क्‍या आप अपनी लोहे की अलमारी को हटाने और दूसरी अलमारी लाने के बारे में सोच रही हैं? सिर्फ इसलिए कि उसमें जंग लगने लगा है या वह पुरानी लगने लगी है? तो आपको बता दें कि अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज इस लेख में हम आपके साथ लोहे की अलमारी पर से जंग साफ करने के लिए कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स साझा कर रहे हैं। जिसकी सहायता से आप अपनी लोहे की अलमारी को आसानी से साफ और नया लुक दे सकती हैं क्योंकि जंग लगी अलमारी देखने में भद्दी और खराब तो लगती ही है। साथ ही, आपके कमरे का लुक भी बिगाड़ देती है। इसलिए बहुत-सी महिलाएं अलमारी को रिप्लेस करने की सोचती हैं। अलमारी को रिप्लेस करने की बजाय आप उसे हटाएं और साफ करके एक नया लुक दे सकती हैं कैसे, आइए जानते हैं। 

नींबू और बेकिंग सोडा 

baking soda and lemon

बेकिंग सोडा घर की साफ-सफाई में बहुत काम आता है। इसके अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो चीजों को साफ रखने का काम करते हैं। अगर बेकिंग सोडा के साथ नींबूमिला दिया जाए तो यह ज्यादा अच्छे से काम करेगा। 

पानी को गर्म करें और उसमें नींबू का रस मिक्‍स करें।अब आप इस मिश्रण में बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद आप अपनी अलमारी के जंग को इस घोल की सहायता से साफ करें। इसके बाद टूथब्रश से अलमारी को साफ करें और आखिर में साफ पानी से अलमारी को धो लें।आपकी अलमारी अच्छी तरह से साफ हो जाएगी और उसमें नई जैसी चमक आ जाएगी

चूने, नमक और नींबू का करें प्रयोग

lemon and chuna

नींबू का रस नमक के क्रिस्टल को सक्रिय करता है और जंग को नरम और हटाने में आसान बनाता है। जंग लगी जगह पर थोड़ा नमक छिड़कें और फिर उस पर नींबू का रस छिड़कें। अधिक नमक और थोड़ा-सा नींबू का रस डालें और एक मोटी परत बनाएं। परत को जमने दें और इसे दो से तीन घंटे के लिए ऐसी ही छोड़ दें। अब, नमक को चूने के छिलके से हटा दें और फिर अलमारी को पोंछ लें। नींबू में सिरका के समान गुण होते हैं और यह जंग तेजी से काम करता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- डिश वॉश से कभी नहीं धोनी चाहिए ये 7 चीज़ें

एल्युमिनियम फॉयल और सफेद सिरका

alumium fall ]

सफेद सिरका सबसे प्रभावी चीज है, जिसका उपयोग जंग हटाने के लिएकिया जा सकता है। हालांकि, इस सफाई तकनीक को अपनाने के लिए आपको जंग लगी धातु की सतह को रात भर सिरके में डुबाना होगा, ताकि जंग आसानी से निकल सके। लेकिन आप अलमारी को सिरके में नहीं डुबो सकते हैं, इसलिए जंग लगे हिस्सों को साफ करने का एक और तरीका है।

जंग वाली वजह पर आप थोड़ा सिरका छिड़कें और अब एल्युमिनियम फॉयल को सिरके में डुबोएं। फिर जंग वाले हिस्से पर रखें और तब तक स्क्रब करें जब तक कि आप जंग होते हुए ना देखें। हालांकि इसमें कुछ समय लग सकता है अगर एक बारी में ना निकले तो यह ट्रिक दोबारा अपनाएं। 

Recommended Video

एरोसोल का करें उपयोग 

assoal

अगर आपके अलमारी पर किसी भी तरह का दाग या फिर निशान है, तो उसे हटाने के लिए एरोसोल का छिड़काव करें। आपको बता दें कि एरोसोल से अलमारी पर लगे किसी भी दाग को आसानी हटाया जा सकता है। इसके लिए एरोसोल को स्प्रे बॉटल में भर लें और दाग वाले स्थान पर छिड़क दें। कुछ देर बाद किसी साफ कपड़े से पोंछ दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- अंडे बनाने के बाद किचन में रह जाती है बदबू तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा

लोहे की अलमारी में लगे जंग को साफ करने के लिए आप इन सभी टिप्स को ट्राई कर सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)