आज के समय में बहुत सी लड़कियां ग्लासेस को फैशनेबल दिखने के पहनती हैं, लेकिन ऐसी कई लड़कियां भी हैं, जिनके पास दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है। लंबे समय तक स्क्रीन पर वक्त बिताने से ना सिर्फ नजरें कमजोर होती हैं, बल्कि आंखों से जुड़ी अन्य भी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आंखों का ख्याल रखने के लिए लड़कियां चश्मे का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि चश्मा पहनने के बाद होने वाली समस्याओं को केवल वही लड़कियां समझ सकती हैं, जो इसे पहनती हैं। कभी चश्मा आंखों से सरक जाता है तो कभी अगर वह अंधेरे में खो जाता है तो वह जल्दी से नहीं मिलता और ऐसे में परेशानी होती है। वैसे चश्मा पहनने के बाद आपको एक नहीं, बल्कि कई तरह की छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इन प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए आप कुछ हैक्स का सहारा ले सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो चश्मा पहनने के दौरान आपके यकीनन बेहद काम आने वाले हैं-

नहीं फिसलेगा चश्मा

 glasses inside

कान से चश्मा फिसलने की प्रॉब्लम बेहद ही आम है। कई बार गलती से चश्मे का साइज थोड़ा बड़ा हो जाता है तो वह बार-बार फिसलता है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसके लिए आप अपने चश्मे की डंडी के पीछे रबर बैंड को बांधें। इससे आपके चश्मे नॉन-स्लिपी हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: बॉयफ्रेंड को अपनी अहमियत समझाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

यूं करें क्लीन

 glasses for eyecare inside

चश्मे को साफ करने के लिए आप मार्केट में मिलने वाले लिक्विड ग्लास क्लीनर का सहारा लेती हैं। लेकिन अगर आपके पास यह क्लीनर नहीं है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप शेविंग फॉम की मदद ले सकती हैं। इससे आपके ग्लास एकदम साफ हो जाएंगे। यह आपके ग्लास पर एक प्रोटेक्टिव फिल्म बनाता है और इसे फॉगिंग से बचाता है।

आसानी से मिलेंगे चश्मे

 glasses care inside

कई बार ऐसा होता है कि आप चश्मे को कवर में रखकर उसे इधर-उधर रख देती हैं और अंधेरे में हम उसे ढूंढ नहीं पाती हैं। ऐसे में आप अंधेरे में आसानी से खोजने के लिए अपने चश्मे के कवर पर ग्लो इन डार्क पेंट की एक पट्टी लगाएं। इससे अंधेरे में भी आपके चश्मे का कवर चमकेगा। इसके अलावा अगर आप चाहें तो इस पर डक्ट टेप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद आप भी इलेक्ट्रिक टूथब्रश का करने लगेंगी इस्तेमाल

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

 glasses types inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन यह हैक यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। कई बार ऐसा होता है कि चश्मे पर हल्का खंरोच लग जाते हैं, जिससे चश्मे उतना क्लीयर विज़न नहीं देते। ऐसे में आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। बस आप कॉटन या मुलायम वुलन कपड़े की मदद से non-abrasive toothpaste का उपयोग करें। अब कपड़े की मदद से सर्कुलर मोशन में लेंस को धीरे से रगड़ें। आप करीबन दस सेकंड तक ऐसा ही करें। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धोएं और सुखाएं।

अगर टाइट हो चश्मा

 glasses for girls insid

कई बार ऐसा होता है कि चश्मा पहनने के बाद वह काफी टाइट व तंग लगता है। ऐसे में आप इस हैक की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आप चश्मे के नोज़ पैड को अंगूठे की मदद से दबाएं। इससे वह थोड़ा सा खुल जाएगा और फिर आपको चश्मा पहनने में परेशानी नहीं होगी। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik