इस्तेमाल करें। इसके अलावा बोतल के बीच वाले हिस्से को एक तरफ से काट कर पूरी बोतल को भी गमले की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन्हें खूबसूरत बनाने के लिए इन पर रंग भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

नारियल का खोल भी है अच्छा ऑप्शन 

use cocunut as pot

नारियल खाने के बाद हम लोग उसके खोल को फेंक देते हैं। ऐसा करने के बजाए आधे खोल को प्लांट पॉट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 5 से 6 नारियल के खोल को रस्सी में लटका कर एक शो पीस भी बनाया जा सकता है। नारियल के खोल में पौधे लगाकर गैलरी जैसी जगहों को अच्छा लुक दिया जा सकता है। 

फूड के बॉक्स से बनाएं गमला 

use food box as plant pot

आजकल लगभग हर घर में फूड आर्डर किया जाता है। खाना जिस बाक्स में आता है उसका आप क्या करते हैं? खाली डिब्बे को आप गमले की तरह यूज कर सकते हैं। फिर चाहे आपको रसोई सजानी हो या घर की मेन एंट्री, आप खाली डिब्बों में पौधे लगाकर सजा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स

कोल्ड ड्रिंक की खाली कैन

how to reuse cold drink can

आजकल बहुत से घरों और होटलों में कोल्ड ड्रिंक की खाली कैन में पौधे उगाएं जाते हैं। आप भी इसे फेंकने के बजाए गमले की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कोल्ड ड्रिंक के बीच वाले हिस्से को सिर्फ ऊपर से काटना होगा और इसके बाद उसमें मिट्टी डालकर पौधा लगा सकते हैं। 

घर में मौजूद कोई भी सामान फालतू नहीं होता है। आगे से आप गमला खरीदने के बजाए ऊपर दी गई चीजों में पौधे लगा सकते हैं। आपको यह टिप्स कैसे लगे? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Pinterest

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।